Friday, March 29, 2019

स्वीट कॉर्न खाने से कोणते लाभदायक गुण मिलते है। (sweet corn khane se konte laabhdaayk goon milte hai .)

स्वीट कॉर्न खाने के कौन कौनसे फायदे है। ( sweet corn khane ke koun kounse fayde hai .)

स्वीट कॉर्न खाने से कोणते लाभदायक गुण मिलते है। (sweet corn khane se konte laabhdaayk goon milte hai .) What are the advantages of eating sweet corn? What sweet fruit benefits do you get from sweet corn?
 

स्वीट कॉर्न के फायदे

नमस्ते दोस्तों indiandewa.com में आप सभी स्वागत है। मेरा नाम रोजी है मै www.indiandewa com में लेख लिखती हु। फ्रेंड्स मैंने आप सब के स्वास्थ के बारे में सोच कर ही मै लेख लिखती हु ताकि आप सब हमेशा खुश रहे और निरोगी रहे। हर बार मै कोई न कोई घरघुती चीजे को लेकर आती हु जो की आप सब के स्वास्थ से हमेशा जुड़े होते है तो मैंने इस बार भी मै आप सब के लिए घरघुती चीज लेकर आया हु जो की आप सब के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद है और लाभदायक है। 

स्वीट कॉर्न के फायदे 

हेल्लो दोस्तों आप सब को स्वीट कॉर्न के बारे में पता ही है की इसे बरसात के दिनों में खाया जाता है। यह खाने में बहुत ही ज्यादा मजा आता है ,दोस्तों जितना ज्यादा इसे खाने में है उतने ही ज्यादा इसके फायदे है। इसमें उच्च मात्रा के विटामिन्स है ,फायबर एंटी -ऑक्सीडेंट इत्यादि पोषक तत्व पाये जाते है। स्वीट कॉर्न को पकाने के बाद में 50 प्रतिशत एंटी -ऑक्सीडेंट बढ़ जाता है। स्वीट कॉर्न को भुट्टा भी कहा जाता है भुट्टे में फेरुलिक एसिड होता है जो कैंसर से लड़ने में मदत करता है। 

एनीमिया से मुक्त करे 

दोस्तों आप सब को पता ही होंगा की एनीमिया यह रोग काफी ज्यादा खतरनाक है। यह रोग से मुक्त होने के लिए आप भुट्टे का उपयोग कीजिये भुट्टे में विटामिन बी 12 , आयरन और फोलिक एसिड भरपूर मात्रा में मिलता है। जो की हम सब के स्वास्थ के लिए बहुत ही ज्यादा उपयोगी है, और एनीमिया की शिकार होने से बचाता है। भुट्टे में आयरन  होने के वजह से रक्त की नई कोशिका तयार होती है जिसके वजह से शरीर में कभी खून की कमी नहीं होती है। 


एनर्जी बढ़ना 

दोस्तों हम सब को एनर्जी की बहुत ही ज्यादा जरूरत होती है अगर हमे ज्यादा से एनर्जी चाहिए तो हमे भुट्टा खाना चाहिए। हम सब दिनभर काम करके थक जाते है और हमारे शरीर की एनर्जी कम होती तो हमे अपने खाने में स्वीट कॉर्न का उपयोग करना चाहिए। भुट्टे से हमे कार्बोहाइड्रेट काफी मात्रा में मिलता है जो की हम सबके लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक है और आपको आलस भी नहीं आयेंगा। ख़ास एक खिलाड़ी ने इसका उपयोग खाने में करना चाहिए साथ ही जो व्यक्ति GYM जाते उन्होंने भी उपयोग करना चाहिए। 

आँखों की रौशनी तेज होती है 

दोस्तों आजकल आँखों की परेशानी बहोत से लोगो को होने लगी है।  ख़ास कर आँखों की परेशानी बच्चो होने लगी  है। आँखों की परेशानी दूर करने के लिए हमे भुट्टे का उपयोग करना होंगा। भुट्टे में विटामिन 'ए ' और कैरेटेंनॉएडस काफी मात्रा में होते है भुट्टे का सेवन करने से आँखों से जुडी हुई कई परेशानिया दूर होने लगती है। और आँखों की रौशनी बढ़ने में बहुत ही मदत करती है। स्वीट कॉर्न को गर्मियों के दिनों में ज्यादा से ज्यादा सेवन करना चाहिए। 

हड्डियाँ मजबूत बनाये 

दोस्तों आजकल हड्डिया की परेशानी बहुत ही ज्यादा बढ़ रही है ख़ास कर महिलाओ में बढती उम्र के साथ नहिला में हड्डियों की परेशानी होती है। हड्डियों की परेशानी दूर करने के लिए स्वीट कॉर्न का उपयोग किजिए। स्वीट कॉर्न में मैग्नेशियम और आयरन होने से हड्डिया मजबूत होती है। इसके साथ ही स्वीट कॉर्न में जिंक और फास्फोरस होता है जिससे हड्डियों से संबधित बिमारी नही होती है, जैसे की आर्थराइटिस और ऑस्टियोपोरोसिस यह सभी बिमारी से बचाव हो जाता है। 


पेट की समस्या से बचाव 

फ्रेंड्स पेट समस्या भी बहोत भारी और बढ़ने लगी है। जैसे की पाचन सही नहीं होना ,गैस की परेशानी होना और बदहजमी होना यह सभी परेशानी होती है। स्वीट कॉर्न खाने में बहुत ही टेस्टी होता है और आराम से पाचन भी हो जाता है। स्वीट कॉर्न में फायबर होने से पेट की पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदत करता है। इसे खाने से गैस की समस्या और कब्ज से राहत मिलती है।  जब भी आपके पेट में गैस की समस्या रहे तब आप स्वीट कॉर्न का सेवन करना चाहिए। 

कैंसर से बचाव  

दोस्तों आप सभी को पता है की कैंसर एक खतरनाक बिमारी है जिस का कोई भी इलाज नहीं है ऐसा कहते है। परंतु इस बिमारी की दवा है या फिर आप इस बिमारी को फैलने से रोक सकते है। स्वीट कॉर्न में ऐसे तत्व है जो की कैंसर से लड़ने के लिए सक्षम है जैसे की उसमे फेनोलिक फ्लेवनॉइड एंटीऑक्सीडेंट और फेरुलिक तत्व है जो कैंसर जैसे गंभीर बिमारी से लड़ने में मदत करते है और बचा कर रखते है। इसे खाने से चेहरे पर झुर्रिया नहीं आती और बढती उम्र के लक्षण कम होने लगते है। 


अगर आपको हमारा यह संदेश अच्छा लगा तो शेयर करे और हमे टिप्पणी लिखकर भेजे। 
धन्यवाद।      
  

No comments: