Friday, January 4, 2019

खजूर के पारे बनाने को कौन कौन सी सामग्री लगती है। (khajur ke paare banane ko koun koun si saamgri lagti hai . )

खजूर के पारे कैसे बनाते है। (khajur ke paare kaise banate hai .)

 खजूर के पारे बनाने को कौन कौन सी सामग्री लगती है। (khajur ke paare banane ko koun koun si saamgri lagti hai . )What material does it take to make date mercury?

खजूर के पारे की रेशिपी


हेल्लो दोस्तों कैसे हो आप सब मेरा नाम राज है मैं www.indiandewa.com में लेख लिखता हु। हर बार मैंने आप सब के लिए नए नए लेख लिखा हु। जैसे की स्वास्थ ,पढ़ाई और बच्चो के सेहत से लेकर सभी लेख लिखता हु। इस बार मैं आप सब के लिए एक और नये पकवान की रेशिपी लेकर आया हु। जो की आप सब के लिए बहुत ही फायदेमंद और लाजवाब रेशिपी है। 


 
खजूर के पारे की रेशिपी 
दोस्तों हम सब को पता है की खजूर बहुत ही ज्यादा फायदेमंद और सेहत के लिए बहुत ही उपयोगकारी होता है। परंतु हमे पता ही नहीं था की खजूर के पारे भी बनते है तो हम जानेंगे की खजूर के पारे की रेशिपी। 

खजूर की पारे में लगने वाली सामग्री 
🔹मैदा - 1 kg . 
🔹खजूर गुड -250 ग्राम। 
🔹घी -2  चमच। 
🔹लौंग - 4 से 5 . 
🔹सौंफ -1 चमच। 
🔹तेल तलने के लिए। 


खजूर पारे बनाने की प्रक्रिया 
दोस्तों हमे जानेंगे की खजूर के पारे बनाने की प्रक्रिया क्या है ,तो दोस्तों सबसे पहले हमे एक बाउल  लेना है उसमे हमे मैदा डालकर हमे उसमे हमे एक चमच घी डालकर अच्छे से मैदे को गूंधना है। मैदे के आटे को अच्छे से गूंधने के बाद हमे उस आटे की लोई बनाकर आधे इंच की मोटी रोटी बनाना है। रोटी बनने के बाद में हमे उस रोटी को चाक़ू से चौकोनी आकार में छोटे छोटे टुकड़े काटना है।फिर हमे एक कढाई में तेल डाले और तेल को गरम करे। गरम तेल में उन सभी मैदे के टुकडो को थोडा थोडा करके करारे होते तक तले। 

दोस्तों फिर हमे गुड के छोटे छोटे टुकड़े करे और दुसरे पैन में घी गुड और लौंग डाले। गुड को कम आंच पर पिघलने तक रखे फिर उसमे सौंफ डालकर मिलाये और उसकी गाडी चाशनी बनाये। चाशनी बनाने के बाद इनमे तले हुए मैदे के टुकड़े डाले ताकि वह गुड की चाशनी उन मैदे के टुकड़े को चाशनी अच्छे से चिपक जाए। और हमारे लिए तयार हो गये खजूर के पारे। 


अगर आपको हमारा यह संदेश अच्छा लगा तो आप हमे टिप्पणी लिखकर भेजे।  

No comments: