Saturday, October 6, 2018

घर को अंदर से कैसे बनाये आकर्षक। (ghar ko andar kaise banaye )

घर को अंदर से कैसे बनाये आकर्षक। (ghar ko  andar kaise banaye )घर को मॉर्डन बनाने के लिए कोण कोनसे से चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए। ( ghar ko Modern banane ke liye kon konse chijo ka istemaal karna chahiye )

घर को सुंदर बनाने के कोनसे तरीके है। (ghar ko sundar banane ke konse tarike hai .)

घर को आकर्षक बनाने के तरीके

घर को आकर्षक बनाने के तरीके 


हेल्लो दोस्तों कैसे हो  सब मेरा नाम करुणा है मैं www.indiandewa.com में लेख लिखती हु। मैंने आप सब के हर बार नए लेख लिखी हु और इस बार भी एक नया लेख लेकर के आयी हु। जो हम सब के लिए बहुत महत्त्वूर्ण है। आप सब को तो पता ही है की आज कल का जमाना मॉडर्न है , तो हम अपने घर को भी आकर्षक बनाने के लिए बहुत से मॉडर्न तरीके ढूंढते रहते है या फिर अच्छे सलाहकार से सलाह लेते है।  जो की सलाह लेना  हम सब के बहुत ही जरूरी होता है। अगर हमारा घर अंदर से सुंदर और आकर्षक रहेंगा तो हमे आपने दोस्तों को रिश्तेदारों को बताने और दिखाने के लिए बहुत ही गर्व महसूस होता है। 

दिवार पर आकर्षक डिजाईन 

दोस्तों आज कल आकर्षक दीवारों पर डिजाईन बनाने का क्रेज चल रहा है। और हम जब घर पर पेंटिंग के तयारी करते है तब हम भी सोचते रहते है की कोनसे डिजाईन बनाये और कोनसे नहीं। पेंट करने तरीके बहुत सारे है जो की उससे बहुत ही डिजाईन बन जाती है। और कलाकारों से ही अच्छी कलाए देखने मिलती है ,तो आप सब अच्छे पेंटिंग्स करने वालो को ही चुने और उनके कलाओं के द्वारा दीवारे पर डिजाईन बहुत सुंदर आती है। 



महत्त्वपूर्ण डिजाईन

दोस्तों महत्त्वपूर्ण डिजाईन  याने अपने घर को आकर्षक बनाने के लिए। हम कभी कभी अपने घर के दीवारों आकर्षक बनाने के लिए टाइल्स ,स्टोन और वुडवर्क का इस्तेमाल करते है जो की बहुत आकर्षक होते है।दोस्तों हमारे दीवारे को आकर्षक बनाने के लिए हम टाइल्स का इस्तेमाल करते है और दीवारे पर टाइल्स लगाने का बहोत सा फायदा है जैसे की दीवारे गंदी नही होती है ,और अगर दीवारे गंदी हो गयी तो हम दीवारे  को आसानी से साफ़ कर सकते है।स्टोन और वुडवर्क यह हमारे दीवारे पर बहुत ही आकर्षक तो दीखता ही है परंतु मनमोहक और रोचक दिखती है। 

अधिक जानकारी के लिए यहाँ पढ़े ....

⬜वास्तुशास्त्र के हिसाब से कैसी रखनी  चाहिए घर की चीजे  
⬜घर बनाने के बाद वास्तु के अनुसार कोनसी चीजे कहा रखे।

ड्राइंग रूम की सजावट 


दोस्तों ड्राइंग रूम को बहोत नए तरीके से सजावट करना चाहिए जैसे की एनिमल की ड्राइंग बनाकर दीवारे पर लगाए। अगर आप अपने हात की पेंटिंग बनाकर लगा भी रहे हो तो आप उसमे अपनी कमीया ढूंढे ताकि आप जब ड्राइंग बनाये तब आप अपने रूम के लिए कुछ नए प्रकार की ड्राइंग बनाकर सजाये। अपने बेड के सामने के दिवार पर लगाए कुछ ड्राइंग , दरवाजे को ड्राइंग के रूप में अच्छा लुक दे। सोफे को हमेशा एल साइज़ में रखे और काउच रखे ताकि ड्राइंग रूम मनमोहक दिखे। 



दीवारों पर मॉडर्न पेंटिंग 

दोस्तों आप सब घर के दीवारों  पर पेंटिंग कराते हो परंतु आजकल पेंटिंग का नया दौर चल रहा है। जैसे की रूम की दो दीवारे डार्क पेंटिंग से रहेंगी तो दो लाइट पेंटिंग किया जाता है। और उसमे भी कलर कॉम्बिनेशन का बहुत ज्यादा महत्त्व रखा जाता है , जैसे की रेड के साथ वाइट कलर या फिर लाइट पिंक कलर  के साथ ग्रीन कलर का कॉम्बिनेशन और एक तरफ के दिवार में डिजाईन तो  एक तरफ साधा रखने दौर चल रहा है। 

आकर्षक वॉलपेपर 

आजकल दीवारों पर वॉलपेपर लगाने से बहोत ज्यादा आकर्षक दिखता है। वॉलपेपर लगाने का बहुत सा  फायदा जैसे की  हमारे दीवारे पर जो कमियाँ होती है वो वॉलपेपर से छुप जाती है। वॉलपेपर बहुत से प्रकार के है ,जैसे की वुड वर्क वॉलपेपर ,एनिमल प्रिंटेड ,ब्रिक्स एंड स्टोन वॉलपेपर और वेल्वेट फ्लोक वॉलपेपर है। दोस्तों अगर आप वॉलपेपर लगाते हो तो दिवार पर पेंट कराने की जरूरत नही होती है ,और उसको आसानी से साफ़ किया जाता है। रूम के फर्नीचर के अनुसार ही वॉलपेपर लगाना चाहिए। 

 
अगर आपको हमारा यह संदेश अच्छा लगा तो आप हमे टिप्पणी लिखकर भेजे।

No comments: