Saturday, March 2, 2019

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का क्या लाभ है। ( pradhaanmantri fasal bima yojana ka kya laabh hai .)

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का क्या लाभ है। ( pradhaanmantri fasal bima yojana ka kya laabh hai .)


प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए कौन कौन से दस्तावेज लगते है। ( pradhaanmantri fasal bima yojana ke liye koun koun se dastavej lagte hai .) What is the benefit of the Prime Minister's Crop Insurance Scheme? What are the documents for the Prime Minister's Crop Insurance Scheme?


''प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना'' जानकारी


हेल्लो दोस्तों कैसे हो आप सब मेरा नाम राज है ,मैं www.indiandewa com मैं  लेख लिखता हु। मैंने आप सब के लिए बहोत सारे लेख लिखा है। जितने भी लेख मैंने आप सब के लिए लिखा है वो सभी फायदेमंद और उपयुक्त है। इस बार मैं अपने किसान भाई लोग के लिए लेख लिख रहा हु जो की हमारे किसान भाई लोगो के लिए है बहोत ही फायदेमंद है। 


''प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना'' जानकारी


नमस्ते दोस्तों प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना ये हमारे किसान भाई के लिए बनायी गयी है। हमारे किसान भाई फसल में नुकसान होने से और कर्ज लेने से आत्महत्या करने में मजबूर हो जाते है। किसान की आत्महत्या रोकने के लिए यह योजना बनाई गयी है। ''प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना'' यह सरकार द्वारा किसानो के हित के बारे में सोचते हुए बनाई गयी है। दोस्तों इस योजना को सफल बनाने के लिए  केंद्र और राज्य सरकार दोनों ने अपना बराबर योगदान दिया इसी वजह से यह योजना किसान के घर तक पहुची है ।



 ''प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना'' लगने वाले दस्तावेज

✸आधार कार्ड की झेरॉक्स ।
✸आवेदन करता का पूरा पत्ता का प्रमाण तथा इलेक्ट्रिक बिल की झेरॉक्स।
✸मतदान कार्ड की झेरॉक्स।
✸जमीन का 7 /12 की झेरॉक्स।
✸बोई गयी फसल का माप हेक्टर में।
✸राज्य के सम्बधित कृषि विभाग से बीज बोन का प्रमाण।
✸बैंक खाता पासबुक की झेरॉक्स।
✸आवेदन कर्ता की फोटो।
✸बोई गयी फसल की  तारीख।

''प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना'' की फायदे

दोस्तों अगर आप किसान हो तो आप ''प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना'' के पूर्ण रूप से हकदार है।

⭐दोस्तों इस योजना का लाभ लेने के लिए सरकार ने किसानों के लिए कोई भी निर्धारित सीमा लागू नहीं की गयी है। ''प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना''का लाभ हर  छोटा, बड़ा किसान ले सकता है।

⭐''प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना''से जुड़े रहने के लिए इस योजना के प्रिमियम राशी निर्धारित की गयी है। यह राशी पुरानी योजना के फसल अनुसार लगभग 20 % से 30 % तक कम है।

⭐''प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना'' इस योजना को सफल बनाने के लिए वित्त और संसाधनों में से राज्य सरकार और केंद्र सरकार यह दोनों की सामान भागीदारी समिलित है।

⭐अगर किसी किसान की फसल ख़राब हो जाती है और उस किसान के पास में (ANDROID )स्मार्ट फ़ोन है। तो वह अपनी ख़राब हुई फसल की फोटो निकालकर बिमा का भुगतान करने वाली कंपनी को फोटो भेजे। ताकि आप को ख़राब हुई फसल का भुगतान राशि मिल जाएगा।

⭐यह योजना ऑनलाइन है। इस योजना का महत्त्व यह है की हर किसान कर्ज मुक्त रहे और आत्महत्या की संख्या कम हो जाए। आने वाले दिनों में आत्महत्या की संख्या शून्य हो जाए।


''प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना'' प्रीमियम की दर
दोस्तों किसान ने अपनी फसल का बीमा करवाना बहुत ज्यादा जरुरी है।

रबी की फसल

रबी की फसल के लिए प्रीमियम की दर 1.5% है। इसमें 1 लाख के बीमे पर आपको लगभग 1500 रुपये प्रिमियम के तौर पर भरना होंगा।  रबी की फसल में गेहू ,सरसों , चना ,मसूर यह सभी चीजे आती है।

खरीफ की फसल

खरीफ फसल के लिए प्रिमियम की दर 2 %  है। इसमें 1 लाख के बीमे पर आपको लगभग 2000 रुपये प्रिमियम के तौर पर भरना होंगा। खरीफ की फसल में धान , बाजरा ,मक्का गन्ना और ज्वार यह सभी चीजे आती है।

तिलहन की फसल  

तिलहन की फसल से हमे वानस्पतिक तेल का उत्पादन होता है। तिलहन की फसल के लिए प्रिमियम दर 1.5 है इसमें 1 लाख के बीमे पर आपको लगभग 1500 रूपये प्रिमियम के तौर पर भरना होंगा। तेलहन के फसल में मूंगफल्ली ,सोयाबीन, तिल और सरसों यह सभी चीजे आती है। 


 
अगर आपको हमारा यह संदेश अच्छा लगा तो आप हमे टिप्पणी लिखकर भेजे। 
धन्यवाद। 

No comments: