Sunday, September 16, 2018

प्लैंक व्यायाम करने से कोन कोनसे फायदे होते है। (Plaink vyayam karne se kon konse fayde hote hai . )

शारीरिक जीवन के के लिए क्यों जरुरी है प्लैंक। (Sharirik jivan ke liye kyo jaruri hai plaink . )प्लैंक व्यायाम करने से कोन कोनसे फायदे होते है। (Plaink vyayam karne se kon konse fayde hote hai . )


  पेट की तोंद को कम करने के लिए कोणता व्यायाम करना चाहिए। Pet ki tond kam karne ke liye konta vyayam karna chahiye . What are the advantages of doing Plank Exercise?
प्लैंक व्यायाम करने से कोन कोनसे फायदे होते है।

फ्लेंक व्यायाम की जानकारी 

 दोस्तों आज कल के भागदौड वाले समय में हम अपने सेहत के लिए समय ही नहीं निकालते है। अगर हम अपने सेहत के तरफ ध्यान नहीं देंगे तो हमारा पेट बाहर निकलता है और कई सारी बिमारी होने की आशंका होती है। और बाहर निकला हुआ पेट लेकर के जाते है और अगर हमारा पेट बाहर निकला हो तो हमारी नाक कटे समान लगता है। हम पेट अंदर करने के लिए बहुत सारे उपाय करते है और बहुत सारी दवाईया खाते है फिर भी हमारा पेट अंदर नहीं जाता है तो हम आपके के लिए एक साधा व्यायाम और  उपाय लेकर आये है हम उसे अपने घर के छोटे गैलरी में या फिर आप छोटे से  रूम ये व्यायाम आप कर सकते है। जो की आपके लिए बहुत ही आसान होंगा। 

प्लैंक व्यायाम के प्रकार  ➨

1)  वन साइड   प्लैंक व्यायाम। 
2)  हाई  प्लैंक व्यायाम।
3)  लो  प्लैंक व्यायाम।    

प्लैंक व्यायाम करने का तरीका ➨

दोस्तों यह एक ऐसा व्यायाम है जो की हमारे लिए बहुत ही लाभदायक है तो हम जानेंगे की इसे कैसा करना चाहिए। सबसे पहले तो आप सुबह जल्दी उठिये और जमीन पर पेट के बल पर लेट जाओ। फिर दोन्हो हात की कोन्ही को जमीन पर टेक दे और अपने पुरे शरीर को पैर के दोनों पंजो टेक दो और दोनों कंधे के निचे हात की कोहनी होनी चाहिए। अपने शरीर को एक लेवल में रखे जैसे की गर्दन ,कुल्हो और कमर रखे और कुछ समय तक वैसे ही रहे। यह पोजीशन में आपसे जितना देर हो सके उतने देर आप रहे और आप जितने देर तक रहोंगे उतना आप के शरीर के लिए फायदेमंद रहेंगा। इसे  रोजाना आप 2 से  3 मिनट तक करे।


 अधिक जानकारी के लिए यहाँ जरुर पढ़े

 • योगा करने के क्या फायदे है।
• कैसे खेले साहसिक खेल  . 
• भोजन और पोषक मूल्य का वर्गीकरण कैसा करना चाहिए।  
• वास्तुशास्त्र के हिसाब से कैसी रखनी  चाहिए घर की चीजे। 
• अपने बच्चो को सही राह देने के लिए क्या करना चाहिए। 

प्लैंक व्यायाम  करने के फायदे 

शरीर का संतुलन ➨

दोस्तों हमे अपने शरीर का संतुलन बनाये रखने के लिए बहोत से व्यायाम करते है परंतु हमे उससे कोई भी फायदा नहीं मिलता है। फ्लैंक का व्यायाम करने से आपको आपका शरीर को संतुलन बनाये रखने के लिए बहुत ही महत्त्वपूर्ण व्यायाम है। हम जब शारीरिक गतिविधिया करते है तो हमारे अंग को दबाव पड़ता है परंतु हम जब यह व्यायाम करने से आपके अंग को ज्यादा दबाव नहीं आयेंगा।

पेट की मांसपेशीय मजबूत ➨

आपको पता है की मोटापा हमारे सेहत के लिए बहुत ही हानिकारक होती है। हम अपने मोटापे के वजह से  कोई भी काम अच्छे से नहीं कर पाते है और हमारे पहनावे में भी तकलीफ होती है। पेट बाहर निकलने से हमारी पेट की मांस पेशी ढीली थुली थुली हो जाती है हमे अगर अपने पेट को अंदर करना होंगा और पेट की मांस पेशी को मजबूत बनाना होंगा।  तो आप यह फ्लैंक व्यायाम करे इससे आपके पेट में जो चर्बी होती उसे पिघला कर फ्लैट कर देता है। इससे आपकी पेट की मांस पेशी को मजबूत कर देता है।



पेट की अपचन की समस्या दूर ➨

दोस्तों आज के इस भाग दौड़ वाले समय में हम फास्टफूड और जंक फ़ूड खाते रहते है। परंतु हमे यह नहीं पता है की इस फास्टफूड और जंक फ़ूड खाने से हमारे पेट में अपचन की समस्या सुरु हो जाती है इसे हमारे पेट की चर्बी बढने लगती है। परंतु फ्लैंक व्यायाम करने से शरीर की मसल्स बन जाती है और शरीर पर ज्यादा की चर्बी नही बन जाती है। इस वजह से हमारे शरीर का मेटाबॉलिज्म बढने में मदत करता है। यह व्यायाम से  गैस और अपचन की समस्या दूर हो जाती है।

कमर , पैर और कंधे का दर्द दूर ➨

दोस्तों आपको तो पता है ही की बढ़ते उम्र के साथ बुजर्गो के कमर , कंधे और पैर का दर्द सुरु हो जाता है। परंतु  बुजुर्ग के बढ़ते उम्र के साथ अगर वह फ्लेंक व्यायाम करेंगे तो उन्हें बहुत ही लाभ होंगा और उनके कंधे पैर और कमर में मजबूती रहेंगी और उनके पैरो ,कमर और कंधे का दर्द भी दूर हो जायेंगा। यह व्यायाम करते समय आप अपने कमर को सीधा रखे ताकि यह व्यायाम करने से कमर के उपर का हिस्सा और कमर का निचे का हिस्सा मजबूत होता है। 


 
अगर आपको हमारा यह संदेश अच्छा लगा तो आप हमे टिप्पणी लिखकर भेजे। 
धन्यवाद।
 

No comments: