Friday, November 16, 2018

घर पर पौधे लगाने के लिए क्या क्या करना चाहिए। (ghar par poudhe lagaane ke liye kya kya karna chahiye .)



घर पर पौधे कैसे लगाए। (ghar par poudhe kaise lagaye .)घर पर पौधे लगाने के लिए क्या क्या करना चाहिए। (ghar par poudhe lagaane ke liye kya kya karna chahiye .) गमलो में पौधो को किस तरीके से लगाया जाता है। (gamalo me poudhe ko kis tarike se lagaya jata hai .)How are the plants planted in pot?What to do to plant plants at home

घर में पौधे लगाने की जानकारी
 नमस्ते दोस्तों कैसे हो आप सब मेरा नाम पूजा  है मैं www.indiandewa.com में लेख लिखती हु। मैं आप सब के लिए बहोत सारे नये नये लेख लिखी हु जो की आपके बहुत फायदेमंद और गुणकारी है। इन लेखो में से कुछ लेख स्वास्थ के बारे में है तो कुछ लेख नये पकवान के बारे में है और कुछ लेख बच्चो के बारे में लेख लिखी हु। मैं आप सब के लिए आगे भी नये नये लेख लिखती रहूंगी। 

घर में पौधे लगाने की जानकारी 

  हम सब अपने घर में पौधे लगाने में बहोत ही ज्यादा उत्सुक रहते है। फुल के पौधे लगाने में इस लिए खुश रहते है की जब वह फुल खिलते है उन फूलों की महक घर और आंगन खिल खिला जाता है। पौधे लगाने से हमे बहुत ही सुंदर और स्वच्छ हवा हमे मिलती है। दोस्तों ऑक्टोबर,नोव्हेंबर के महीने में वार्षिक पौधे बनने में सुरुवात होती है।और यह सही समय है की पौधो को गमलो या क्यारिया में रोपने की तयारी की सुरुवात कर दिया जाए। अगर आप ऑक्टोबर के माह में पौधो को रोप देते हो तो वह जनवरी के अंत तक खिलने के लिए सुरु हो जाते है। 
   

घर पर पौधो को तयार करना 

हेल्लो दोस्तों अब आप सब को मैं बताउंगी की घर पर कैसे पौधो को कैसे तयार करे। ऑक्टोबरके माह में पौधो को रोपने की तयारी की जाती है। तो हमे सबसे पहले कुछ गमले क्यारिया लेना है उसमे हमे एक से डेढ़ इंच में बिज को बो देना है। अगर बजे बहुत ही ज्यादा बारिक हो तो उन बीजो को हमे आधे इंच गहराई में बो ना होंगा या फिर मिटटी को उपर से बुरक दे उसके बाद उसमे बालू की रेती की परत से ढाक दे। हमे इतना ध्यान रखना चाहिए की हम जब बोये हुए बीजो को एकत्रित ना होने दे। जब आप जो पौधो को लगाते है उस पौधे का टैग जरुर बनवाकर लगाये ताकि आपको पहचाने में आसानी हो जाए। 

पौधो के लिए गमलो को तयार करे 

हेल्लो दोस्तों अभी मैं आपको गमलो को कैसे तयार करे इसके बारे में बताउंगी। हमे पौधो के लिए मिटटी के चार भाग करना होंगा। सबसे पहले हमे गमले के तल में एक छोटा छेद करना होंगा उसके बाद हमे पहले भाग में गमले के कुछ टूटे हुए पत्थर को गमले में डाल दे। दुसरे भाग में हमे साधी मिटटी डालना होंगा। तीसरे भाग में हमे गोबर खात में  हमे इस में 25 ग्राम सुपरफास्फेट ,5 ग्राम पोटाश  और थोडा मिनरल मिक्सर का मिश्रण बनाना होंगा। फिर हमे उस तीसरे भाग में डालना होंगा। चौथे भाग में हमे उस गमले में साधी मिटटी डालना होंगा ताकि पौधे बनने कोई परेशानी न हो।


 

धुप की खुराक जरुरी है 

दोस्तों हम सब को पता है की हम इंसान को जीवित रहने के लिए पानी और खाने की जरूरत होती है तो वैसे ही घर में पौधे को जीवित रखने के लिए हमे पानी के साथ साथ धुप भी बहुत ही ज्यादा जरुरी है। सिनेरेरिया पौधे को हमे छाव में रखना होंगा ताकि यह पौधा हमे अच्छे से फुल दे सके। केलेड्युला  ,पिटुनिया और सालविया इन पौधो को कम छाव वाले जगह पर लगाना होंगा। मिजमब्रविथिमम पौधे को हमे धुप वाले जगह पर लगाना होंगा और इस पौधे के फूल दिन में रंगबिरंगे तारो की तरह चमकते है और रात में बंद हो जाते है। पिटुनिया ,हैंगिंग बरबिना और नस्टरशियम इन पौधो को हम घर के बास्केट में भी लगा सकते है। इन सभी पौधो को धुप बहुत ही ज्यादा जरुरी है। 

रोग व किट पर नियंत्रण 

दोस्तों हम अगर घर पर पौधे लगाते ते है तो हमे उनके रोग और किट पर नियंत्रण करना होंगा। दोस्तों सर्दियों के मौसम पौधो को बहुत ही जल्दी रोग और किट लग जाते है तो हमे इस मौसम में पौधो को रोग और किट से बचाने के लिए हमे पाउडरी मिल्डीयु और एफिड का इस्तेमाल करे। इसमें हमे  पाउडरी मिल्डीयु के लिए हमे कैलिक्जिन का घोल 0.01 मिलाये और उसका स्प्रे पौधो पर हर दस दिनों में करते रहना है।     


 

अगर आपको हमारा यहसंदेश अच्छा लगा तो आप हमे टिप्पणी लिखकर भेजे। 
धन्यवाद।

No comments: