Thursday, May 2, 2019

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट करने के आसान तरीके - Easy ways to update mobile number in Aadhar card

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट करना क्यों आवश्यक है? ( Aadhar Card Me Mobile Number Update Karna Kyo Aavashyk Hai.)

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट कैसे किया जाता है. ( Aadhar Card Me Mobile Number Update Kaise Kiya Jata Hai.)


आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट करने के आसान तरीके

नमस्ते दोस्तों मेरा नाम देव है. Indiandewa.Com में आप सभी का स्वागत है. आज हम इस लेख में आधार कार्ड  में मोबाइल नंबर अपडेट करने के बारे में जानकारी देने जा रहे. मोबाइल नंबर अपडेट करने के लिए फॉर्म कैसे भरे. मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक करना क्यों आवश्यक है?  यह सब जानकारी जानने के लिए कृपया इस लेख को पूरा पढ़ें

 आधार कार्ड का महत्त्व 

आप सभी को आधार कार्ड के बारे में पता ही है. वह हम सभी का एक पहचान पत्र है. आधार कार्ड यह एक पहचान पत्र है जिसे देश में कहीं भी स्वीकार किया जाता है. आधार कार्ड बॉयोमीट्रिक परिचय पत्र है. इस परिचय पत्र में आंखों के रेटिना को स्कैन किया गया है और हाथ की उंगलियों को भी स्कैन किया गया है. यह पहचान पत्र  देश का नागरिक होने का सबुत देता  है. यह पहचान पत्र बाकी पहचान पत्र से अलग है, इसमें 12 आंकड़े होते हैं और यह नंबर यूआईडीएआई द्वारा दिया गया है.

आधार कार्ड परिचय पत्र में व्यक्ति के बारे में पूरी जानकारी होती है. यदि व्यक्ति अपने आधार कार्ड कही भूल गया है और वह व्यक्ति को अपने आधार कार्ड के आंकड़े याद है, तो ऑनलाइन केंद्र पर जाकर आधार पहचान पत्र को निकाल सकता है. आधार कार्ड सभी के लिए बहुत उपयोगी है.


आधार कार्ड में मोबाइल नंबर क्यों जरुरी 

अभी तक किसी भी पहचान पत्र के साथ कोई मोबाइल नंबर जुड़ा नहीं था. लेकिन मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से जोड़ना बहुत जरूरी है. इससे हमें बहुत फायदे होते हैं. जैसा कि हम किसी जगह के लिए आवेदन करते हैं, हम कभी-कभी अपना मोबाइल नंबर देना भूल जाते हैं, तब वे उस आधार कार्ड के पहचान पत्र से हमारा नंबर प्राप्त करते हैं. आधार कार्ड खो जाने पर भी मोबाइल नंबर काम आता है. आधार कार्ड में मोबाइल नंबर होने से बैंक खाता खोलने के में काफी मदत मिलती है.

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट करने के बारे जानकारी

  • मोबाइल नंबर अपडेट करने के लिए आपको आधार केंद्र पर जाना होगा.
  • मोबाइल नंबर को अपडेट करने के लिए किसी भी दस्तावेज की आवश्यकता नहीं है.
  • आधार सेंटर पर जाएं और आधार अपडेट फॉर्म भरें और उसमें अपना वर्तमान मोबाइल नंबर दर्ज करें.
  • आपको एक नामांकन पर्ची दी जाएगी जिसमें आपको अपना अपडेट नंबर अनुरोध करना होगा.

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे अपडेट करे

  • यूआईडीएआई की के आधिकारिक वेबसाईट  पर जाए.
  • सत्यापित करने के लिए, ईमेल और मोबाइल नंबर के विकल्प पर क्लिक करें। यह जानकारी आधार सेवा श्रेणी के माध्यम से दिखाई देती है. 
  • इसके बाद, व्यक्तिगत विवरण अनुभाग पर जाएं और अपना आधार नंबर, ईमेल आईडी, फोन नंबर, सुरक्षा कोड के साथ आवश्यक जानकारी भरें.
  • मोबाइल नंबर अपडेट करने के लिए आपके नए नंबर पर ओटीपी आएगा.
  • मोबाइल नंबर अपडेट करने के लिए, सारी जानकारी भरने के बाद ओटीपी बटन पर क्लिक करें. जैसे ही किया जाएगा, ओटीपी जनरेट होगा.
  •  मोबाइल नंबर का सत्यापन पूरा करने के लिए इस ओटीपी को दर्ज करें.
  • इसके बाद आपका मोबाइल नंबर पूरी तरह से हो गया.
यदि आप हमारी जानकारी को पसंद करते हैं, तो आप इसे अधिक से अधिक साझा करे ताकि हर व्यक्ति इसका लाभ प्राप्त कर सके। यदि इस लेख के तहत कोई सुझाव या प्रश्न है, तो टिप्पणी लिखकर भेजें।

धन्यवाद

No comments: