Tuesday, January 15, 2019

लाइफ में सक्सेस होने के लिए कौन कौन सी बातो का ध्यान रखना होंगा। (life me success hone ke liye koun koun si bato ka dhyan rakhna honga.)

आगे बढ़ने के लिए क्या करना चाहिए। (aage badhane ke liye kya krna chahiye. )लाइफ में सक्सेस होने के लिए कौन कौन सी बातो का ध्यान रखना  होंगा। (life me success hone ke liye koun koun si bato ka dhyan rakhna honga.)

जिंदगी में आगे बढ़ने के लिए हमें क्या क्या करना होंगा।(jivan me aage badhane ke liye hame kya kya karna chahiye . )What we have to do in order to move forward in life.

जीवन में सफल होने की पायरी


मेरा नाम विक्की है मैं www.indiandewa.com में लेख लिखता हु। मैंने आप सब के लिए बहोत सारे लेख लिखा हु जो की आप सब के लिए बहुत ही फायदेमंद रहे है। जैसे की आपके सेहत से जुड़े हुए पोस्ट ,बच्चो के पढाई के बारे में ,नए नए पकवान की रेशिपी के बारे में और बहोत सारे  एग्जाम के बारे में लिखा है। 

जीवन में सफल होने की पायरी 
दोस्तों जीवन में सफल होने के लिए हम बहोत सारी कोशिश करते है। परंतु हमे बहोत बार नाकामी मिलती है और हम हार मान जाते है। परंतु हमे अपनी हार नहीं मान हमे आगे बढ़ना चाहिए तो मैं आप आपको आगे बढ़ने के लिए जानकारी लेकर आया हु।

स्वंय को सही राह दिखाए 
दोस्तों हम जीवन में आगे बढने के लिए बहोत सारी बातो का ध्यान रखते है। दोस्तों हमे जीवन में सफलता पाने के लिए हमे स्वंय का एक लक्ष्य बनाना चाहिए परंतु हमे लक्ष्य कैसा बनाना चाहिए हमारा लक्ष्य गलत तरीको का नही होना चाहिए। अगर हम अपनी गलती नही मानते है तो यह हमारे जीवन की बहुत बड़ी गलती होंगी और हमे अपनी गलती न मानने की सभी गुंजाईस खत्म हो जाती है।तो हमे अपने जीवन को स्वंय के लिए सही राह देना चाहिए। 


सकारात्मक चीजो को महसूस करे
दोस्तों हमारे जीवन को बदलने के दो पहलु ह एक सकारात्मक और दूसरा नकारात्मक  है।पर हमे दोस्तों सकारात्मक चीजो को अपने अंदर आत्मसात करना चाहिए ताकि हमारे भविष्य उज्ज्वल हो सके। अगर हम नकारात्मक चीजो को आत्मसात करते है तो हम जीवन में हमेशा असफल ही रहेंगे और कभी आगे नहीं बढ़ पायेंगे। हमे जीवन में जितनी भी चीजे सिखने मिलती है वो है सकारात्मक और नकारात्मक चीज है। 

मुश्किलों से डट कर सामना करे 
दोस्तों जीवन बहोत सारी मुश्किलें आती है परंतु हमे उन मुश्किलों से भागना नही है बल्कि उन मुश्किलों से डट कर लड़ना है। दोस्तों कई बार ऐसा होता है जब मुश्किलें आती तब हम अकेले ही उन मुश्किलें का सामना करना होता है तो हमे ये नही सोचना है की मुश्किल में हमारा साथ कौन  देंगा और कौन मदत करेंगा अगर हम मुश्किलों से भागेंगे तो जीवन में कभी सफल नही हो पायेंगे। 

कभी बहाने न बनाये 
दोस्तों अगर  अपने जीवन में हर बातो को लेकर बहाने मारेंगे तो हम जीवन में कभी सफल नही हो सकते है। दोस्तों बहाने वो व्यक्ति मारता है जिसे अपने जीवन में कुछ नही करना होता है।जब हमे किसी काम के लिए बुलाया जाता है तो हमे उस समय कोई भी बहाना नही मारना चाहिए क्या पता उस बहाना मारने से हमारा भविष्य बदल दे। 


वर्तमान में जीये 
दोस्तों हम भूतकाल में सबसे ज्यादा ध्यान देकर सोचते रहते है। जैसे की हमारे कोई गलती होती है तो हम भूतकाल में हुए उस घटना को दोष देते है। परंतु हम यह नही सोचते है की हमे वर्तमान में कैसे जीवन जीना चाहिए। हमे वर्तमान के साथ चलना चाहिए ताकि हम जीवन में हम सफल हो सके और आगे बढ़ सके। 

टालमटोल करना छोड़े 
दोस्तों हमे जो काम दिया जाता है तो हमे उस काम को हमे उसी समय करना चाहिए। कोई कोई व्यक्ति जिन्हें काम दिया जाता है उस काम को समय पर नहीं करते है और उस काम को टालमटोल करते है। जो व्यक्ति ऐसा करता है तो वह व्यक्ति जीवन में कभी सफल नहीं होते है। दोस्तों हमे कितना भी बड़ा काम दिया जाए तो हमे उस काम को उसी समय करना होंगा ताकि हम जीवन में आगे बढ़ सके। 


अगर आपको हमारा यह संदेश अच्छा लगा तो आप हमे टिप्पणी लिखकर भेजे। 
धन्यवाद।

 

No comments: