Saturday, October 13, 2018

नानी माँ के कोणते नुस्खे है हमारे लिए है लाभदायक। (naani maa ke konte nuskhe hai hamare liye hai laabhdaayk .)

नानी माँ के कोनसे है घरेलू नुस्खे । (nani maa ke konse hai ghrelu nuskhe  .) नानी माँ के कोणते नुस्खे  है हमारे लिए है लाभदायक। (naani maa ke konte nuskhe hai hamare liye hai laabhdaayk .)नानी माँ के कोनसे गुणकारी नुस्खे  है। (naani maa ke konse gunkaari nuskhe hai .) What is the recipe of a grandmother who is beneficial for us?


नानी माँ के कुछ खास नुस्खे

नानी माँ के गुणकारी नुस्खे 

नमस्ते दोस्तों कैसे हो आप सब मेरा नाम करुणा है मैं www.indiandewa.com में लेख लिखती हु। हर बार मैंने आप सब के लिए नए नए लेख लिखी हु और लिखती रहूंगी। आप सब ने नानी माँ और दादी माँ के किसे तो सुने ही होंगे और नुस्खे भी जो की हमारे लिए बहुत उपयोगी और गुणकारी होते है। नानी माँ के नुस्खे हम सब के लिए बहुत ही फायदेमंद होते है और उन्हें इन सभी नुस्खो के बारे  में जानकारी होती है। तो दोस्तों मैंने आपके सब के लिए नानी माँ के कुछ नुस्खे के बारे में जानकारी लायी हु जो की आप सब के लिए बहुत लाभदायक है। 

 ⬜नानी माँ के कुछ खास नुस्खे  

◼️ दही है बहुत ही लाभदायक।
◼️दूध और गुड के गुण।
◼️जीरे के लाभदायक गुण।
◼️चेहरे को  ग्लो करने के उपाय।   

🔷दही है बहुत ही लाभदायक।

🔸दोस्तों आप सब को दही के बारे तो थोडा बहुत तो पता ही परंतु मैं आप दही के गुणों के बारे में थोडीसी  जानकारी दे रही हु। दोस्तों अगर  आप दही में काला नमक और जीरे के भूने  फिर उसे पीसकर दही में डालकर मिलाये और फिर खाए तो आपकी पाचन क्रिया बहुत अच्छी रहेंगी। वैसे तो आप सब को पता ही है की पाचन क्रिया की समस्या होती रहती है। तो जिसे भी यह समस्या हो तो आप यह नुस्खा इस्तेमाल करे। 

🔸दोस्तों आप सब पता है की शहद हमारे लिए बहुत ही लाभदायक है। परंतु दोस्तों आपको नहीं होंगा की दही और शहद का मिश्रण बनाकर आप खायेंगे।  तो यह आपके शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक है और एंटी -बायोटिक जैसा उपयोग होता है। इससे मुह के अल्सर की समस्या दूर हो जाती है। 

🔸फ्रेंड्स आपने अजमाया होंगा की कभी कभी आपको आधा सिर दर्द सुरु होता है और हम बहुत सारे डॉक्टर के पास जाते है परंतु आपको इसका लाभ नहीं मिलता है।अगर आप दही में चावल मिलाकर खाए ऐसा करने से आपको बहुत ज्यादा आराम मिलेंगा। 

🔸दोस्तों आप कभी कभी मसाले वाले चीजे खा लेते हो और उससे आपके पेट में जलन पैदा हो जाती है ,खास कर यह गर्मियों के सीजन में हमारे साथ होता है। हम बहोत सी दवाई ,थंडी चीजे पीते है परंतु उससे हमे आराम नहीं मिलता है। अगर आप दही में सौंफ और शकर मिलाकर खायेंगे तो आपके पेट की जलन दूर हो जाएँगी।

 🔺अधिक जानकारी के लिए यह जरुर पढ़े. .....

कील  - मुंहासे से दूर करने के लिए और बालो का सेहत रखने के लिए क्या करना चाहिए।
▢ हमारे बालों के सुंदरता का राज घर पर ही ।
▢ गुणकारी आम के कितने है फायदे।
▢हमारे जीवन में अजवाइन के फायदे क्या है।
  

🔷दूध और गुड के गुण 

🔸दोस्तों आप सब को पता ही है की दूध में काफी मात्रा में कैल्शियम होता है जो की हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक होता है। आपको गुड के बारे में तो पता ही है की गुड से पाचन क्रिया बहुत अच्छी होती हैइससे खाना आराम से पाचन होता है। रात में सोने से पहले आप अगर गर्म दूध में गुड डालकर पियेंगे तो आपके इत में गैस बनने की परेशानी हमेशा के लिए दूर हो जाएँगी। 

🔸दोस्तों एक खिलाडी रोजाना कसरत ,दौड़ और व्यायाम करता है अगर उस खिलाड़ी को सभी पोषक तत्व नहीं मिलेंगा तो उसके घुटने में दर्द या हात में दर्द सुरु हो जाता है। वैसे तो बहोत से व्यक्तियों को घुटने के दर्द की परेशानी होती है तो इसके लिए आपको रोजाना एक ग्लास दूध में गुड का छोटासा तुकडा डाले फिर वह दूध पिए आपके जोड़ो का दर्द दूर हो जायेंगा। 

🔷जीरे के लाभदायक गुण 

🔸दोस्तों बालों की परेशानी हर व्यक्ति को रहती है जैसे की बाल झड़ना और रुसी होना यह सभी चीजे होती रहती है। तो दोस्तों हम आपको इसका घरघुती उपाय बताते है आपके घर में जीरा तो होंगा ही यह जीरा आपके लिए बहुत ही लाभदायक है। आप सर में जो तेल इस्तेमाल करते है तो आप अपने तेल में जीरा डाले और उसे हल्का गर्म करे। उसके बाद इस गुनगुने तेल से सर की मसाज करते तो आपके सर के रुसी से हमेशा के लिए छुटकारा मिल जायेंगा। 

🔸दोस्तों आपकी हथेली कभी कभी गर्म महसूस होती है और इसकी दवा भी हमे पता नही होता है। यह दवा आपके घर में रहती है आपके घर में तो जीरा रहता ही है तो आप जीरे को पानी उबालकर ,उस पानी को ठंडा होने दे। जब आपको प्यास लगे तब वह पानी को पीजिये अगर आप रोजाना गुनगुना पानी पियेंगे तो आपको बहुत ही जल्दी फायदा होंगा। 


🔷चेहरे को  ग्लो करने के उपाय 

🔸फ्रेंड्स आपको तो ग्रीन टी के बारे में तो पता ही होंगा की वह हमारे स्वास्थ के लिए बहुत ही उपयोगी है। वैसे ही ग्रीन टी हमारे चेहरे पर ग्लो लाने के लिए बहुत फायदेमंद है। आप ग्रीन टी को अच्छे से उबाल ले और शकर डाल दे उसके बाद उसे ठंडा होने के बाद 10 से 12 मिनट तक आप अपने चेहरे पर स्क्रब करे।  ग्रीन टी में एमिनो एसिड और एंटीऑक्सीडेंट रहने के वजह से आपकी चेहरे की स्किन ग्लो और हेल्दी रहेंगी साथ ही आपके चेहरे की झुर्रिया की समस्या दूर हो जाएँगी। 

🔸दोस्तों बादाम तेल हमारे लिए बहुत ही उपयोगी है और वह हम सब के घर में आराम से मिल जाता है। अगर आपके घर में बादाम तेल है तो आप 2 चमच बादाम तेल और 1 चमच शकर को एक साथ मिलाये उसके बाद आप अपने चेहरे पर10 से 15 मिनट तक स्क्रब करे। स्क्रब होने के बाद में आप अपने चेहरे को ठंडे पानी से साफ़ करे ऐसा करने से आपकी चेहरे के दाग धब्बे ,मुंहासे और स्किन की सभी समस्या दूर हों जाएँगी। 

अगर आपको हमारा यह संदेश अच्छा लगा तो आप हमे टिप्पणी लिखकर भेजे। 
धन्यवाद।   
  
 

No comments: