Friday, October 26, 2018

पिनव्हिल समोसे कैसे बनाये जाते है। (pinvhil samose kaise banaye jate hai .)

पिनव्हिल समोसे कैसे बनाये जाते है। (pinvhil samose kaise banaye jate hai .)कितने लाजवाब होते है पिनव्हिल समोसे।(kitane laajwab hote hai pinvhil samose .)
पिनव्हिल समोसे बनाने के लिए कोन कोन सी सामग्री लगती है। (pinvhil samose banane ke liye kon kon si samgri lagti hai. )What material does it take to create pinwheel samosas?
पिनव्हिल समोसे की रेसिपी

पिनव्हिल समोसे की रेसिपी 

हेल्लो दोस्तों कैसे हो आप सब ठीक तो होंगे ही। मेरा नाम पूजा है मैं www.indiandewa.com में लेख लिखती हु। हर बार मैंने आप सब के लिए बहुत सारे लेख लिखे जो की आप सब के लिए बहुत फायदेमंद रहे है। और नए नए पकवान की रेसिपी भी लायी हु जो की आप सब के बहुत ही लजीज और स्वादिष्ट लगते है। इस बार भी मैंने आप सब के लिए नये पकवान की रेसिपी लेकर आयी हु जो की आप सब को बहुत पसंद आएँगी। आप सब को तो पता है की समोसे कितने स्वादिष्ट लगते है परंतु समोसे में भी कई प्रकार है जो की मैं आपको उसमे से एक समोसे का नया प्रकार की रेसिपी के बारे में बताउंगी। 

पिनव्हील समोसे को लगने वाली सामग्री 

▢ सूजी - 4 चमच। 
▢ मैदा - 2 कप। 
▢ शकर - 2 चमच। 
▢ अजवाइन -1 चमच। 
▢ तेल - 2 चमच। 
▢ नमक- स्वाद के अनुसार।
▢ पानी -2 कप। 

as="adsbygoogle" style="display:block; text-align:center;" data-ad-layout="in-article" data-ad-format="fluid" data-ad-client="ca-pub-7036561749285171" data-ad-slot="6837337562">

समोसे के अंदर भरने वाले मसाले की सामग्री

◼️ आलू उबले  -3 नग। 
◼️ लाल मिर्च पाउडर - 2 चमच। 
◼️ जीरा पाउडर - 1 चमच। 
◼️ धनिया बिज - 1/2 चमच। 
◼️ हरा धनिया - 2 चमच कटा हुआ। 
◼️ अदरक लहसुन का पेस्ट -2 चमच। 
◼️ मैदा -2 चमच। 
◼️ पानी - 2/4 कप। 
◼️ आमचूर - 1 चमच। 
◼️ गरम मसाला -2 चमच। 

अधिक जानकारी के लिए यहाँ पढ़े....... 

🔸रशियन सलाद बनाने के लिए कोन कोन सी सामग्री लगती है।
🔸सूजी बेसन टोस्ट बनाने का क्या है तरीका।
🔸क्या है मशरूम पकोड़ा और कैसा है इसका लाजवाब टेस्ट
 

  पिनव्हील समोसे बनाने की प्रक्रिया 

◻️आटे बनाने की प्रक्रिया ◻️

फ्रेंड्स सबसे पहले हमे एक बाउल लेना है मैदा ,सूजी ,शकर ,अजवाइन ,तेल और नमक इन सभी चीजो को मिला ले उसके बाद इसमें पानी डालकर आटे जैसे गुथे ताकि आपको समोसे बनाने में कोई परेशानी न हो। समोसे के आटे को नरम रखे ताकि आपको रोटी जैसे बेलने में दिक्कत ना हो।

◻️मसाला बनाने की प्रक्रिया ◻️

फ्रेंड्स  आपको पहले आलू को अच्छे तरीके से मसलना ताकि वह पूरी तरह से बारीक हो जाये। उसके बाद एक कढाई लेना है उसमे मसाले के अनुसार तेल डालना है उसमे आपको अदरक लहसुन का पेस्ट डाले और उसको अच्छे से भूंजे ,फिर उसमे धनिया बिज डाले ,जीरा पाउडर और गरम मसाले डाले और उसको अच्छी तरह से मिलाये। उसके बाद उसमे लाल मिर्च,आमचूर डाले और स्वाद के अनुसार नमक डाले। उसके बाद उसमे उबले हुए आलू डाले और उसको अच्छे से मसाले में मिलाये। उसके बाद उसमे हरा धनिया डाले।

पिनव्हील समोसे बनाने की प्रक्रिया

फ्रेंड्स अभी हम जानेंगे की पिनव्हील समोसे की प्रक्रिया तो दोस्तों सबसे पहले हमे गुथे हुए आटे को लेना है। उसकी लोई बनाकर रोटी जैसे बेले और फिर उसमे तयार किया हुए आलू  के मिश्रण को उस रोटी में डालकर फैलाए। उसके बाद उस रोटी की अच्छे से रोल बनाये ताकि बाद में उस रोल को काटने में कोई परेशानी न हो। एक कढाई ले और उसमे तेल डालकर गैस पर रखे ताकि तेल गर्म हो।  उसके बाद उस रोल को काट के टुकड़े करे। फिर एक चमच मैदा ले उस मैदे में एक कप पानी डालकर उसका घोल तयार करे। जो रोल आपने तयार करे है उसे आप मैदे के घोल में डाल दे उसके उस रोल को गरम तेल में डालकर तले और उसे भूरे रंग का होने दे। हो गये आपके पिनव्हील समोसे तयार तो आप इसे टोमेटो सॉस के साथ सर्व करे।


अगर आपको हमारा यह संदश अच्छा लगा तो आप हमे टिप्पणी लिखकर भेजे। 
धन्यवाद।    

No comments: