Thursday, October 4, 2018

डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए क्या करना चाहिए। ( Diabetes ko control karne ke liye kya karna chahiye )

डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए क्या करना चाहिए। ( Diabetes ko control karne ke liye kya karna chahiye )

 डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए खाने में क्या उपयोग करना चाहिए। ( Diabetes ko control karne ke liye khane me kya upyog karna chahiye ) डायबिटीज  के लिए कोणते ड्राईफ्रूट हमारे लिए लाभदायक है। ( Diabetes ke liye konte dry fruit hamare liye laabhdayk hai .)
डायबिटीज कंट्रोल करने के उपाय

डायबिटीज कंट्रोल करने के उपाय

हेल्लो दोस्तों कैसे हो आप सब मेरा नाम करुणा है ,में www.indiandewa.com में  लेख लिखती हु। जो की में हर बार आप सब का सेहत का ध्यान रखते हुए में आप के सेहत से लेकर बहुत से लेख लिखी हु। और इस बार भी मैंने आप के सेहत को लेकर एक नया लेख लायी हु। दोस्तों आप सब को पता  ही है की डायबिटीज का खतरा बढ़ रहा है परंतु  हम सब को पता ही नहीं होता है की हमे  डायबिटीज के लिए कोनसी दवा ले या कोनसे ड्राई फ्रूट का इस्तेमाल करे। आज में आप को बताउंगी की कोनसे ड्राई फ्रूट इस्तेमाल करे और कैसे। आप सब डायबिटीज कोअपने खान  पान को में ही आप कंट्रोल कर सकते हो। 

डायबिटीज के लिए दालचीनी है लाभकारी 

हेल्लो दोस्तों मैं आपको डायबिटीज के लिए दालचीनी के फायदे बताती हु। आप सब को दालचीनी तो पता ही है हम उसे आपने खाने में इस्तेमाल करते है , मसाले के तौर पर वैसे तो दालचीनी के कई फायदे है।  परंतु मैं आपको डायबिटीज जैसे बिमारी के लिए दालचीनी हमारे लिए बहुत ही लाभदायक है।  हमारे शरीर में जो रक्त है उसमे जो शर्करा होता है उस शर्करा का स्तर को कम करने में बहुत ही लाभदायक होता है। और दालचीनी में ट्राईग्लीसराइडस  और एलडीएल कॉलेस्ट्रोल को बहुत ज्यादा मात्रा में कम करता जिस कारण डायबिटीज बहुत ही ज्यादा मात्रा में कंट्रोल में होती है। 


डायबिटीज के लिए जिंक खनिज  है जरुरी 

डायबिटीज व्यक्ति को अपने खाने में ज्यादा तर जिंक वाले पदार्थ का उपयोग करना चाहिए। जिंक से बहुत सारे फायदे है , जैसे की हमारे शरीर में जो रक्त में जो शर्करा होता है उसके स्तर को बराबर रखने में मदत करता है। जिंक एक ऐसा पदार्थ और खनिज है जिससे हमे इंसुलिन हार्मोन को उत्पादन बढ़ाने में और जमा करने में मदत करता है। डायबिटीज व्यक्ति को जिंक के मात्रा बढ़ाने के लिए अखरोट , अदरक की जड़ और बादाम का उपयोग करना चाहिए जिससे डायबिटीज कंट्रोल में रहेंगी। 

अधिक जानकारी के लिए यहाँ पढ़े   ....... 

▢खाना खाने के बाद क्या करेंगे जिस से हमे फायदे होंगे
▢डिहाइड्रेशन रोकने के लिए हमे क्या करना चाहिए।  
▢भोजन और पोषक मूल्य का वर्गीकरण कैसा करना चाहिए।
▢हमारे जीवन के लिए नीम कितना लाभदायक है ।



डायबिटीज व्यक्ति ने क्या नहीं करना चाहिए। 

डायबिटीज पीड़ित व्यक्ति ने मीठा नहीं खाना चाहिए मीठा खाना बहुत ही हानिकारक होता है। खास कर डायबिटीज पीड़ित व्यक्ति ने फलो से दूर ही रहना चाहिए जैसे की केला ,अंगूर ,आम और अननस फलो में मीठे का ज्यादा प्रमाण होता है।  डायबिटीज पीड़ित व्यक्ति ने चाय से तो दूर रहना चाहिए चाय पिने से डायबिटीज कंट्रोल में नहीं रहती है। 

डायबिटीज पीड़ित व्यक्ति ने क्या करना चाहिए। 


◼️ डायबिटीज पीड़ित व्यक्ति ने समय समय पर रक्त शर्करा की जाँच करते रहना चाहिए। नियमित जाँच करते रहने से हम डायबिटीज को कंट्रोल में रख सकते है। 

◼️डायबिटीज पीड़ित व्यक्ति ने हमेशा अपने स्वास्थ का ध्यान रखना चाहिए। रोज सुबह जल्दी उठना चाहिए और कुछ कदम नंगे पाव चलना चाहिए ऐसा करने से बहुत ही फायदेमंद होता है। व्यायाम करना चाहिए , योग ये सभी फिजिकल फिट के लिए बहुत लाभदायक है।

◼️डायबिटीज पीड़ित व्यक्ति ने अपने खानपान में सबसे ज्यादा ध्यान देना चाहिए। डायबिटीज पीड़ित के खाने में चावल कम और हरी सब्जिया का उपयोग ज्यादा करना चाहिए। जैसे की खीरा ,करेला ,लौकी ,पालक ,चौलाई ,मेथी , आंवला ,बथुआ और जामुन यह सभी चीजों का उपयोग करना चाहिए। अगर आप दाल या चावल पॉलिश वाला नहीं खाना चाहिए, बिना पॉलिश वाला ही चावल और दाल का उपयोग करना चाहिए। डायबिटीज पीड़ित
 

 
अगर आपको हमारा यह संदेश अच्छा लगा तो आप हमे टिप्पणी लिखकर भेजे। 
धन्यवाद।     

No comments: