Thursday, March 28, 2019

घर के दीवारों को गार्डन का लुक देने के लिए क्या करना चाहिए। (ghar ke divaro ko garden ka look dene ke liye kya karna chahiye .)

घर में गार्डन को सजाने के लिए कैसे बनाये। (ghar me garden ko sajane ke liye kaise banaye .)

घर के दीवारों  को गार्डन का लुक देने के लिए क्या करना चाहिए। (ghar ke divaro ko garden ka look dene ke liye kya karna chahiye .) What should be done to give a look of the garden to the walls of the house? How to decorate a garden at home?


दिवार पर गार्डन बनाने की जानकारी

 हेल्लो दोस्तों कैसे  हो आप सब मेरा नाम सोनम है मै www.indiandewa.com में लेख लिखती हु मैंने आप सब के लिए नए नए लेख लिखी हु जो की आपके घर की सजावट के बारे में भी लिखी हु। मै इस बार आप सब के लिए घर से संबधित लेख लिख रही जो की आप सब के लिए बहुत ही ज्यादा महत्त्वपूर्ण है।दोस्तों हम जानेंगे की दीवारों पर कैसे गार्डन बनाते है। 

दिवार पर गार्डन बनाने की जानकारी 

हेलो दोस्तों हम सब को अपने घर के सामने में गार्डन रखना हर किसी व्यक्ति को अच्छा लगता है। परंतु बहोत से व्यक्तियों ये मौका मिलता ही खास कर बड़े बड़े शहरो में घर के सामने गार्डन बनाने के लिए जगह ही नही मिलती है। तो मै आपको बता दू की आप अपने घर के अंदर याने घर के दीवारों पर भी गार्डन का look दे सकते है। इसके लिए मैंने आप सब के लिए याने खास तर उन लोगो के लिए है जिन्हें घर के सामने गार्डन लगाने के लिए जमीन नहीं मिलती है। तो हम आगे जानेंगे की दिवार पर कैसे गार्डन तयार करते है। 



दीवारों के गार्डन के पौधे कौनसे रहना चाहिए

दोस्तों आप सब को वर्टिकल गार्डन के बारे में जानकारी होंगी ही फिर भी मै आपको बता देती हु। वर्टिकल गार्डन का मतलब यह है की चारो तरफ हरियाली बनाये रखना परन्तु ये हरियाली बनाये रखने के लिए हमे ऐसे पौधे का चुनाव करना चाहिए जो हमेशा हरे भरे रहे। तो दोस्तों पौधे चुनते समय यह बात का ध्यान रखना जरूरी यह है की उन पौधो को ज्यादा पानी न लगे ,जैसे की बोगनवेलिया ,ग्रास प्लांट और कैक्टस प्लांट और भी कई पौधे है। अगर हो सके आप तो स्थानीय पौधो को लगाए ,ताकि यह अपने वातावरण में अनुकल रह सके। ऐसे चुनाव करे पौधो का।

किचन को बनाये गार्डन

दोस्तों हम सब को पता है की किचन में हम सब की खाने की चीजे बनती है। कभी आपने ये सोचा है क्या की हमारे किचन में सेहत के लिए जो फायदेमंद हर्ब्स जैसे की धनिया ,पुदीना,तुलसी और भी रोजमर्रा के लिए लगने वाले पौधे रहना चाहिए। तो आप वर्टिकल गार्डन के द्वारा तयार कर सकते है। आपको किचन में गार्डन बनाने के लिए कुछ टिफिन बॉक्स लेना होंगा और उन टिफिन बॉक्स को वूडन वॉल में फ्रेम करवाये और उसमे आप आपके मन पसंद पौधे को लगाये इन हर्बल प्लांट को ज्यादा धुप और ज्यादा पानी की जरूरत नहीं होती है।  आप अपने किचन में रख सके और उन पौधो की पत्तिया काम आ सके।


बालकनी को बनाये हरा भरा

दोस्तों आपको सब को पता है की बालकनी के दीवारों में ज्यादा जगह नहीं होती है। फिर आप उसे वर्टिकल गार्डन का रूप दे सकते है उसके लिए आपको  एक छोटे से पैलेट के जरिये वर्टिकल गार्डन में कन्वर्ट कर सकते है। दोस्तों आपके बालकनी के वर्टिकल गार्डन के पौधो को आधार देने के लिए मेटल स्टिक का इस्तेमाल कर सकते है।

लिविंग रूम को बनाये शानदार

दोस्तों हर किसी व्यक्ति को अपना लिविंग रूम सजाके रखने में अच्छा लगता है। मै आपको बताउंगी की आप अपने लिविंग रूम को वर्टिकल गार्डन के द्वारा सजा सकते है। आपने देखा होंगा की घर की बाहरी दिवार को आप वर्टिकल गार्डन में क्रियेट करते है। दोस्तों अगर आपका लिविंग रूम अच्छा हो तो आप लिविंग रूम के दीवारों पर वर्टिकल गार्डन बना सकते है। परंतु आपको ऐसे कुछ बातो का ध्यान रखना होंगा जैसे की आपके रूम में सूरज की रौशनी अच्छे से आ सके, लिविंग रूम के दीवारों पर पौधे लगाने के लिए आपको वुडन या सिमेंटेड फ्रेम करवाना होंगा। गार्डनिंग करने के लिए मौसमी पौधे भी लगा सकते है। या फिर आप ट्रेंड के अनुसार वॉलक्रीपर प्लांट भी लगा सकते है ,ये प्लांट पुरे दिवार भर होते है। जिसके साथ आपके रूम बहुत ही खुबसुरत के साथ सुंदर सी खुशबू के साथ महकने लगते है।



आपको हमारा यह संदेश अच्छा लगा तो आप शेयर करे और टिप्पणी लिखकर भेजे।
धन्यवाद।
 

No comments: