Tuesday, March 26, 2019

बड़ी इलायची से कौन कौनसे रोग दूर हो जाते है। (badi elayachi se koun kounse rog dur ho jaate hai .)

बड़ी इलायची हमारे लिए कितना लाभदायक है। (badi elayachi hamaare liye kitna laabhdayak hai .)

बड़ी इलायची से  कौन कौनसे रोग दूर हो जाते है। (badi elayachi se koun kounse rog dur ho jaate hai .) Which diseases are removed from the big cardamom ? How big cardamom is for us ?

बड़ी इलायची लाभदायक गुण

हेल्लो दोस्तों नमस्कार कैसे है आप सब मेरा नाम रक्ष है मैं www.indiandewa.com में लेख लिखता हु। दोस्तों आप सब पता है हमारी स्वास्थ सेहत का राज घर पर ही होता है जो की हम में से बहुत ही कम लोगो पता नहीं होता है। परंतु मै आप सब के लिए स्वास्थ  से जुड़ कर एक ऐसा लेख लिख रहा हु की आप के घर का रामबाण उपाय है। वैसे तो मैंने आप सब के लिए स्वास्थ के बारे में कई सारे लेख लिखा है पर इस बार मै मसाले के द्वारा कैसे अपने आप को स्वास्थ रख सकते है ये मै आपको बताऊंगा इस लेख में। 

  बड़ी इलायची लाभदायक गुण

दोस्तों आप सब को बड़ी इलायची के बारे में पता ही होंगा की कितनी गुणकारी है हमारे स्वास्थ के लिए। दोस्तों बड़ी इलायची को मसाले की रानी भी कहा जाता है ,रानी इसलिए कहा जाता है की बड़ी इलायची में रोग प्रतिकारक गुण बहोत सारे है।दोस्तों मै आपको बता दू की  बड़ी इलायची यह एक  मसाले के साथ में औषधी भी माना जाता है। बड़ी इलायची नमकीन पकवानों के स्वाद को दुगना बढ़ा देती है।


सर दर्द के लिए लाभदायक गुण

दोस्तों गर्मी के दिनों में टेंशन ,थकान और सर दर्द होने की संभवनाए होती  है और हम जेल ,बाम और  अन्य चीजे लगाते है,पर हमे आराम नहीं मिलता है । परंतु हमे ये नहीं पता होता है की हमारे घर में ही रामबाण उपाय है और वह बड़ी इलायची है। दोस्तों अगर हम सर दर्द के लिए बड़ी इलायची का तेल बनाकर सर की मालिश करते है तो हमारे सर दर्द ,थकान और टेंशन यह सभी चीजे दूर हो जाती है। बड़ी इलायची के तेल से हमे बहोत जल्दी राहत भी मिल जाती है।

एसिडिटी की समस्या दूर

दोस्तों बहोत से व्यक्तिओ को पाचन की समस्या होती है और वह व्यक्ति कई प्रकार के चूर्ण खाते है फिर भी एसिडिटी की समस्या से छुटकारा नही मिल पाता है। अगर हमारा पाचन क्रिया बराबर नहीं रहेंगी तो हमे पेट की बिमारी की समस्या निर्माण होने संभवनाए रहती है । बड़ी इलायची के सेवन से  पाचन सिस्टम के लिए काफी ज्यादा फायदे मंद है ,इसका रोजाना इस्तेमाल से हाजमे पर बहुत ही अच्छा असर होने लगता है। बड़ी इलायची का नियमित सेवन करने से गैसट्रिक अल्सर तथा दूसरी पाचन संबधित बीमारियों का खतरा काफी कम होंता है।



रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ना

फ्रेंड्स हमे ऐसे कम सुनने मिलता है की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए मसाले भी काम में आते है। अगर ऐसा कोई मसाले की चीज हमारे शरीर के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उपयुक्त है वह हम सब के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद है। बड़ी इलायची यह एक ऐसा ही मसाले पदार्थ है जो की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाने में मदत करता है। बड़ी इलायची में हमे एंटी -सेपटिक और एंटी -बैक्टीरियल के गुण पाए जाते है। इसमें 14 से 15 तरह के बैक्टेरिया को खत्म करने की क्षमता मिलती है, दूसरा फायदा यह की वायरल और बैक्टेरियल इन्फेक्शन से बचने में काफी ज्यादा मदत होती है।

त्वचा को ग्लोइंग बनाये

फ्रेंड्स  आजकल हर कोई चाहता है की उसकी स्किन ग्लो करे अच्छा दिखे ग्लो करने के लिए बहोत सारे उपाय करते है परंतु उसमे से कोई काम नहीं करता है। बहोत से व्यक्ति तो ऐसे होते है की डॉक्टर की सलाह लेकर दवाई लेते है फिर उन्हें कोई भी रिजल्ट नहीं मिलता है। तो उसका सरल उपाय तो घर में ही है वह उपाय बड़ी इलायची का उपयोग करे। बड़ी इलायची का रोजाना उपयोग करने से त्वचा चमकने लगती है। स्किन की एलर्जी की परेशानी से बड़ी इलायची अपने एंटी -बैक्टीरियल गुणों के कारण नेचुरल रेमेडी की तरह काम करती है।


अगर आपको हमारा यह संदेश अच्छा लगा तो शेयर करे और हमे टिप्पणी लिखकर भेजे।
धन्यवाद।

 

No comments: