Wednesday, December 19, 2018

हमारी कौन कौन सी बुरी आदतें अच्छी है। ( humari koun koun si buri aadaten achch hai )

हमारी कौन कौन  सी बुरी आदतें अच्छी है। ( humari koun koun si buri aadaten achch hai ) हमारी बुरी आदतों को अच्छा बनाने के लिए क्या जरुरी है। ( humari buri aadton ko achcha banane ke liye kya jaruri hai ) 

 हममे थोडा घमंड  सा भी जरुरी है।  ( humame thoda sa ghamand bhi jaruri ) हमे कभी कभी गुस्सा आना भी जरुरी हैं। (hume kabhi kabhi gussa aana bhi )
हमारी कौन  कौन  सी बुरी आदतें अच्छी है।

नमस्ते दोस्तों कैसे हो आप सब मेरा नाम पुजा है मैं www.indiandewa.com में लेख लिखती हु। हर बार मैं आप सब के बहुत सारे लेख लिख रही हु जो की हम सब के लिए बहुत ही फायदेमंद रहे है। और आगे भी ऐसे ही अच्छे अच्छे लेख लिखती रहूंगी।

हमारी कौन  कौन  सी बुरी आदतें अच्छी है

नमस्ते दोस्तों हम सब को यह पता है की  हर व्यक्ति में कोई ना कोई प्रकार की बुरी और अच्छी आदतें होती है। पर  कोण कोण सी अच्छी आदतें बुरी है या कोण कोण सी बुरी आदतें अच्छी है इनके बारे में हमे ज्यादा जानकारी नही है। हम सब को हमेशा हमारे बड़े बुजुर्ग अच्छी आदतों को अपनाने की बात करते रहते है।  पर हम आपको यह कहे की कुछ बुरी आदतें भी होना जरुरी है तो आपको थोडा अजीब लगेगा पर यह एक सच्चाई है। आइये जानते है की कोनसी बुरी आदतें होना मानव विकाश के लिए जरुरी है।

आलसी होना ,इर्शा   करना ,गुस्सैल होना ये सब बुरी आदतें मानी  जाती है लेकिन हम आपको ये कहे की इन  बुरी आदतों का सही जगह उपयोग करने से आपका विकास हो सकता  है। कुछ बुरी आदतें ऐसी भी है जो हमें उन्नति की और ले जाती है पर बात इतनी है की उन आदतों का सही जगह उपयोग करना चाहिए।


स्वास्थ के लिए जिद्दी रहे
दोस्तों हमे अपने सेहत के बारे बहुत ज्यादा जिद्दी होना भी जरुरी है। हमे अपने स्वास्थ को लेकर बहुत ही चिंता में रहना चाहिए। दोस्तों हमे रोज व्यायाम करने की जिद करना चाहिए ताकि हमारी सेहत तंदरुस्त रहे।हमे अपने सेहत के लिए ,हमे अपने खान पान में ध्यान रखना चाहिए जैसे की कोल्ड्रिंक ,चाय ,सोडा और तली हुई चीजे खाने से परहेज करे। दोस्तों कुछ व्यक्ति 40 की उम्र पार कर लेते है तो उन्होंने अपना स्वास्थ बीमा बनाना चाहिए ,जैसे की हमे ह्रदय ,कैंसर और ऐसे कई प्रकार की जीवन शैली से जुडी हुई बिमारिया होती है। अगर हमे ऐसे बीमारियों का खतरा होतो हमे स्वास्थ बीमा बनाना चाहिए।

घमंड होना चाहिए
दोस्तों हम अगर घमंड करते है तो लोग बोलते है की बहोत बड़ा हो गया और घमंडी भी हो गया है। परंतु हमारा यही घमंड हम सब के लिए बहुत ही फायदेमंद है।जैसे की हम किसी क्षेत्र में काम कर रहे है और हम अच्छे ओहदे पर है तो हमें उस चीज का घमंड होना चाहिए। हमें अपने कार्यशैली ,कुशलता और व्यापार के बारे में बताना चाहिए ऐसा करने से आपके में लोग जानेंगे और आपकी प्रगति होंगी।


कभी कभी गुसैल होना जरुरी
दोस्तों अगर हम ज्यादा गुस्सा करते है तो हम अपने गुस्से से जाने जाते है। हमें अपने सभी काम को शांति से करना चाहिए। हमें हर काम को तल्लीनता और सही ढंग से करने के लिए मस्तिष्क को शांत रखना होंगा ताकि हमारा हर काम अच्छे से हो सके। लेकिन अगर कोई हमारे शांत स्वभाव को हमारी कमजोरी समजे तो हमे उसे अपना गुस्सा दिखाना भी जरुरी है। अगर आपका कोई ग्राहक ,व्यापारी ,सप्लायर और कर्जदार आपसे किया हुआ वादा पूरा ना करे अथवा उस वादे को टाल दे तो उस हमे अपना गुस्सा  दिखाना जरुरी है।

सकारात्मक ईर्ष्या रखे
दोस्तों हम सब नकरात्मक चीजे के बारे में कभी कभी सोचते है परंतु अगर हम इस चीज के बारे में नकारात्मक  सोचेंगे तो हमारे जीवन में नकारात्मक घटना ये घडेंगी। दोस्तों हम सब के आजु बाजू में सफल और समृद्ध लोग होते है अगर हम इनकी सकारात्मक रूप से इर्ष्या करेंगे तो हम सब के लिए बहुत ही फायदे मंद है। उनकी कुछ आदतों को बारीकी से देखे और उन लोगो से बातचीत करे ,उनके समय नियोजन को जाने और उनके सफलता के सूत्र को को अपने जीवन में अपनाने की कोशिश करे।

लालच भी जरुरी 
दोस्तों आज के जमाने में पैसा बहुत ही ज्यादा जरुरी है। हमे पैसा कमाने के लिए बहुत मेहनत करना पड़ता है। परंतु हमे लालची भी बनना बहुत ही ज्यादा जरुरी है पैसे कमाने ,बचाने और इकठा करने के मामले में लालची होना बहुत जरुरी है। अगर आपका लक्ष्य पैसे बचाने का रहेंगा तो आप आगे बढ़ने में आप सक्षम हो जाओंगे। यदि हमारा धन का प्रति का लालच खत्म हो जायेंगा तो बचाने और संग्रह करने की आदत कमजोर पड़ती चली जायेंगी। 

 
अगर आपको हमारा यह संदेश अच्छा लगा तो आप हमे टिप्पणी लिखकर भेजे। 
धन्यवाद।
 

   


No comments: