Tuesday, January 29, 2019

आंवले से कौन कौन से फायदे होते है। (aawale se koun koun se faayde hote hai .)

आंवले से कौन कौन से फायदे होते है। (aawala se koun koun se faayde hote hai .)

आंवले  में कौन से गुणकारी उपाय है। (aawala me kounse gunkaari upaay hai .) What are the benefits of Amla?What are the effective measures in Amla?

आंवले के महत्त्वपूर्ण जानकारी


नमस्ते दोस्तों कैसे हो आप सब मेरा  नाम राज है मैं www.indiandewa.com में लेख लिख रहा हु। मैंने आप सब के लिए बहोत सारे लेख लिखा हु जैसे की बच्चो के पढाई के बारे में ,खाने की रेशिपी के बारे में ,फलो की जानकारी के बारे में और सेहत के बारे में लिखता हु। और दोस्तों आगे में भी लिखते रहूँगा ताकि आप सब को बहुत ही अच्छे अच्छे चीज की जानकारी मिल सके। 

आंवले के महत्त्वपूर्ण जानकारी


नमस्ते दोस्तों आप सब तो आंवले के बारे में जानते ही हो जो की हम सब के बहुत ही फायदेमंद है। आंवले से हमे विटामिन सी मिलता है जो की  हम सब के लिए बहुत ही लाभदायक है। आंवले से हमे आयरन ,कैल्शियम फायबर और कार्बोहाइड्रेट यही सभी चीजे पर्याप्त मात्रा में मिलते है।


 आंवले से आँख की रौशनी बढे 

दोस्तों हम सब को पता है की आंवला हमारे सेहत के लिए बहुत ज्यादा लाभदायक है। पर दोस्तों हमे ये नही पता है की आंवला हमारे आँखों के लिए बहुत ज्यादा उपयुक्त है। आँख मे होने वाली जलन से हमें आवंले से फायदा होता है और उसके साथ ही आँखों की रौशनी तेज होती है। आवंले से मिलने वाला विटामिन सी आँखों के लिए बहुत ही फायदेमंद है।


आंवले से वजन कम

दोस्तों हम सब वजन कम करने के लिए बहुत सारे उपाय करते है !आवंला ऐसा एक फल है जो की हमारे सेहत के लिए बहुत ज्यादा लाभकारी है। दोस्तों हमारे शरीर के अंदर बहुत सारी गंदी चीजे रहती है इन सभी गंदी चीजे को साफ़ करने के लिए हमे आवंले का इस्तेमाल करते है ताकि हमारा वजन कम करने में मदत हो। आवंले के अंदर के विटामिन सी से हमारी चर्बी कम होने में मदत होती है और वजन कम होने लगता है।

आवंले से अल्सर  रोग दूर

दोस्तों कई लोग अल्सर से बहुत ही ज्यादा परेशान रहते है। अल्सर ऐसा एक रोग जिससे हमे अपने खाने पिने के तरफ बहुत ही ध्यान रखना होता है। परंतु दोस्तों हम सब के पास में इसका घरेलू इलाज है और वह है आवंला। अगर अल्सर रोगी आवंले का रोजाना सेवन करेंगे तो बहुत ही फायदा होंगा। आवंले का जूस बनाकर पीने से अल्सर रोग दूर होता है।


कैंसर रोग दूर 

दोस्तों हम सब को पता है की कैंसर एक बहुत असामान्य बिमारी है और कैंसर के कई प्रकार है। कैंसर के रोग के लिए  हम बहोत सारी दवाईया करते है परंतु उनके बहुत ही कम मात्रा में लाभ मिलता है। दोस्तों बहुत से लोगो को पता नहीं पता है की आवंला से भी कैंसर रोग दूर हो जाता है। आवंले में ऐसे कई प्रकार के एंटी -ऑक्सीडेंट होते है। आवंले में एंटी -कैंसर गुण होते जो की कैंसर के कोशिओ को फैलने से रोकता है। कैंसर से बचने के लिए आवंले का इस्तेमाल किया जाता है।

रक्तदाब का उपाय 

दोस्तों रक्तदाब हर किसी को होता है जो की सामन्य व्यक्ति को भी होता है। रक्तदाब बढ़ने से हमे घबराहट जैसे लगता है। आवंला एक ऐसा मुख्य प्रकार है जो की रक्तदाब के लिए बहुत ही लाभदायक है। आवंले से हमारा दिमाग शांत और शरीर को आराम देने मदत होती है। रक्तदाब को कम करने के लिए हमे आवंले के पाउडर को हमें शहद में मिलाकर इस्तेमाल करना होगा।  

(१) आवंले का कसैला -मीठा स्वाद होता है और उसमे विटामिन सी रहता है। 
(२) रोजाना एक आवंला खाने से बाल अच्छे होते है और बढ़ती उम्र की असर कम करता है। 
(३) आवंले का सेवन करने से स्मरण शक्ति तेज होती है।  


 
अगर आपको हमारा यह संदेश अच्छा लगा तो आप हमे टिप्पणी लिखकर भेजे।

No comments: