Tuesday, January 8, 2019

मन की उदासी को कैसे दूर करना चाहिए। (man ki udaasi ko kaise dur karnachahiye .)

मन की उदासी को कैसे दूर करना चाहिए। (man ki udaasi ko kaise dur karnachahiye .)

 मन को खुश रखने के लिए क्या करना चाहिए। (man ko khush rakhne ke liye kya karna chahiye .)How to remove the sadness of the mind . What to do to keep the mind happy. 

मन की उदासी को दूर करने के तरीके

नमस्ते दोस्तों कैसे हो आप सब मेरा नाम राज है ,मैं www.indiandewa.com में लेख लिखता हु।मैंने हर बार मैंने लाभदायक लेख लिखा है जो की हम सब के लिए बहुत ही लाभदायक रहे है और रहेंगे। जैसे की मैंने आप सब के लिए स्वास्थ ,बच्चो के पढ़ाई के बारे में ,खाने के नए नए पकवान की रेशिपी और घर की सजावट यह सभी चीजो के बारे में लेख लिखा है। 

मन की उदासी को दूर करने के तरीके

अपनों के पास रहे 

दोस्तों हम कभी कभी बहुत ही ज्यादा उदास हो जाते है और हमारे मन में कोई एक ही बात चलती रहती है जिस से हम परेशान और मन उदास रहता है। परंतु दोस्तों हमे जो बात हमारे मन में चल रही जिस से हम परेशान है उस बात को अपने तक ही सिमित नहीं रखना है। हमारे जो ख़ास अपने होते है जिन्हें हम अपनी मन की बात को बता सकते है उन्हें अपने मन की बात बताओ ताकि आपकी मन की उदासी कम हो जाए। अगर आपके अपने आपके पास नही है तो उन्हें फोन पर बात बताओ। 


योग से तनाव दूर 

दोस्तों हम जब तनाव में रहते है तो हम बहुत ही गुस्से में बात करते है या फिर चिड चिड करने लगते है। अगर हम जितना ज्यादा गुस्सा और चिड चिड करेंगे उतना ही ज्यादा हमारा तनाव बढेंगा। अगर हमारा तनाव बढ़ता है तो हमारा मन उदास होने के साथ साथ सेहत भी खराब होती है। तो दोस्तों हमे अपना तनाव दूर करने के लिए सबसे अच्छा उपाय यह की हमे योग करना चाहिए। योग करने से हमे बहुत सारे फायदे है जैसे की मन की उदासी से राहत मिलना ,सेहत अच्छी रहती है और तनाव दूर होते है यह सभी फायदे होते है। 


खुली हवा में सैर करे 

दोस्तों जब मन में उदासी रहती है तो हमे बहोत ही परेशानी होती है तो तनाव और सर दर्द सुरु हो जाता है। दोस्तों हमे उदासी ,तनाव और सर दर्द इन सभी चीजो को दूर भगाने के लिए हमे शांत और खुली हवा में सैर करना चाहिए।हमे शांत और  खुली हवा में सैर करने से हमे बहोत से फायदे होते जैसे की हम अगर खुली हवा और शांत जगह पर जाकर घूमते है तो हमारा मन शांत होने लगता है और दिमाग का तनाव दूर होने लगता है। अगर हम शांत जगह पर पैदल घूमते है तो हम अपने मन की उदासी दूर होने में मदत होती है। और ऐसा करने से हमारा दिमाग एकाग्र होने लगता है। 


खेल खेलते रहे अथवा पालतू जानवर के साथ खेले 

फ्रेंड्स बहोत से व्यक्तियो को पता नही है की हम जब कोई खेल खेलते है तो हमारी मन की उदासी दूर हो जाती है। हम जब खेल खेलने बैठते है तो हम अपने मन की उदासी को भूल जाते है और अपने खेल खेलने में व्यस्त रहते है। तो हमे मन की उदासी को दूर करने के लिए  खेल खेलना भी बहुत ही ज्यादा जरुरी है। दोस्तों अगर आपके घर में पालतू जानवर हो तो इनके साथ समय व्यतीत करे। अगर हम उदास है और हमारे घर में पालतू जानवर है तो हमे उनके साथ खेलना चाहिए ताकि उनके साथ खेलने में हमारी मन की उदासी दूर हो जाएंगी। 

गाना गाते रहे 

दोस्तों हमारे मन में कई सारी उलझन रहती और मन में  उदासी भी रहती है तो हमे इन दोनों चीजो को अपने पास से दूर करना होंगा। इन दोनों चीजो को दूर करने के लिए हमे गाना गाते रहना होंगा ताकि हमारा मन बहले और मन की उदासी दूर हो जाए। गुनगुनाते रहने से हमारा मन बहोत ही ज्यादा खुश रहता है और हम अपने आजु बाजू रहने वाले व्यक्ति को भी खुश रखते है। 


मुस्कराते रहे 

दोस्तों हम बहोत बार funny video देखते है और funny जोक पड़ते है परंतु आपको पता है क्या यह दोनों चीजो हमारे मन की उदासी को दूर करते है। यह funny video और funny जोक पड़ने हम हमेशा मुस्कराते रहते है। हम जब उदास रहते तो हमे funny video और funny जोक देखते रहना चाहिए। 

ड्राइंग निकाले और मुड बनाये 

दोस्तों ड्राइंग निकालने में तो बहोत मजा आता है ,परंतु ड्राइंग निकालने से हमारे मन की उदासी दूर हो जाती है। दोस्तों अगर हमारा मन उदास हो तो हमे ड्राइंग निकालना चाहिए अगर हमे ड्राइंग निकालना नहीं भी आती तो हमे ड्राइंग निकालने की कोशिस करना चाहिए ताकि हमारी मन की उदासी दूर  हो जाए और ड्राइंग निकालने की तयारी भी हो जाए। 


अगर आपको हमारा यह संदेश अच्छा लगा तो आप हमे टिप्पणी लिखकर भेजे।    
 

No comments: