Tuesday, October 30, 2018

एन .डी.ए.परीक्षा की तयारी कैसे करना चाहिए। ( N .D . A . PARIKSHA KI TAYAARI KAISE KARNA CHAHIYE . )



एन .डी.ए.परीक्षा की तयारी कैसे करना चाहिए। ( N .D . A . PARIKSHA KI TAYAARI KAISE KARNA CHAHIYE . ) एन.डी.ए. परीक्षा के किस तरह के होते है पैटर्न। (N . D . A . PARIKSHA KE KIS TARAH KE HOTE HAI PATTERN ) How to prepare for N.D.A. examination . NDA. What kind of exams are there patterns?

एन.डी.ए परीक्षा की तयारी

एन.डी.ए परीक्षा की तयारी 

नमस्कार फ्रेंड्स मेरा नाम प्रिया है मैं www.indiandewa.com में लेख लिखती हु।  जो की आप सब के लिए बहुत ही फायदेमंद रहते है जैसे की स्वास्थ ,पढ़ाई और घर के बारे में जानकारी देती रहती हु हमेशा। दोस्तों हर बार मैं कुछ न कुछ नया लाती रहती हु जो की आप सब के बहुत ही उपयोगी रहते है। आप को तो पता ही है की 12 वी कक्षा पास होने के बाद में हमारे कुछ जवान लडको को फौज में जाने में बहुत ज्यादा जूनून होता है कोई थल सेना  (INDIAN ARMY)  में ,कोई जल सेना  (INDIAN NAVY)  में और कोई वायु सेना (INDIAN AIR) में जाने में इच्छुक रहते है। 

 कोई जवान लडके  सेना में बड़े पद में जाने में इच्छुक रहते है। परंतु वह पद पर जाने के लिए हमारे जवानो को बहोत ही ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। सेना के बड़े पद पर जाने के लिए एन.डी.ए. की परीक्षा को उत्तीर्ण करना होता है जो की बहुत ही जरुरी होता है।एन.डी.ए.की परीक्षा बहुत ही कठिन होती है जो की हर कोई उमेदवार पास नहीं हो पाता है। तो मैं आपको बताऊंगी की एन.डी.ए.की परीक्षा के लिए कैसे करना तयारी और क्या पढ़ना चाहिए। 

एन.डी.ए.परीक्षा इंडियन आर्मी ,इंडियन नेवी और इंडियन एयर फोर्स के लिए जरूरी  

हेलो दोस्तों एन.डी.ए. का फुल फार्म है नॅशनल डिफेंस अकादमी (National Defense Academy) है। एन.डी.ए परीक्षा पास होने के बाद में इंडियन आर्मी ,इंडियन नेवी और इंडियन एयर फोर्स में भर्ती हो सकते है। एन.डी.ए.परीक्षा पास होने के बाद में आप भारतीय सेना का आपको सबसे अच्छा पद मिल सकता है। परंतु आपको कोंटा पद मिलेगा ये आपके योग्यता पर निर्भर रहेंगा। एन.डी.ए. यह दुनिया की पहली अकादमी संस्थान है और आप भारतीय सेना में आप भर्ती होकर भारत माता की सेवा कर सकते हो। 



एन.डी.ए परीक्षा की तयारी

 एन.डी.ए.परीक्षा  के लिए  योग्यता 

हेलो दोस्तों एन.डी.ए.परीक्षा  के लिए आपको 12वी कक्षा विज्ञान से  पास होना चाहिए। भौतिक विज्ञान (PHYSICS) और  गणित (MATH ) लेकर होना चाहिए। एन.डी.ए.परीक्षा पास होने के बाद बहोत सारे टेस्ट होते है जैसे की फिजिकल फिटनेस टेस्ट और ग्रुप डिस्कशन यह सभी टेस्ट देने होते है। एन.डी.ए.परीक्षा पास होने के लिए  आपकी उम्र 16.5 से  19 होनी चाहिए। 

अधिक जानकारी के लिए यहाँ पढ़े. . 

🍀 नेवी सेना में अफसर बनने  के लिए हमे कैसे करना होगा आवेदन। 
🍀कैटरिंग को कैसे बनाये अपना प्रोफेशनल । 
🍀12वी के बाद प्रोफेशनल कोर्स की जानकारी। 
🍀मर्चेंट नेवी में जॉब के लिए क्या योग्यता होना चाहिए।

एन.डी.ए.परीक्षा के लिए क्या पढ़े 

दोस्तों आपको डेली के न्यूज़ पेपर पढ़ने की आदत डालना होंगे ताकि आपका जनरल नॉलेज अच्छा रहे। और आप गणित के विषय को सबसे ज्यादा मजबूत बनाना होंगा। क्यों की एन.डी.ए.परीक्षा में सबसे ज्यादा सवाल गणित के होते है और आपको कम से कम समय में गणित के सवाल को छुड़ाना होंगा। जो विषय आपका कमजोर हो उसे आपको मजबूत करना होंगा। कुछ सवाल बुद्धिमत्ता के होते है तो आपको उसे भी छुड़ाना है। जितने ज्यादा आपको गणित के विषय में गुण मिलेंगे  उतना ही आपके लिए अच्छा है। 



एन.डी.ए.परीक्षा की गुण की गिनती

दोस्तो एन.डी.ए.परीक्षा के गुण कैसे मिलते है ये भी पता होना चाहिए। तो फ्रेंड्स आपको एन.डी.ए.परीक्षा के गुण निगेटिव होने के वजह से आपके लिए महत्त्वपूर्ण है। अगर आपके तीन सवाल गलत होते है तो आपके एक गुण कम हो जायेंगा जैसे की  1 :3 गुण मिलते है।और जब आपके परीक्षा का फाइनल के मैरिट में देखा जाता है की आपके कितने  निगेटिव  मार्क  हुए है उस पर से चयन किया जाता है। 

 एन.डी.ए.परीक्षा का पैटर्न

💥 एन.डी.ए.परीक्षा में  सभी QUESTION OBJECTIVE टाइप रहते है। 
💥 एन.डी.ए.परीक्षा को आप हिंदी और अंग्रेजी भाषा में दे सकते है। 
💥 एन.डी.ए. के लिखित परीक्षा 900 अंको की होती है सभी प्रश्न ऑब्जेक्टिव प्रकार के होते है। 
💥 एन.डी.ए. के लिखित परीक्षा में दो SECTION में परीक्षा जाती है पहला SECTION गणित का तो दूसरा SECTION योग्यता परीक्षण के बारे में प्रश्न रहते है।   एन.डी.ए. के लिखित परीक्षा
💥 एन.डी.ए. के लिखित परीक्षा में योग्यता परीक्षण के दो SECTION होते है ,पहला SECTION अंग्रेजी तो दूसरा SECTION जनरल नॉलेज पर प्रश्न रहते है। 
💥 एन.डी.ए. के लिखित परीक्षा  में गणित के 300 अंक, अंग्रेजी के 200 अंक और जनरल नॉलेज के 400 अंक रहते  है। 
💥 एन.डी.ए में लिखित परीक्षा और INTERVIEW होते है।  
💥 एन.डी.ए परीक्षा का आयोजन U. P. S .C के द्वारा साल में दो बार किया जाता है। 



अगर आपको हमारा यह संदेश अच्छा लगा तो आप हमे टिप्पणी लिखकर भेजे। 
धन्यवाद।    

No comments: