Tuesday, February 26, 2019

कौनसे क्रॉस कॉम्बिनेशन चीजे खाने से सेहत खराब होती है। ( kounse Cross combinations chije khaane se sehat kharaab hoti hai .)

कौनसी चीजो के साथ में कौनसी चीजे नही खाना चाहिए। (kounsi chijo ke sath me kounsi chije nahi khaana chahiye .)

 कौनसे क्रॉस कॉम्बिनेशन चीजे खाने से सेहत खराब होती है। ( kounse Cross combinations chije khaane se sehat kharaab hoti hai .) Which cross combination thing is bad eating health. What things should not be eaten in with anything.

  क्रॉस कॉम्बिनेशन भोजन न करे

 हेलो दोस्तों कैसे हो आप सब मेरा नाम राज है ,मैं www.indiandewa में लेख लिखता हु।इस बार मैंने आप  सबके सेहत से जुडी हुई लेख लिख रहा हु।हर मैंने आप सबके लीये बहोत ही अच्छे अच्छे लेख लिख रहा हु ताकि आप सब की हेल्थ अच्छी बनी रही।  वैसे तो मैंने बहोत सारे लेख लिख रहा हु जैसे की पढ़ाई के बारे में , competetive exam के बारे में ,नए नए  की रेशिपी यह सभी लेख लिखता हु। 

  क्रॉस कॉम्बिनेशन भोजन न करे 

दोस्तों हम सब अपने भोजन में कई सारे चीजे का उपयोग खाने के लिए करते है। परंतु हमारे खाने के भी कई सारे नियम जो की हम में से बहोत कम लोगो पता है।  अगर हम खाने के वक्त ध्यान नहीं रखेंगे तो सेहत पर बहोत ही बुरा प्रभाव हो सकता है। हमे खाने की सही कॉम्बिनेशन जानकारी रहना भी बहुत ही ज्यादा जरुरी है।ऐसे कुछ फ़ूड  कॉम्बिनेशन होते है जिन्हें साथ में लेने से हमारी सेहत ख़राब हो सकती है।

दूध और प्याज

 दोस्तों हम सब को पता है की दूध हमारे शरीर बहुत ही ज्यादा लाभदायक है। दूध से हमें कैल्शियम मिलता है और हमे इसका रोजाना सेवन करना चाहिए। प्याज खाने से भी काफी ज्यादा फायदे है जैसे की ब्लड शुगर को नियत्रण रखता है। प्याज में ऐसे कई तत्व पाए जाते जो की कैंसर से बचाव होता है। प्याज से हमे विटामिन सी मिलता है। अगर हम दूध के साथ प्याज को खाते है तो यह हमारे लिए नुकसानदायक है। दोस्तों हम दूध और प्याज साथ में खाते है तो इससे हमे एग्जिमा, दाद, खाज,खुजली और सोराईसिस होने की संभावना होते है।


चावल और आलू

दोस्तों हम सब के लिए  चावल जरूरत मंद चीज है इसके बिना हम रह नही पाते है। चावल के बिना हमारा खाना अधुरा होता है। हमारे भोजन का मुख्य भोग चावल ही है। आलू का भी सेवन हम अपने खाने में बहुत ही ज्यादा करते है। आलू से हमे काफी फायदे होते है जैसे की वजन बढाने में काफी मदत करता है। परंतु अगर चावल और आलू का सेवन एक साथ करते है तो हमारे लिए बहुत हानिकारक होता है। इन दोनों चीजो का इस्तेमाल करने से हम कब्ज की परेशानी सुरु हो सकती है।

दूध के साथ निम्बू

दोस्तों हम सब को दूध के गुणों के बारे में जानकारी फिर भी मै आपको बता देता हु। दूध से हमे ही बहुत ही ज्यादा मात्रा में प्रोटीन मिलता है। दूध से हमे ताकत और हड्डिया मजबूत होती है। दोस्तों हमे निम्बू से काफी फायदे है  हम जानेंगे की निम्बू के कौनसे फायदे है। दोस्तों निम्बू के कई फायदे है जैसे की आँखों के लिए ,बवासीर के लिए ,पसीने के दुर्गन्ध के लिए और पेट की तकलीफ इन सभी बिमारी के लिए निम्बू काफी लाभदायक है। परंतु दोस्तों हमे दूध के साथ में निम्बू का इस्तेमाल न करे। अगर हम इन दोनों चीजो का इस्तेमाल करने से हमे एसिडिटी होने की संभावना हो सकती है यह हमारे लिए काफी ज्यादा नुकसानदायक है।

दूध के साथ दही

दोस्तों दही हमारे लिए काफी उपयुक्त है जैसे हम गर्मी में दही का उपयोग ज्यादा मात्रा में करते है ताकि हमारे शरीर में ज्यादा गरमाहट पैदा न हो। दही हमारे लिए फायदेमंद है जैसे की आग के जलने से बचने के लिए ,काली खांसी के लिए ,होठ लाल करने के लिए ,मुह के छालो के लिए और बालों को झड़ने से रोकने के लिए। इतने सारे फायदे हमें दही से होते है। अगर हम दही के साथ में दूध का उपयोग करते है इसमें भी हमारा बहुत ही ज्यादा नुकसान है। दूध और दही को साथ में उपयोग करने से पेट की समस्या काफी बढ़ती है।

खाने के साथ फल न खाए

 दोस्तों हम सब को पता है की फल हम सब के काफी लाभदायक है। फलो से ताकत और उर्जा मिलती है ,फल खाने से हमे कई प्रकार के प्रोटीन और विटामिन भी मिलते है। परंतु हमे फल कब कैसे खाना है ये पता रहना चाहिए। अगर हमे नही पता होंगा तो हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है।जैसे की दोस्तों हमे खाने के फल नही खाना चाहिए क्यों की आयुर्वेद के अनुसार खाने के साथ में फल नही खाना चाहिए। दोस्तों खाने और फल में कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन होते है और इनके पाचन का मैकनिज्म अलग होता है। खाना और फल को एक साथ खाने से कार्बोहाइड्रेट या स्टार्च की पाचन क्रिया धीमी हो जाती है। इससे कब्ज और डायरिया होने की शिकायत हो सकती है।


 
अगर आपको हमारा यह संदेश अच्छा लगा तो आप हमें टिप्पणी लिखकर भेजे।
धन्यवाद।     

No comments: