Saturday, December 1, 2018

ई - वॉलेट से हमें कौन कौन से फायदे है। ( E - WALLET KA ISTEMAAL KAISE KARNA CHAHIYE . )



ई - वॉलेट का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए। ( E - WALLET KA ISTEMAAL KAISE KARNA CHAHIYE . ) ई  - वॉलेट से हमे कौन कौन से फायदे है। ( E - WALLET SE HAME KOUN KOUN SE FAYDE HAI . ) How to use e-wallet ?  What are the advantages to us from e-wallet?

E -WALLET की जानकारी

 नमस्ते दोस्तों कैसे हो आप सब मेरा नाम करुना है मैं www.indiandewa.com में लेख लिखती हु।  हर बार मैंने आप सब के लिए बहुत सारे लेख लिखा है जो की आप सभी के बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण रहे है। इस बार मैं आप सभी के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण लेख लिख रही हु जो की हम सब के लिए फायदेमंद है। 

E -WALLET की जानकारी 

नमस्ते दोस्तों आप सभी को पता है की आज का समय ऑनलाइन का है। और ऑनलाइन काम सुरु होने से हम सब के काम बहुत ही आसान होने लगे है। नोटबंदी के बाद में देश की अर्थव्यवस्था को कैशलेस बनाने के लिए हमे कॅश का इस्तेमाल कम करना होंगा और प्लास्टिक मनी का इस्तेमाल करना चाहिए। और इससे सबसे आसान तरीका है e-wallet . 


  E -WALLET इस्तेमाल के लिए आवश्यक चीजे 

दोस्तों अगर हमे ई - वॉलेट का खाता खोलने के लिए हमारे पास कुछ चीजे रहना आवश्यक है। 

1) हमारे पास में smart mobile रहना आवश्यक है। 
2) हमारे mobile में E -Wallet का app रहना बहुत जरूरी है। 
3) bank account होना बहुत जरूरी है। 





  E -WALLET की उपयोगी जानकारी 

दोस्तों अगर हम E-Wallet इस्तेमाल कर रहे है तो हमे उसकी जानकारी होना चाहिए। 

1) अपने E -WALLET का पिन कोड किसी न बताये।
2) हमारे bank account मोबाइल no. से रजिस्टर होना चाहिए।
3) हमें लेन देन ऐसे website से करना चाहिए जहा E- Commerce रहे।

E -WALLET में डाले कॅश

दोस्तों हम जब बाहर घुमने जाते है तो हम अपने वॉलेट पैकेट में कॅश पैसे रखते है। परंतु यही वॉलेट पैकेट हमारे लिए समस्या उत्पन्न हो जाती है, जैसे की हमारा वॉलेट पैकेट चोरी हो जाता है या फिर घूम जाता है। तो इससे हमे बहोत ज्यादा दिक्कत होती है। तो उसी प्रकार आप सामन खरीदने के लिए ई -वॉलेट में कॅश रखना चाहिए।

E -WALLET  से पैसे प्राप्त करे

दोस्तों अगर हम ई -वॉलेट का इस्तेमाल कर रहे है तो हम ई -वॉलेट से पैसे भी प्राप्त कर सकते है। हमे ज्यादा bank में जाने की जरूरत नहीं पड़ेंगी। अगर हमें कोई व्यक्ति पैसे भेजना चाहता है तो वह व्यक्ति हमारे ई -वॉलेट का क्यूआर कोड को स्कैन करेंगा अथवा ई -वॉलेट में mobile no.डालकर पैसे भेज सकता है। सीधा आपके bank account में पैसे चले जायेंगे।

E -WALLET का लेन -देन जाँच ले

अगर दोस्तों हम अगर ई -वॉलेट से लेन - देन करते है तो हमे अपना ई -वॉलेट का account को भी समय समय पर जाँच करते रहे। अगर हम किसी का payment करते है तो हमे उस payment को ट्रैक भी करना जरुरी है। ताकि हमारा लेन - देन पूरा होने के बाद ही जांच करे। ई -वॉलेट में पासबुक का ऑप्शन जो की आप अपने account की क्रेडिट और डेबिट कार्ड की सभी जानकारी और एंट्री देख सकते है।

E -WALLET के महत्वपूर्ण प्रकार

 दोस्तों अगर हम ई -वॉलेट का इस्तेमाल कर रहे है तो हमें उस ई -वॉलेट के प्रकार के बारे में जानकारी रहना बहुत ज्यादा जरुरी है।

BANKING  E-WALLET

नमस्ते  दोस्तों हम सब  जानते आज के ज़माने में किसी के पास भी ज्यादा समय नही है।  इसीलिए कोई भी व्यक्ति bank में जाके घंटो लाईन  में खड़े रहना पसंद नही है  ईसि कारन हम सब के लिए  आज के ज़माने के हिसाब से ज्यादा तर  लोक banking  ई -वॉलेट (इन्टरनेट वॉलेट ) का इस्तेमाल करते है।  banking ई -वॉलेट ये बहुत खास ई -वॉलेट होता है जहा की कस्टमर के bank account को एक  ई -वॉलेट की सकल दी जाती है | ई -वॉलेटके तौर पर banking ई -वॉलेट सबसे ज्यादा फायदेमंद  है  इसमें आप अपने bank के सारे काम घर बैठे कभी भी कर सकते है।

CLOSED E -WALLET

नमस्ते दोस्तों  आज का जमाना जिस प्रकार तेजी से बदल रहा है   दिनों दिन आगे बढ़ रहा है उसी प्रकार उनका सोसन भी करने  वाले लोग भी है इसिलीये हमे हमारे ई -वॉलेट की सुरक्षा का भी ध्यान  देना  बहुत ज्यादा जरुरी है इसीलिए CLOSED ई -वॉलेट सबसे ज्यादा जरुरी है इसिलिए इसका सबसे ज्यादा इस्तेमाल अक्सर E-COMMERCE WEBSITE में किया ज्याता है जहा पर custmer आसानी से जरुरत के सामान की खरेदी करता है।

SEMI CLOSED E -WALLET

दोस्तों आज के ज़माने में लोग अपने साथ कॅश नही रखते बल्कि सारे payment ऑनलाइन से करते है इसिलिए इसका इस्तेमाल हम हर प्रकार के प्लेटफार्म में payment भरने के लिए किया जाता है  पर इसमें हम किसी प्रकार के कॅश का इस्तेमाल किया जाता नही उसका हमे हर प्रकार का फ़ायदा होगा जैसे की चोरी की सम्भावना ना के बराबर और भी बहुत कुछ प्रकार के फायदेमंद है।

अगर आपको हमारी यह लेख अच्छी लगी तो आप हमें इस लेख पर टिप्पणी लिखे। 

No comments: