Friday, March 29, 2019

कद्दू के दहिभल्ले बनाने के लिए कौन कौनसी सामग्री लगती है। (kaddu ke dahibhale banane ke liye koun kounse samgri lagti hai .)

कद्दू के दहिभल्ले कैसे बनाते है। (kaddu ke dahibhale kaise banate hai .)

 कद्दू के दहिभल्ले बनाने के लिए कौन  कौनसी सामग्री लगती है। (kaddu ke dahibhale banane ke liye koun kounse samgri lagti hai .) What material does it take to make dumplings of pumpkin?
 

 कद्दू के दहिभल्ले रेशिपी


 नमस्ते फ्रेंड्स indiandewa.com से जुड़ने के लिए आप सभी का स्वागत है। फ्रेंड्स मेरा नाम राज है मैं www.indiandewa.com में लेख लिखता हु। मैंने आप सब के लिए नए नए रेशिपी के लेख लिखे है जो की आप सब के स्वास्थ ध्यान रखते हुए मै नई रेशिपी लेकर आया हु। इस बार मै घर से जुडी हुई नई रेशिपी है जिसमे स्वास्थ को तंदरुस्त रखने में मदत करती है। 

 कद्दू के दहिभल्ले रेशिपी

दोस्तों आप सबने कद्दू का नाम तो सुना ही होंगा वो कितना लाभदायक है ये आप सब को पता है। कद्दू में कई प्रकार के विटामिन होते है। तो हम कद्दू के दहिभल्ले की नई रेशिपी के बारे में जानेंगे कैसे बनाते है क्या चीजे लगती है।



कद्दू के दहिभल्ले लगने वाली सामग्री


🍁 उड़द दाल छिलके वाली -1/3 कप।
🍁मूंग दल छिलके वाली -1/4 कप।
🍁कद्दू कस किया -1 कप।
🍁किशमिश -25 ग्राम।
🍁चिरौंजी कटी -30 ग्राम।
🍁दही -2 कप।
🍁तेल तलने के लिए।
🍁हिंग -1/2 चमच।
🍁जीरा पावडर -1/2 चमच।
🍁काला नमक -1/2 चमच।
🍁इमली -50 ग्राम।
🍁सोंठ -5 ग्राम।
🍁लाल मिर्च पाउडर -25 ग्राम।
🍁हरी चटनी - 50 ग्राम।
🍁नमक स्वाद के अनुसार।

कद्दू के दहिभल्ले बनाने की प्रक्रिया

दोस्तों हम सीखेंगे कद्दू के दहिभल्ले की रेशिपी तो सबसे पहले हमने जो दाल लिया है उसे अच्छे से धोले और भिगोने के लिए अलग अलग डाल दे। दाल भीगने के बाद में दाल में से पानी को निकाल ले और हाथो से मसल कर छिलके निकाले। छिलके निकालने के बाद में उन दोनों दाल को बिना पानी डाले मिक्सी में पिसले। पिसने के बाद में उसमे नमक ,कद्दू और मेवा मिलाये। यह सब मिश्रण बनाने के बाद में तेल को गरम करे और इसमें पकोड़े की तरह तले। तलने के बाद में उन पकोड़ो को पानी में भिगोने के लिए रख दे कम से कम 1 से 2 घंटे तक भिगोये। दूसरा एक कटोरा ले उसमे गाडा वाला दही डाले उस दही को अच्छे तरह से फेटे ,उसमे नमक ,मिर्च व काला नमक डालकर मिलाये। कद्दू वाले भल्लो को हल्के हाथो से निचोड़े और उन्हें फिर उन दही में डाल दे। उसके बाद उसमे हरी चटनी और इमली की चटनी डालकर सर्व करे।


अगर आपको हमारा यह संदेश अच्छा लगा तो आप शेयर करे और टिप्पणी लिखकर भेजे।
धन्यवाद।

No comments: