Monday, March 25, 2019

मुंह की गंदी दुर्गन्ध को दूर करने के कौनसे उपाय करना चाहिये। (munh ki gandi duragandh ko dur karne ke kounse upaay karna chahiye .)

मुंह की गंदी दुर्गन्ध  को दूर करने के कौनसे उपाय करना चाहिये। (munh ki gandi duragandh  ko dur karne ke kounse upaay karna chahiye .)

 मुंह से बदबू क्यों आती है। ( munh se badbu kyo aati hai .) What measures should be taken to remove the dirty deodorant of the mouth? Why does smells of mouth ?



मुंह की दुर्गन्ध दूर करने के उपाय


हेल्लो दोस्तों कैसे हो आप सब मेरा नाम राज  है मैं www.indiandewa.com में लेख लिखता हु। मै आप सब के लिए बहोत सारे लेख लिखा है जो की आप सब के सेहत से लेकर जुड़े हुए होते है। दोस्तों मै सेहत से लेकर लेख इस लिए लिखता हू की आप सब तंदरुस्त रहे हमेशा और निरोगी रहे आपके आस पास कोई भी खतरनाक बिमारी न आये। इस बार भी मैंने आप सब के लिए एक ऐसा लेख लेकर आया हु जो की आपके स्वास्थ से जुडा  हुआ है।

मुंह की दुर्गन्ध दूर करने के उपाय

दोस्तों कुछ व्यक्ति ऐसे भी होते है की जिनके मुंह से अक्सर गंदी दुर्गन्ध आती है और वह व्यक्ति सामने से बात करने से कतराते है। अगर दोस्तों आप मुंह से गंदी दुर्गन्ध निकलने वाली लिस्ट में आपका भी नाम है तो आप घबराएं नहीं मैंने आप सब के लिए घरगुती सरल उपाय लेकर आया हु जो की आप सब के काफी ज्यादा फायदेमंद होंगा।


सेब का उपयोग

दोस्तों हमारे जीवन के लिए फल बहोत ही ज्यादा फायदेमंद है ,हम अपने खाने में रोजाना फल इस्तेमाल करना चाहिए।  जैसे की सेब यह हमारे लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है दोस्तों हम ऐसे कई व्यक्तिओ को देखते है की उनके मुंह से बहुत ही गंदी दुर्गन्ध आती है वो हम से सामने होकर बात नही कर पाते है। तो दोस्तों ऐसे व्यक्तिओ के लिए सेब काफी ज्यादा फायदेमंद है ,जैसे की हम अगर सेब का इस्तेमाल खाने में करते है तो हमारे मुंह से निकलने वाली गंदी बदबु को भगा देती है। मुंह की गंदी बदबु दूर करने के लिए हमे रोजाना सेब खाना होंगा वो भी चबा चबा कर खाने से हमारे मुंह में सेब के रस से लार को बढने में मदत करती है। हमारे मुंह में लार बनने से मुंह की दुर्गन्ध दूर होती है और साथ में पीले दात को सफ़ेद कर देते है।  सेब हमारे लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है।

सरसों तेल का उपयोग

 दोस्तों हम सब को पता होंगा ही की सरसों तेल काफी ज्यादा फायदेमंद है। तो दोस्तों सरसों तेल से हमारे मुंह की गंदी बदबु दूर भगाने के लिए काफी ज्यादा उपयुक्त है। हमे मुंह की गंदी बदबु दूर करने के लिए सरसों की एक बूंद ले उस  तेल में  चुटकी भरनमक डालकर आप दात और मसुडो की अच्छी तरीके से  मालिश करे ,इससे आपके मुंह की दुर्गन्ध के साथ साथ दात के अन्य प्रकार के तकलीफे दूर हो जायेंगी और दात के पीले पण से भी छुटकारा मिल जाएंगा।

सौंफ का उपयोग

दोस्तों हम  कई बार सौंफ का इस्तेमाल करते है मुंह की दुर्गन्ध दूर होने के लिए। सौंफ एक ऐसी चीज जिस से हम अपनी मुंह की गंदी दुर्गन्ध को दूर कर सकते है। सौंफ में एंटी माइक्रोबियल के तत्व होते जो की अपने दातो के बक्टेरिया से लड़ने में मदत करते है। इसका इस्तेमाल हमे रोजाना खाना खाने के बाद में एक चमच लेना  और चबाकर खाना चाहिए। अगर हम सौंफ नहीं खाते है तो हम सौंफ के पानी से कुल्ला भी कर सकते है।इसके लिए हमे एक ग्लास पानी  लेना होंगा उसमे एक चमच सौंफ डालकर उबालिए और हल्का गुनगुना पानी से कुल्ला करे। ऐसा करने से भी मुंह की दुर्गन्ध दूर होने लगती है।


खाने का रखे ध्यान और खाना खाने के बाद क्या करना चाहिए

दोस्तों हम जो भी चीज खाते है उसका प्रभाव हमारे मुंह की सांसों से पता चल जाता है। अगर हम लहसुन ,प्याज गाजर और मुली खाते है और अम्लीय पदार्थ खाने से हमारे मुंह से जो गंदी बदबु आती है यह उसका भी एक कारण है तो हमे खाना खाने बाद में ब्रश करना भी जरुरी है ताकि हमारे मुंह से गंदी बदबु न आये।

 हाईड्रेट  का उपयोग

सबसे बड़ा मुख्य कारण  तो हमे पता ही नही है की मुंह से बदबु क्यों आती है। अपने मुंह से बदबू आने का मुख्य कारण यह है की हमारे शरीर का पानी का स्तर कम होना। अगर हमारे शरीर के  पानी की पानी स्तर कम होने से लार कम बनती है और मुंह सूखने लगता है। लार हमारे मुंह की गंदे बक्टेरिया को खत्म करने में मदत करती है और मुंह से गंदी बदबु नहीं आती है। अगर हमारे शरीर का पानी की मात्रा कम हो जाए तो मुंह से गंदी बदबु आने लगती है। तो हमे ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पानी पीना चाहिए।


अगर आपको हमारा यह संदेश अच्छा लगे तो आप शेयर करे और  हमे टिप्पणी लिखकर भेजे।
धन्यवाद।

No comments: