Tuesday, February 19, 2019

भरवा मूंगदाल बनाने की कोणती रेशिपी है। (BHARVA MOONGDAAL BANANE KI KONTI RESHIPI HAI.)

भरवा मूंगदाल कैसे बनाये। (BHARVA MOONG DAAL KAISE BANAAYE .)

 भरवा मूंगदाल बनाने की कोणती रेशिपी है। (BHARVA MOONGDAAL BANANE KI KONTI RESHIPI HAI.) What is the process of making coriander seed?

भरवा मूंगदाल की रेशिपी

नमस्ते दोस्तों कैसे हो आप सब मेरा नाम राज है मैं www.indiandewa.com में लेख लिखता हु। दोस्तों मैं लेख इस लिए लिखता हु ताकि आप सब को हमारे द्वारा अच्छी अच्छी जानकारी मिल सके। दोस्तों मेरे कोई लेख ऐसे है की आप सब  के सेहत से लेकर तो आपके स्कूल की पढ़ाई से जुड़े हुए है। मैं इस बार आप सब के लिए एक ऐसी रेशिपी लेकर आया हु जो की आप अपने किचन में आराम से बना सकते है।


भरवा मूंगदाल की रेशिपी 

दोस्तों हम सब को पता है की भरवा मूंग हम सब के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है सेहत मंद है। इसमें हम कोई भी प्रकार की दाल का उपयोग कर सकते है। तो हम जानेंगे की भरवा मूंगदाल के लिए कौन सी चीजे लगती है। 


भरवा मूंगदाल को लगने वाली सामग्री 

🔶स्प्राउट्स  (दाल, चना, लोबिया, राजमा, मोठ दाल) - 1 कप उबले।
🔶मटर  -1/2 कप।
🔶जीरा - 1 छोटा चमच।
🔶हरी मिर्च -2 चमच बारीक़ कटी।
🔶प्याज - 1/4 बारीक़ कटा हुआ।
🔶टमाटर -1/2 बारीक़ कटा हुआ।
🔶मक्खन -1 छोटा चमच।
🔶चाट मसाला -2 छोटे चमच।
🔶हरा धनिया -1 बड़ा चमच बारिक कटा।
🔶मूंगदाल -1 कप भीगी हुई।
🔶हल्दी पाउडर -1/2 चमच।
🔶अदरक और हरी मिर्च पेस्ट - 1 छोटा चमच।
🔶पनीर - 1 कप किसा हुआ।
🔶हिंग - 1 चुटकी।



भरवा मूंगदाल बनाने की प्रक्रिया 

नमस्ते दोस्तों हम आज सीखेंगे की भरवा मूंगदाल कैसे बनाये। दोस्तों हम कई बार होटल में जाते है और भरवा मूंगदाल ऑर्डर करते है परंतु हम में से कई लोगो को यह रेशिपी आती ही नही तो होटल से ऑर्डर करके मंगवाते है।परंतु अब हमे इसे अपने घर में ही बना सकते है। 

दोस्तों सबसे पहले हमे एक पैन लेना है उसमे हमे तेल और थोडा मक्खन डालकर गरम करना है। उसके बाद हमे जीरा डालकर भुना होंगा ,जीरा भूनने के बाद में हमे उसमे हरी  मिर्च और प्याज डालकर धीमे आंच पर भूनना है। जब ये सभी चीजे हल्के भूरे हो जाए तो उसके बाद उसमें टमाटर डालकर पकाए। अब इसमें उबले हुए स्प्राउट्स डालने के बाद में उसमे चना मसाला ,नमक और पनिर अच्छी तरह से मिलाये  ताकि वह अच्छी तरह से मिलकर पकजाए ।  इसके बाद  इसमें हरा धनिया डालकर अलग करले।

अब इसके बाद हमे भीगी हुई मूंगदाल,अदरक और नमक डालकर मिक्सर में डालकर मिश्रण बनाये। मिश्रण बनने के बाद हमे एक तवा लेना होंगा उस तवे पर हमे तेल लगाये और तवे को गरम करे। गरम हुए तवे पर हम मूंगदाल का मिश्रण डालकर उसे फैलाए फिर उसको दोनों तरफ से अच्छे से सेंके। चिले को अच्छे से सेंकने के बाद में चिले के आधे हिस्से में स्प्राउट्स के भरावन को डाले और दुसरे हिस्से को उस भरावन के और मोड़ दे।ये हो गया आपका भरवा मूंगदाल तयार।

अगर आपको हमारा यह संदेश अच्छा लगा तो आप हमे टिप्पणी लिखकर भेजे। 

धन्यवाद।

 

No comments: