Monday, October 8, 2018

तेजपत्ता में कोन से लाभदायक गुण होते है। (tejptta me kon se laabhdaayk gun hote hai . )

तेजपत्ता के कोन कोन से है फायदे। (tejptta ke kon kon se hai fayde ) तेजपत्ता में कोन से लाभदायक गुण होते है। (tejptta me kon se laabhdaayk gun hote hai . )

स्वास्थ के लिए कितना गुणकारी है तेजपत्ता। ( swasth ke liye kitna gunkaari hai tejptta .)Which beneficial properties are there in Bay leaf . 

तेजपत्ता के लाभदायक  गुण के बारे में जानकारी

तेजपत्ता के लाभदायक  गुण के बारे में जानकारी 

नमस्ते दोस्तों कैसे हो आप सब मेरा नाम करुणा है मैं www.indiandewa.com में लेख लिखती हु। जो की मैं आप सब के लिए हर बार नए नए लेख लिखती हु, जो की आप सब के लिए बहुत ही उपयोगी होते है। इस बार मैंने आप सब के हेल्थ से जुडी हुई एक नयी लेख लिख रही हु। मैंने पिछले एक पोस्ट में मसाले के बारे में जानकारी दी थी , इस बार मैं आपको मसाले से जुडी हुई है और सेहत से भी जुडी हुई लेख है। जो की आप सब के लिए बहुत ही लाभदायक है। 



तेजपत्ता किस रोग पर है फायदेमंद और उपयोगी  

◼️किडनी स्टोन। 
◼️कब्ज ,एसिडीटी और मरोड़।
◼️बदन दर्द ,मसाज। 
◼️आरामदायक नींद। 
◼️डायबिटीज।   

तेजपत्ता के फायदेमंद गुण 

◻️ दोस्तों आप सब को पता है की तेजपत्ता मसाले का एक पदार्थ है परंतु बहुत से व्यक्तियो को पता नहीं है कि ये हमारे स्वास्थ के लिए बहुत फायदेमंद है। दोस्तों किडनी स्टोन या फिर किडनी से जुडी हुई कई प्रकार की बीमारिया इस तेजपत्ता से आराम हो जाता है। किडनी स्टोन पीड़ित व्यक्ति को क्या करना चाहिए तो दोस्तों मैं आपको बता रही हु की आप तेजपत्ते को आधा लिटर स्वच्छ पानी में उबालिए और फिर उस पानी को ठंडा होने के बाद दिन में दो से तीन बार पीजिये , ऐसा हर दिन करने से किडनी से जुडी हुई सभी बिमारी से आपको राहत मिल जायेंगी।   

◻️ दोस्तों अब मैं आपको तेजपत्ता के गुण के बारे में बता रही हु ,तो दोस्तों कभी कभी हमारा बदन दर्द देता है। और हम काफी मलम ,तेल और जेल का इस्तेमाल करते है परंतु कोई आराम नहीं होता है पर तेजपत्ता यह एक ऐसा मसाला पदार्थ है। जो की बदन दर्द के लिए बहुत ही गुणकारी है। तेजपत्ता के तेल से मसाज करने से बहुत आराम मिलता है। हा अगर आपको कभी बहोत ज्यादा सर दर्द हो रहा है तो आप तेजपत्ता के तेल से मसाज कर सकते है तो ऐसा करने से आपको बहोत ज्यादा आराम मिलेंगा। 

◻️दोस्तों बहोत से व्यक्ति  को नींद नहीं आती है और नींद की गोलिया लेते है परंतु जब वह नींद की गोलिया लेते है  तब उनके आँखों के निचे झुरिया आ जाती है। नींद के लिए बहुत से प्रकार की दवाईया लेते है परंतु उनसे उनको कोई आराम नहीं मिलता है। तेजपत्ता एक ऐसा मसाला पदार्थ है की अगर आपने तेजपत्ता की तेल की कुछ बुँदे  एक ग्लास  पानी में डालकर रात में पियेंगे तो आपको काफी अच्छी नींद आएँगी। 




अधिक जानकारी के लिए यहाँ पढ़े......   

🔷 कोणते मसाले हमारे सेहत के लिए बहुत ही उपयोगी है।  

🔷पपीता में कोन कोनसे विटामिन पाये जाते है।

🔷हमारे जीवन के लिए नीम कितना लाभदायक है ।

🔷डिहाइड्रेशन रोकने के लिए हमे क्या करना चाहिए। 

🔷 हमारे जीवन में अजवाइन के फायदे क्या है।

◻️ हेलो दोस्तों तेजपत्ता मैं एक गुण है जो की महत्वपूर्ण है बहोत से लोगो को पाचन क्रिया की परेशानी होती है , जो की स्वास्थ के लिए बहुत हानिकारक होती है। एसिडीटी,कब्ज और मरोड़ होना अच्छी बात नहीं है और तेजपत्ता यह सभी रोग के लिए बहुत ही लाभदायक है। पाचन क्रिया और पेट से जुडी हुई सभी समस्या का निवारण तेजपत्ता से मिल जाता है। चाय में तेजपत्ते के कुछ पत्ते डाल दीजिये और फिर वह चाय को पीजिये अगर आप हर तेजपत्ते की चाय पियेंगे तो आप की पाचन क्रिया और पेट की सभी समस्या दूर हो जाएँगी। 

 ◻️हेल्लो दोस्तों आप सब को पता चल ही गया की तेजपत्ता कितना लाभदायक है। परंतु मैं आपको तेजपत्ते की एक और गुण बताउंगी जो की महत्वपूर्ण है और वह गुण है डायबिटीज रोग का सुधार। डायबिटीज पीड़ित व्यक्ति के लिए तेजपत्ता बहुत ही लाभदायक है ,आपने देखा होंगा की डायबिटीज पीड़ित व्यक्ति बहुत सारी दवाई लेते रहते है। परंतु पता ही नहीं है की हम जो मसाले का उपयोग करते उसमे भी डायबिटीज रोग का सुधार हो सकता है। डायबिटीज पीड़ित व्यक्ति का ब्लड शूगर सामान्य रखता है और दिल की धड़कन की क्रियाशीलता सकारात्मक प्रभाव मिलता है।



अगर आपको हमारा यह संदेश अच्छा लगा तो आप हमे टिप्पणी लिखकर भेजे। 
धन्यवाद।     

No comments: