Wednesday, September 19, 2018

मर्चेंट नेवी में जॉब के लिए क्या योग्यता होना चाहिए। (merchant navy me job ke liye kya yogyata hona chahiye )

मर्चेंट नेवी में जॉब करने के लिए क्या करना चाहिए। (merchant navy me job karne ke liye kya karna chahiye .) मर्चेंट नेवी में कोन कोन से विभाग होते है। (merchant navy me kon kon se vibhag hote hai .)

मर्चेंट नेवी में जॉब के लिए क्या योग्यता होना चाहिए। (merchant navy me job ke liye kya yogyata hona chahiye )What are the qualifications for a job in a merchant navy?
मर्चेंट नेवी में जॉब करने के लिए क्या करना चाहिए।

मर्चेंट नेवी की जानकारी (Merchant navy information)

दोस्तों मर्चेंट नेवी यह एक ऐसी नेवी है जो की इधर का सामान उधर करने के लिए बहुत उपयोगी होती है। यह मर्चेंट नेवी से बड़े बड़ी कंपनी जुडी हुई है जो की उनका सामान आयात निर्यात करने बहोत बड़ा सहयोग होता है। मर्चेंट नेवी को नौसेना का एक भाग कहा जाता है और वह है ही उसका एक मुख्य कारण यह है की देश विदेश तेल , मशीन और अन्य सामग्री की परिवहन करते है। मर्चेंट नेवी में बहुत ही होशियार और साहसी कर्मचारी की जरूरत होती है क्यों की उसमे तीन विभाग होते  है इंजीनियरिंग , कैटरिंग और नॉटिकल यह विभाग होते है। मर्चेंट नेवी यह एक व्यावसायिक नेवी है।

मर्चेंट नेवी के विभाग
(1 )  इंजीनियरिंग विभाग।
(2 ) कैटरिं।ग विभाग।
(3 )  नॉटिकल विभाग



◼️◼️◼️ मर्चेंट नेवी के इंजीनियरिंग विभाग ◼️◼️◼️


दोस्तों आप सब को तो पता है ही की हर जगह तकनिकी विभाग होते है जो की हम सभी के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होती वैसे ही मर्चेंट नेवी  इंजीनियरिंग विभाग में भी तकनीशियन और इंजीनियर जरूरत होती है।  इस विभाग में कई तरह के मुख्य कार्य होते है जिस पर  मर्चेंट नेवी का  इंजीनियरिंग विभाग पर निर्भर होता है और इनकी अलग अलग तरह की मशीन होती है जैसे की इंजन ,टर्बाइन और कंट्रोल सिस्टम के कई भाग होते है। 
 
तकनीशियन और इंजीनियर  ज्यादा जरूरत  इंजन ,टर्बाइन और कंट्रोल सिस्टम के जाँच और मरम्मत के लिए किया जाता है।  इंजन ,टर्बाइन और कंट्रोल सिस्टम के जाँच और मरम्मत का काम आता है उन्हें ही तकनीशियन और इंजीनियर नियुक्त किया जाता है। इस विभाग में कई सारे पद है जैसे की सीनियर इंजीनियर, जूनियर इंजीनियरऔर चीफ इंजीनियर यह सभी पद होते है। 
 

◾◾ मर्चेंट नेवी के इंजीनियरिंग पद के लिए योग्यता ◾◾

उमेदवार की उम्र 18 से 25 रहनी चाहिए। उमेदवार को 12 वी कक्षा में विज्ञान शाखा(Science branch) होना  चाहिए। साथ ही Physics, Chemistry और  Math में 60 % मार्क्स होना चाहिए।बी.ई और बी.टेक डिग्री में उतीर्ण होना चाहिए और  मरीन  इंजीनियरिंग में मास्टर डिग्री होना चाहिए।अगर उमेदवार के पास में यह सभी योग्यता (qualification) है तो वह मर्चेंट नेवी के इंजीनियरिंग पद के लिए आवेदन कर सकते है।  

◼️◼️◼️ मर्चेंट नेवी के कैटरिंग विभाग ◼️◼️◼️


दोस्तों मर्चेंट नेवी यह एक ऐसा व्यावसायिक भाग है ,जहा तरह तरह के व्यक्ति और देश विदेश के नये व्यक्ति आते है , परंतु मर्चेंट नेवी के जहाज में खाना नहीं मिलेंगा तो मजा नहीं आयेंगा न। मर्चेंट नेवी के जहाज में कैटरिंग का एक विभाग होता है उसमे बहुत सारे खाना बनाने वाले कारागीर रहते है जो की वह अनेक प्रकार के व्यंजन बनाते है। और उसी में एक और भाग है लांड्री भाग है यह भाग में हर तरह के कपडे को साफ करने की जिमेदारी होती है।इसमें कैटरिंग के अच्छे डिग्री लिए हुए व्यक्ति को ही नियुक्त किया जाता है।



◾◾  मर्चेंट नेवी के कैटरिंग पद के लिए योग्यता ◾◾


उमेदवार की उम्र 18से 25 होनी चाहिए। उमेदवार 10 वी अथवा 12 वी कक्षा  में विज्ञान शाखा(Science branch) होना  चाहिए। साथ ही Physics, Chemistry और  Math में 60 % मार्क्स होना चाहिए। पास चाहिए।उसके साथ ही होटल मैनेजमेंट की डिप्लोमा उतीर्ण होना चाहिए।

◼️◼️◼️ मर्चेंट नेवी के नॉटिकल विभाग ◼️◼️◼️


दोस्तों बहुत से उमेदवार को  मर्चेंट नेवी के नॉटिकल विभाग के बारे नही पता है की उसमे कोणता काम किया जाता है। तो हम जानेंगे की मर्चेंट नेवी के नॉटिकल विभाग के बारे में दोस्तों इसमें सामान की लोडिंग और अनलोडिंग के तरफ ध्यान देना होता है और उसके साथ ही जो यात्री इस जहाज में सफर कर रहा होता है उसके सुविधाओ  का ध्यान रखना होता है। मर्चेंट नेवी के नॉटिकल विभाग में रेडियो से संचार (Communication) करना होता है इससे जहाजो का सुरक्षित परिवहन दिया जाता है।मर्चेंट नेवी के नॉटिकल विभाग  में कई पद जैसे की चीफ ऑफिसर और थर्ड ऑफिसर यह सभी पद होते है।

 ◾◾ मर्चेंट नेवी के नॉटिकल विभाग के लिए योग्यता ◾◾


उमेदवार को नॉटिकल साइंस होना जरुरी है जिसमे आपको बीएससी की डिग्री होना आवश्यक है उसमे आपको विज्ञान विषय के साथ math अनिवार्य है। इसके साथ उमेदवार को 12 वी कक्षा में विज्ञान शाखा(Science branch) होना  चाहिए। साथ ही Physics, Chemistry और  Math में 60 % मार्क्स होना चाहिए।



 
अगर आपको हमारा यह संदेश अच्छा लगा तो आप हमे टिप्पणी लिखकर भेजे।
   धन्यवाद

No comments: