Thursday, March 28, 2019

बच्चो को खुले आसमान के उडान के लिए कैसे तयार करे ।( bachho ko khule aasamaan ke liye kaise tayar kare .)

बच्चो को खुले आसमान के उडान के लिए कैसे तयार करे ।(  bachho ko khule aasamaan ke liye kaise tayar kare .)

 बच्चो को  उड़ते पंख कैसे लगाए। (bachho ko udate pankh kaise lagaye .) How to prepare children to fly open skies ? How to apply flying feathers to children ? 

 
बच्चो के सपनो की उड़ान

नमस्ते फ्रेंड्स indiandewa.com में जुड़ने के लिए आपका तहे दिल से स्वागत है। मेरा सोनाली है मै www.indiandewa. में लेख लिखती हु। मैंने आप सब के हेल्थ और परिवार को देखते हुए कई सारे लेख लिखी हु। दोस्तों इस बार भी मै आप सब के परिवार से जुडी हुई लेख लिख रही जो की आप सब को बहुत ज्यादा अच्छी और पसंद आएँगी।
 

बच्चो के सपनो की उड़ान 

दोस्तों हर कोई माता पिता यह चाहते है की उनके बच्चे अच्छे से पड़े और खूब आगे बड़े आसमान की बबुलंदियों को छुए। तो मै भी आप सब के लिए ऐसा लेख लेकर आयी की आपके बच्चे ऊँची उडान का सपना कैसे देखे और आप उनकी काबिलियत को देखते हुए उन्हें ऊँची उड़ान में उड़ने दे। अगर आप उन्हें उनकी मंजिल तक उड़ने दिए तो वह सच में बहोत आगे तक जायेंगे। अभी समय ऐसा है दोस्तों की जो बच्चे जिस चीज में रूचि रखते है उसी में वह सबसे आगे बढ़ते है। माता पिता को अपने स्वार्थ के लिए बच्चो के पंख को नही काटना चाहिए। 

जब हौसला बना लिया 
  ऊँची उडान का ,
फीर देखना फिजूल है कद 
आसमान का। ..... 



सिंगिंग

दोस्तों ऐसे कही बच्चे है जिन्हें बड़े होकर एक अच्छा और फेमस सिंगर बना पसंद है। अभी आप सिंगिंग के कई सारे रियलिटी शो होते है उन्हें देखकर कई बच्चो मै ये जिज्ञासा उत्पन्न होती है की उन्हें सिंगर ही होना होता है। और पूरी करने की कोशिश में लग जाते है। तो माता पिता ने भी उनका साथ देते हुए आगे बढ़ाना चाहिए। टी.वी के रियलिटी शो से बच्चो को एक नया प्लेटफार्म मिलता है और वह अपना हुनर को भी दिखा सकते है। रियलिटी के शो की बढती टीआरपी को देखकर माता पिता भी अभिभावक होते है।

कुकिंग स्पेशल

कई बच्चो को खाने की रेशिपी बनाने बहुत ही ज्यादा मजा आता है। आजकल के समय में खाना बनाने का ट्रेंड बहुत ही ज्यादा चल रहा। लड़के भी आजकल खाना बनाने में महारथ हासील कर रहे है। कुछ बच्चे खाने की नई नई रेशिपी बनाने में मजा लेते है। जिस बच्चो को खाना बनाने में रूचि हो तो आप अपने बच्चे को होटल मनेजमेंट का कोर्स करवाना चाहिए। यह कोर्स करवाने से आपके बच्चे का भविष्य उज्वल बन जाता है।



आर्ट एंड क्राफ्ट  की दुनिया

दोस्तों आर्ट एंड क्राफ्ट यह एक ऐसा आर्ट है जिसे सिखने में थोडा समय तो लगता है पर उसमे नए नए कलाकारी करने में बहुत ही ज्यादा मजा आता है। पहले के समय ऐसा था की जो अच्छा आर्ट एंड क्राफ्ट कर लेते थे वो एक तो पेंटर या आर्टिस्ट बनते थे। पर अभी वैसा नही अभी के समय में आर्ट एंड क्राफ्ट में रूचि रखने वाले व्यक्ति को बहुत ही अच्छा अवसर मिलता है। आर्ट एंड क्राफ्ट सिखने के बाद में डिजाईनिंग ,ग्राफिक ,आर्किटेक्चर ,अनिमेशन की फिल्ड में जा सकते है।

एक्टिंग का जूनून

दोस्तों आजकल के बच्चो में एक्टिंग का जूनून इतना भरा होता है बहोत ही ज्यादा अगर कोई बच्चा पिक्चर देखकर आता है तो वह दिनभर उसी नकल करते रहता है। जह बच्चे थोड़े बड़े नही होते है की एक्टिंग के गुर आ जाते है। माता पिता भी अपने बच्चे को एक्टिंग सिखाने के लिए बहुत ही ज्यादा रूचि लेते है। जैसे ही बच्चो की गर्मियों की छुट्टी सुरु होती है पेरेंट्स अपने बच्चो को एक्टिंग के स्कूल में एक्ट सिखने के लिए भेजते है। ताकि उन्हें आगे आने का अवसर मिल सके।


 
अगर आपको हमारा यह संदेश अच्छा लगा तो आप शेयर करे और टिप्पणी लिखकर भेजे।
धन्यवाद।  

No comments: