Friday, October 5, 2018

पैसो की बचत करने के लिए कोणते उपाय करना होंगा। (PAISO KI BACHAT KARNE KE LIYE KONTE UPAY KARNA HONGA .)

पैसो की बचत करने के लिए कोणते उपाय करना होंगा। (PAISO KI BACHAT KARNE KE LIYE KONTE UPAY KARNA HONGA .)

सही हिसाब किताब रखने के लिए क्या करना चाहिए। (SAHI HISAAB KITAB RAKHNE KE KYA KARNA CHAHIYE .)What measures should be taken to save money.
पैसो की बचत करने के उपाय

पैसो की बचत करने के उपाय 

हेलो दोस्तों कैसे हो आप सब मेरा नाम करुणा है मैं लेख लिखती हु www.indiandewa.com में। मैंने आप सब के लिए बहुत सारे लेख लिखी हर प्रकार के जैसे की खेल के बारे में ,दवाईया के बारे में ,स्कूल के बारे में ,बच्चो के बारे में और जॉब के बारे में। परन्तु में आप के लिए इस बार एक नया ही लेख लिख रही हु जो की आप सब के लिए बहुत उपयोगी और वह लेख है हमारे पैसो की बचत के बारे में है।  आप सब को तो पता ही है की आज कल महंगाई बहुत ही बढ़ रही है जो की हम अपने पैसे की बचत ही नहीं कर पाते है। परंतु हम पैसो की बचत क्यों नहीं कर पाते ये हम सब को पता ही नहीं है। तो दोस्तों मैं आप सब को पैसे बचत करने के उपाय बताउंगी। 



हिसाब -किताब डायरी में 

दोस्तों आम आदमी वेतन माह के आखरी हफ्ते में आता जैसे माह की 30 तारीख तक आता है। परंतु यह वेतन आते आते हमारा खर्चा बढ़ जाता है और ज्यादा तर आम आदमी का वेतन बैंक के चेक द्वारा या फिर खाते में आता है। परंतु जब एक आम आदमी का वेतन बैंक से निकल कर हमारे परिवार के खर्चे के लिए होता है तो हमे पता ही नहीं चलता है। तो जब हम वेतन घर के लिए खर्च करते है तो आप उसका हिसाब - किताब अपने एक डायरी में लिख ले। जैसे की घर का किराने का खर्च , पानी बिल ,इलेक्ट्रिक बिल और अपने बच्चो का स्कूल का खर्च यह सभी खर्च को आप अपने डायरी में लिख ले ताकि आप सब को खर्च कितना और कहा हुआ है ये मालूम रहता है। और फिर आप आपके वेतन में जितना बचे हुए पैसे है आप अपने खाते में जमा कर सकते है। 

बच्चो के भविष्य के लिए बचत 

दोस्तों आप सब को पता है की आज कल महंगाई बहोत ही बढ़ गयी है। और इस महंगाई से हम अपने बच्चो के भविष्य के लिए हम कैसे बचा पाएंगे। तो दोस्तों जब आपके बच्चे छोटे तब से ही आप सब बच्चो के भविष्य के लिए थोड़ा  थोड़ा करके बचाना चाहिए जो  की आपके  बच्चे के उज्वल भविष्य के लिए बहुत ही उपयोगी होंगा। अगर आप बच्चो के 18 से 20 साल के उम्र में बचत करेंगे तो आप ज्यादा बचत करने बहुत ही ज्यादा मुश्किल हो सकता है। और आप सब को पता है की बच्चो के उच्च शिक्ष्ण के लिए बहुत ज्यादा पैसे लगते है। तो आप अपने  बच्चो लिए बचत करे। 



बचत का हिसाब - किताब 

दोस्तों आप सब जानते ही है की महंगाई के जमाने में बचत करना बहुत ही मुश्किल हो जाता है। परंतु हम जो बचत करते है उसका हमे हिसाब किताब भी पता रहना चाहिए। अगर आप बचत का हिसाब लगाएंगे तो आपको आपके बचत में कितनी उन्नति हो रही है आपको पता चल जाएगा और आप अपने बचत का हिसाब एक बैलेंस शीट बनाकर रखे ताकि आपको उसके बारे में पता रहे की हम कब ,कोनसे तारीख को बचत की ये सभी बाते मालूम होना चाहिए। अगर बैलेंस शीट में आपके हिसाब का लेखा जोखा लिखते रहेंगे तो आपको साल दर साल आपके उन्नती के बारे में आपको पता चल जायेंगा। 

बैंक खाता होना अनिवार्य 

अगर आप छोटा मोटा काम कर रहे हो तो आपका बैंक में खाता होना बहुत ही जरूरी है। जैसे की आप रोज कमा रहे हो तो आप रोज बैंक में पैसे जमा कर सकते है ,ऐसा करने से आपकी बचत भी हो जाएँगी और आपका बैंक का रिकॉर्ड भी अच्छा रहेंगा। अगर आप क्रेडिट कार्ड ले रहे हो तो वह आप अपने ही नाम पर लीजिये ताकि आप जब बैंक से कर्जा ले तो आप क्रेडिट कार्ड द्वारा आपका रिकॉर्ड साफ़ सुथरा रहेंगा और आप को बैंक से लोन लेने में कोई तकलीफ नहीं होंगी। 



अगर आपको हमारा यह संदेश अच्छा लगा तो आप हमे टिप्पणी लिखकर भेजे।

धन्यवाद।


No comments: