Wednesday, October 10, 2018

वास्तुशास्त्र के अनुसार गृह प्रवेश कब करना चाहिए। (vastushastr ke anusaar gruh pravesh kab karna chahiye.)

वास्तुशास्त्र के अनुसार गृह प्रवेश कब करना चाहिए। (vastushastr ke anusaar gruh pravesh kab karna chahiye.)
गृह प्रवेश करने के लिए कोन कोन से कार्य को पूरा करना चाहिए। (gruh pravesh ke liye kon kon se kary pura karna chahiye .)According to Vastu Shastra, when should you enter home.

गृह प्रवेश  की जानकारी


गृह प्रवेश  की जानकारी (House entry information)

हेल्लो दोस्तों कैसे हो आप सब मेरा नाम करुणा है मैं www.indiandewa.com पर लेख लिखती हु। हर बार मैं आप सब के लिए नए नए लेख लिखती हु जैसे की स्वास्थ ,पढाई ,व्यायाम,वास्तुशास्त्र और स्वादिष्ट पकवान के बारे में लेख लिखी हु।जो की आप सब के लिए बहुत  ही उपयोगी होते है। इस बार मैं आपके लिए एक नया लेख लिख रही हु और वह लेख है गृह प्रवेश के बारे में ,कुछ कुछ व्यक्ति को पता नहीं होता है की गृह प्रवेश कब करना चाहिए। मैं आपको इस लेख में बताउंगी गृह प्रवेश के बारे में कब और कैसे करना चाहिए। 
as="adsbygoogle" style="display:block; text-align:center;" data-ad-layout="in-article" data-ad-format="fluid" data-ad-client="ca-pub-7036561749285171" data-ad-slot="6837337562">

गृह प्रवेश के लिए यह करे कार्य  (Do this work for home entry)


🔸घर का मुख्य द्वार की दिशा 

हेलो दोस्तों आप सब के लिए मैं एक लेख लिख रही हु जो की आप सब के लिए महत्वपूर्ण है। आप जब घर बनाते है तो आपके लिए होता आपके घर का मुख्य द्वार होता है। अगर आपके घर का मुख्य द्वार उत्तर दिशा के तरफ रहेंगा तो उसे शुभ माना जाता है। घर के मुख्य द्वार को तोरण से सजाना चाहिए आम के पत्ते और गेंदे के फुल से सजाना चाहिए। घर का मुख्य द्वार पश्चिम दिशा,दक्षिण दिशा  में हो तो शुभ नहीं माना जाता है। 

🔸घर के मंदिर की दिशा 

⬜ दोस्तों आप सब घर बनाते है परंतु आपके घर में एक चीज जरुर होती है और वह चीज है घर का मंदिर होता है। अगर घर में मंदिर हो तो बहुत अच्छा लगता है और घर में ख़ुशी भी आती है। परंतु यही ख़ुशी हमेशा बनाये रखने के लिए आपके घर के मंदिर की दिशा सही होना चाहिए तभी आप खुश रह सकेंगे। तो दोस्तों आपके घर में मंदिर का स्थान उत्तर - पूर्व दिशा होना चाहिए। जिस दिन आप गृह प्रवेश करेंगे उसी दिन आप मंदिर की स्थापना करे।अगर आपके घर का मंदिर यह दिशा में रहेंगा तो घर में सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है। 


🔸घर की सभी चीजे फिटिंग कर ले 

⬜ दोस्तों अगर आपके घर का काम पूरा नहीं हुआ है तो आप पूरा करवा ले।आपके घर के  गेट ,खिडकिया और अन्य चीजो की फिटिंग पूरी करवा लीजिये। अगर आप के घर का काम पूरा नहीं होंगा तो आप गृह प्रवेश नहीं कर सकते है। घर का काम पूरा हो जाये तो आप वास्तु पुरुष और अन्य देवी देवताओ पूजा होनी चाहिए। घर के मुख्य द्वार पर स्वस्तिक और माता लक्ष्मी के पद चिन्हों के रंगोली बनाये।


अधिक जानकारी के लिए यहाँ पढ़े....... 

🔹वास्तुशास्त्र के हिसाब से कैसी रखनी  चाहिए घर की चीजे। 
🔹 घर बनाने के बाद वास्तु के अनुसार कोनसी चीजे कहा रखे।
🔹घर को अंदर से कैसे बनाये आकर्षक।
🔹पैसो की बचत करने के लिए कोणते उपाय करना होंगा।

🔸घर के लिए सकारात्मक ऊर्जा के उपाय

⬜  दोस्तों हम जब घर बनाते है तब हमारे घर में बहुत सी नकारात्मक ऊर्जा आती है। और हम नकारात्मक ऊर्जा भगाने के लिए बहुत सारे उपाय करते है। जैसे की हम हवन ,गणेश जी की पूजा, नवग्रह की शांति और वास्तु की पूजा की जाती है।
   

 🔸गृह प्रवेश के लिए समारोह 


 ⬜ दोस्तों गृह प्रवेश के लिए आप अच्छा बड़ा समारोह करते है।आप जब समारोह कर रहे हो तो आप हवन करवा के पुजारी जी को, आपके दोस्तों और आपके रिश्तेदारों को गृह समारोह में खाना खाने के लिए बुलाया जाता है। यह सब होने के बाद आप गृह प्रवेश की पूजा होने के बाद आप और आपका परिवार नए घर में रह सकते है। 



अगर आपको हमारा यह संदेश अच्छा लगा तो आप हमे टिप्पणी लिखकर भेजे। 
धन्यवाद।

No comments: