Saturday, September 15, 2018

पपीता में कोन कोनसे विटामिन पाये जाते है। (PAPITA ME KON KONSE VITAMIN PAYE JATE HAI)

विटामिन का राजा किसे कहते है। (VITAMIN KA RAJA KISE KAHTE HAI )पपीता में कोन कोनसे विटामिन पाये जाते है। (PAPITA ME KON KONSE VITAMIN PAYE JATE HAI)

 सबसे ज्यादा विटामिन कोणते फल में  पाया जाता है। (SABSE JYADA VITAMIN KONTE FAL ME PAYA JATA HAI ) The most vitamin is found in the fruit.In which cases of vitamin A are found in papaya.
 विटामिन का राजा पपीता

 विटामिन का राजा पपीता

दोस्तों हम आपके लिए सेहत से जुडी हुई एक नयी जानकारी लेकर आ रहे है। दोस्तों आपको तो पता ही है की फलो का राजा आम , फूलो का राजा गुलाब यह है ये आपको पता है परंतु आपको ये पता है क्या विटामिन का राजा किसे कहते है , विटामिन का राजा पपीता को कहते है।  पपीता को क्यों कहते है विटामिन का राजा तो पपीता को विटामिन का राजा इसलिए कहते है की उसमे विटामिन सी।, विटामिन बी और बीटा कैरोटीन भी पाया जाता है।  और इसमें 200 विटामिन सी स्ट्रेस हार्मोन को संचालन करने की शक्ति होती है। तो यह सब चीजे एक छोटे से फल में इतने सारे विटामिन है और सेहत के लिए बहुत ही उपायकारक है। तो हम आगे जानेंगे कोणते चीजों के लिए फायदे है। 

इम्युनिटी सिस्टम को कैसे बनाये रखे 

दोस्तों आपको तो पता ही है की इम्युनिटी सिस्टम के बारे में अगर हमारे शरीर का इम्युनिटी सिस्टम ख़राब हो जाये तो हमारे शरीर को पोषकतत्व नहीं मिल पाते। पपीता में छोटे और बढ़ते बच्चों के लिए बच्चो का विकास करने के लिए हमे अपने बच्चो को पपीता देना चाहिए इससे बच्चो जरुरी पोषकतत्व मिलते है ।जो व्यक्ति बीमार बीमार रहते है और उन्हें जो की कई बार सर्दी खाँसी होती रहती है उनके लिए बहुत ही लाभदायक है पपीता। 

पाचन क्रिया को साफ करना

दोस्तों  हमारी शरीर  सेहत बनाये रखने के  लिए हमारी पाचन क्रिया स्वस्थ रहना चाहिए। परंतु हम कभी कभी मसाले के पदार्थ कुछ ज्यादा ही खाते है जिससे हमारी पाचन क्रिया बिगड़ जाती है इससे हमारी सेहत ख़राब हो सकती है। अगर आपको पाचन क्रिया स्वस्थ बनाये रखने के लिए आपको रोज के खाने में पपीता का इस्तेमाल करना चाहिए। उसका मुख्य कारण यह है की पपीते में फायबर और पपैन नाम का पोषकतत्व है जिससे आपकी पाचन शक्ति  बढ़ा देता है। और आपको तो पता ही होगा की पपीता पेट के लिए बहुत ही लाभदायक है। पपीता खाने से पेट की हर तरह की तकलीफ दूर हो जाती है। 


पपीता आँखों के लिए उपयोगी  

दोस्तों आप सभी को पता है की पपीते में विटामिन " ए " होता है जो वह विटामिन  हमारे आँखों के लिए बहुत ही उपयोगी होता है। पपीते को रोज के खाने में इस्तेमाल करने से आपकी आँख की रौशनी अच्छी रहेंगी और वह कभी कम नहीं होंगी। खास कर बुजुर्गो व्यक्ति  के उम्र के हिसाब से उनकी की आँखों की रौशनी कम होती है , अगर बुजुर्गो व्यक्ति पपीते को अपने रोज के फल में इस्तेमाल करेंगे तो उनकी भी आँखे बहुत अच्छी रहेंगी। 

➦अधिक जानकारी के लिए यहाँ पढ़े


•कील  - मुंहासे से दूर करने के लिए और बालो का सेहत रखने के लिए क्या करना चाहिए।
हमारे बालों के सुंदरता का राज घर पर ही । 
कैसे होता है हमारे शरीर में डिहाइड्रेशन। 
•हमारे जीवन के लिए नीम कितना लाभदायक है । 
•गुणकारी आम के कितने है फायदे।  


महिलाओं के लिए बहुत ही उपयोगी  

महिलाओ के लिए खास कर बहुत ही उपयोगी होता है पपीता। जैसे की महिलाओ को महीनेवारी की परेशानी सुरु होती है जो की उन्हें हर महोने आती है। महिलाओ को महीनेवारी की दर्द के परेशानी को काफी तकलीफ होती है जो की उन्हें बहुत ही परेशान  होना पड़ता है  परंतु  एक ऐसा तत्त्व है  पापिन नाम है। अगर यह महिला पपीते को रोज थोड़ा थोड़ा अपने खाने  इस्तेमाल करेंगी तो उन्हें महीनेवारी के दर्द की  तकलीफ से दूर करता है।

गठिया रोग के लिए उपयुक्त   

 दोस्तों बढ़ते उम्र के हिसाब से हमारी शरीर की हड्डियां भी कमजोर हो जाती है और पपीता खाना सेहत और हड्डियां के लिए बहुत ही लाभदायक है। पपीते में विटामिन सी होने और सूजन रोधी गुण होते है जो की गठिया रोग से हमे दूर रखता है। अगर हमारी हड्डिया मजबूत नहीं होंगी तो हमारा शरीर कमजोर और हम चल नहीं पायेंगे जो की हमारे जीवन के लिए बहुत ही हानिकारक होता है। 


 अगर आपको हमारा यह संदेश अच्छा लगा तो आप हमे टिप्पणी लिखकर भेजे।
धन्यवाद।
 

 

No comments: