Saturday, April 27, 2019

गर्मी के दिनों में आइसक्रीम खाने के फायदे-Benefits of eating ice cream during summer

गर्मी के दिनों में आइसक्रीम क्यों  खानी चाहिए. ( Garmi Ke Dino Me Icecream kyo Khani chahiye.)

आइसक्रीम में किस तरह के लाभकारी गुण हैं. ( Icecream Me KisTarah Ke Labhkaari Gun Hai.) आइसक्रीम में कौन से प्रोटीन और विटामिन हैं.( Icecream Me Koun Se Protein Aur Vitamin hai)

गर्मी के दिनों में आइसक्रीम खाने के फायदे

नमस्ते दोस्तों मेरा नाम देव है. Indiandewa.Com में आप सभी का तहेदिल से स्वागत है. आज हम इस लेख में जानेंगे की गर्मी के दिनों में आइसक्रीम खाने से किस तरह के फायदे होते है. आइसक्रीम कब और कौनसी खानी चाहिए. आइसक्रीम प्रोटीन और विटामिन के गुणों को जानने के लिए, इस लेख को अंत तक पढ़ें.

ग्रीष्म ऋतु वर्ष का सबसे गर्म मौसम होता है, जिससे दिन भर बाहर जाना लगभग असंभव हो जाता है. गर्मी के दिन शुरू हो गए हैं और बच्चों को स्कूलों से भी छुटकारा मिल गया है। गर्मियों में ही बच्चों की मस्ती शुरू हो जाती है.बच्चों के लिए बहुत दिलचस्प और मनोरंजक मौसम है क्योंकि उन्हें तैरने, पहाड़ी क्षेत्रों में जाने, आइसक्रीम खाने, लस्सी खाने और पसंदीदा फल खाने का मौका मिलता है.

बहुत से लोग गर्मियों में सुबह को इसके ठंडे प्रभाव के कारण टहलने का आनंद लेते हैं. गर्मी के दिनों में ठन्डे चीजे खाने का मन होता है और गर्मी के दिनों में हर किसी आइसक्रीम खाने का मन करता है. आइसक्रीम का नाम सुनते ही बच्चो से लेकर बढे तक मुंह में पानी आ जाता है.आगे हम आपको आइसक्रीम खाने केउपयोगी गुण के बारे में जानकारी देंगे.


 गर्मी में आइसक्रीम खाने के फायदे

एक रिसर्च के मुताबिक, यह पाया गया है कि सुबह आइसक्रीम खाने से मानसिक स्वास्थ्य बहुत तरोताजा रहता है और दिमाग शांत रहता है. .वैसे तो आइसक्रीम में प्रोटीन और विटामिन की मात्रा काफी होती है.

विटामिन 

  • विटामिन फल में होने के साथ साथ आइसक्रीम में भी होते है. विटामिन से शारीरिक शक्ति और ऊर्जा मिलती है.आइसक्रीम में विटामिन ए, बी-2 और बी-12 बहोत पाए जाते है. विटामिन ए में स्किन, बोन्स की मजबूती, रोग प्रतिकारक सकती बढ़ती है और आँखों की रौशनी को भी तेज करता है.

 कैल्शियम

  • आइसक्रीम में कैल्शियम होता है लेकिन दूध से बने सभी पदार्थ खाने चाहिए. आइसक्रीम कैल्शियम से भरपूर होने के कारण, यह न केवल आपकी हड्डियों के लिए फायदेमंद है बल्कि कोलोन को कैंसर से बचाने में भी मदद करता है
  • बोन्स की मजबूती - दूध उत्पादों में उच्च और ज्यादा मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है. बोन्स की ताकत के लिए कैल्शियम बहुत महत्वपूर्ण है. शरीर में 99 प्रतिशत कैल्शियम केवल हड्डियों में पाया जाता है. रोजाना दूध से बनी आइसक्रीम खाने से ऑस्टियोपोरोसिस होने का खतरा कम हो जाता है.

प्रोटीन 

  • दूध के बने अन्य उत्पादक द्वारा आइसक्रीम भी प्रोटीन का एक अच्छा स्त्रोत है.आइसक्रीम शरीर के सभी भागों जैसे मसल्स, त्वचा, हड्डियों के लिए, रक्त को साफ़ करने के लिए काफी उपयोगी साबित होती है 

  • त्वचा के लिए उपयोगी - .प्रोटीन खाने से टीस्सु और मांसपेशियां मजबूत होती हैं. शरीर के कुछ हिस्से जैसे नाखून और बाल भी प्रोटीन से बने होते हैं. आइसक्रीम खाने से शरीर को प्रोटीन मिलता है.

मुंह के छालो के लिए भी लाभादायक 

  • अगर मुंह में छाले है तो आइसक्रीम खाए इसको खाने से छालों के दर्द और जलन को  दूर करता है और छाले सुन्न हो जाते है..

आइसक्रीम को कब और कैसे खाना चाहिए 

  • आइसक्रीम को लंच और डिनर के साथ मिठाई के रूप में खाया  जा सकता है.
  • आइसक्रीम को योग और व्यायाम करके खाया जा सकता है, इससे शरीर को ऊर्जा मिलती है.
  • आइसक्रीम को जूस में डालकर भी खाया जा सकता है। आइसक्रीम का इस्तेमाल मैंगो शेक और बनाना शेक में किया जाता है, यह आपको अधिक प्रोटीन देता है.
  • फ्रूट आइसक्रीम में कई तरह के सूखे मेवे डाले जाते हैं, जिनमें पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं.
 
यदि आप हमारी जानकारी को पसंद करते हैं, तो आप इसे अधिक से अधिक साझा करे ताकि हर व्यक्ति इसका लाभ प्राप्त कर सके। यदि इस लेख  के तहत कोई सुझाव या प्रश्न है, तो टिप्पणी लिखकर भेजें।
धन्यवाद

No comments: