Sunday, November 18, 2018

खांडवी को कैसे बनाया जाता है। (khandvi ko kaise banaya jata hai .)




खांडवी को कैसे बनाया जाता है। (khandvi ko kaise banaya jata hai .) खांडवी बनाने के लिए कौन कौन सी सामग्री लगती है। ( khandvi banane ke liye koun koun si saamgri lagti hai .) खांडवी बनाने का कौनसा नया तरीका है। (khandvi banane ka kounsa naya tarika hai .) What material does it take to make Khandvi?


लाजवाब खांडवी की रेशिपी

नमस्कार दोस्तों कैसे हो आप सब मेरा नाम पूजा है मैं www.indiandewa.com में लेख लिखती हु। मैं आप सब के सेहत से जुड़े हु ही लेख और नए नए पकवान की रेशिपी लाती रहती हु ताकि आप सब घर बैठे नए पकवान बनाये और अपने परिवार के साथ मजे ले। मैं आपके स्वास्थ से जुड़े हुए ही लेख लिखती हु जो की आप सब अपने घर पर आसानी से बना सकते है। 

लाजवाब खांडवी की रेशिपी 

हेल्लो दोस्तों मैं आप सब के लिए पकवान की नयी रेशिपी लायी जो की वो है लाजवाब खांडवी। दोस्तों हम सीखेंगे की लाजवाब खांडवी कैसे बनाते है जो की हमे कभी याद नहीं आता है की कैसे बनाये। तो मैं आप सब को बताउंगी। 



लाजवाब खांडवी को लगने वाली सामग्री 

💥दही -दो  कप। 
💥बेसन - एक कप। 
💥हल्दी -दो छोटे चमच। 
💥अदरक और मिर्च का पेस्ट - एक छोटा चमच। 
💥पानी -एक कप। 
💥हिंग - एक चुटकी। 
💥हरा धनिया - 50 ग्राम। 
💥नारियल किसा -25 ग्राम। 

तड़का लगाने के लिए सामग्री 

▢तेल -एक बड़ा चमच। 
▢राई - एक छोटा चमच। 
▢हरी मिर्च -तीन। 
▢कढ़ी पत्ता -12 पत्ते। 
▢नारियल किसा - 20 ग्राम। 
▢हरा धनिया - 30 ग्राम। 

अधिक जानकारी के लिए यहाँ पढ़े........ 
🔹डिजिटल स्क्रीन से हमारे आँखों को कौन कौन से है नुकसान। 
🔹पिनव्हिल समोसे कैसे बनाये जाते है।
🔹कैसे बनाये केसर खीर ।
🔹पिज़्ज़ा पराठा बनाने के लिए कौन कौन सी सामग्री लगती है। 




 लाजवाब खांडवी बनाने का तरीका 

दोस्तों सबसे पहले हमे एक बाउल लेना है उसमे हमे दही ,बेसन और पानी मिलाकर उसे एक में करना होंगा। उसे ऐसे मिलाये की उसमे गाठ न पड़े और बहुत ही अच्छे से मिलाये। उसके बाद उसे मिश्रण को आप माइक्रोवेव में 80 डिग्री में रख कर पकाए। उसके बाद हमे वही मिश्रण में हमे उसमे नमक ,हल्दी ,हिंग , अदरक और मिर्च का पेस्ट डालकर अच्छे से मिलाये अच्छे से मिलाने के बाद में फिर से हमे  माइक्रोवेव में रखकर 80 डिग्री में रखकर 2 मिनट तक पकाना होंगा।यह मिश्रण पकने के बाद अगर गाढ़ा हो जाता है तो हमें इस मिश्रण को चपटी कटोरी की मदत से हमे पोलीथिन सिट पर फैलाना है और चौड़ी पट्टी जैसा काट कर रोल करना है। 

तड़का लगाने का तरीका 

दोस्तों हमे लाजवाब खांडवी बनाने की प्रक्रिया सीख लिए परंतु हमें अब लाजवाब खांडवी को कैसे तड़का लगाये।  हमे सबसे एक कढाई लेना है उसमे हमे तेल डालना है एक चमच और तेल को गरम करना है। तेल गरम होने के बाद में हमे उसमे राई ,बारीक कटी हुई हरी मिर्च ,कढ़ी पत्ता डालकर पकाए और लाजवाब खांडवी पर फैला दे होंगा। उसके बाद हमे उसमे हरा धनिया और नारियल किसा हुआ डालकर उस पकवान को सजाना होंगा। 

 

अगर आपको हमारा यह संदेश अच्छा लगा तो आप हमे टिप्पणी लिखकर भेजे। 
धन्यवाद।  

 

No comments: