Sunday, October 21, 2018

प्रोफेशनल डांसर बनने के लिए क्या खास बाते होना बहुत ही जरूरी है। (Professional dancer banne ke liye kya khas bate hona bahut jaruri hai .)

प्रोफेशनल डांसर बनने के लिए क्या खास बाते होना बहुत ही जरूरी है। (Professional dancer banne ke liye kya khas bate hona bahut jaruri hai .)

डांसर बनने के लिए कोन कोन सी महत्वपूर्ण चीजे जरुरी है। (dancer banne ke liye kon kon si mahttvpurn chije jaruri hai .) It is very important to have special talks about becoming a professional dancer. Who What important things necessary to become a dancer.


प्रोफेशनल डांसर के लिए महत्वपूर्ण जानकारी

प्रोफेशनल डांसर के लिए महत्वपूर्ण जानकारी 

 हेल्लो दोस्तों कैसे हो आप सब मेरा नाम पुजा है मैं www.indiandewa.com में लेख लिखती हु। हर बार मैंने आप सब के लिए बहुत सारे नए  लेख लिखे है जो आप सब के बहुत उपयोगी रहे होंगे और हमेशा रहेंगे। तो दोस्तों आप सब को पता है की भारत देश के लिए है महत्व है भारतीय संस्कृति जो की हम सब इन सभी चीजो परिचित है। भारत देश में कई राज्य है और उन राज्यों की कई अलग अलग कला संस्कृति है और हम नृत्य कला को महत्व देते है जैसे की कथक ,भरतनाट्यम और कुचिपुड़ी यह सभी नृत्य के तरफ बहोत ज्यादा महत्त्व देते है।  इसमें कुछ व्यक्ति अपने पसंद के लिए नृत्य करते है। 

 हमे अच्छे डांसर  बने की तयारी करते है तो हमे बहुत ज्यादा मेहनत करना होंगा। और उसके लिए अच्छे डांस गुरु के बारे पता रंह होंगा। मैं आप को बताउंगी की अच्छे डांसर बनने के लिए क्या  करना होंगा और अच्छे डांस गुरु के बारे में की वह कैसे रहना चाहिए।   
as="adsbygoogle" style="display:block; text-align:center;" data-ad-layout="in-article" data-ad-format="fluid" data-ad-client="ca-pub-7036561749285171" data-ad-slot="6837337562">

डांसर के लिए महत्वपूर्ण कौशल (skill)

🔶डांस के लिए  व्यायाम ,डांस थेरपी और संतुलन यह सभी है महत्वपूर्ण

फ्रेंड्स आप को पता ही है की डांस करने के लिए हमे व्यायाम करना बहुत ही जरुरी है। उसके साथ हमे योगासन बहुत ही जरुरी है जिसके वजह से हमारी सभी मांसपेशिया खुल जाती है।डांस थेरपी की एक्टिविटी आना हमे बहुत ही ज्यादा जरुरी है। डांस करते समय हमारे शरीर का संतुलन बनाकर रखना बहुत ही जरुरी है। 

🔶डांस के लिए महत्वपूर्ण है भाव (Expressions)

 फ्रेंड्स आप जब डांस कर रहे होते है तब आपके चेहरे पर भाव होना बहुत जरुरी होता है। अगर आपके चेहरे पर भाव नहीं रहेंगे तो आपके डांस का कोई भी महत्व नहीं है। क्यों की चेहरे पर भाव होना ही हमारे डांस की पहचान बन जाती है और आपकी वाह वाह होंगी। आपके चेहरे पर भाव होना डांस का महत्वपूर्ण भाग है।

🔶डांस के लिए जरुरी आत्मविश्वास (Self-confidence)

दोस्तों अगर हम कोई भी अच्छा काम करते है तो हमारे भीतर आत्मविश्वास की बहुत ही कमी होती है। तो वैसे ही आप जब बहुत अच्छे डांसर बनने की तयारी कर रहे होते है तो  आपका भी आत्मविश्वास डगमगाता है परंतु आपको आपका आत्मविश्वास को मजबूत बनाना होंगा तभी आप एक अच्छे डांसर बन सकते है। 


🔶डांस क्षेत्र की जानकारी (Information)

फ्रेंड्स आप जिस डांस प्रकार की तयारी कर रहे हो उसकी आपको पूरी तरह से जानकारी होना चाहिए। अगर आपको उस डांस की जानकारी नहीं रहेंगी तो आप डांस नहीं कर पाएंगे। और डांस के दो मुख्य प्रकार है वेस्टर्न डांस और क्लासिकल डांस यह है। क्लासिकल डांस के 8 उपप्रकार है। 

🔶स्टेज का डर न हो (fear )

दोस्तों हम डांस की तयारी तो कर लेते है परंतु जब हमारा डांस स्टेज पर करने का समय आता है तो हमे घबराहट होती है और डर लगने लगता है। परंतु फ्रेंड्स आप जब स्टेज पर डांस कर रहे तो आपने घबराना नहीं चाहिए अगर आप स्टेज अपर घबराए तो आप डांस अच्छे नहीं कर पाएंगे। 

🔶डांस के लिए जरुरी है  कड़ी मेहनत और सही ट्रेनिंग

दोस्तों आपको अच्छा डांसर बनने के लिए आपको बहुत ही ज्यादा मेहनत करनी होंगी और सही ट्रेनिंग की जरूरत है।  ताकि आप जब स्टेज पर डांस कर रहे होते है तब आपको कोई भी परेशानी ना हो। डांस में  आप जितनी मेहनत करोंगे उतनी ही आगे जाओंगे। 


अगर आपको हमारा यह संदेश अच्छा लगा तो आप हमे टिप्पणी लिखकर भेजे। 
धन्यवाद।     
  

No comments: