Thursday, September 13, 2018

मानसून के मौसम में कार को कैसे रखना चाहिए। ( MANSOON KE MOUSAM ME CAR KO KAISE RAKHNA CHAHIYE .)

मानसून के मौसम में कार को कैसे रखना चाहिए। ( MANSOON KE MOUSAM ME CAR KO KAISE RAKHNA CHAHIYE .)

 बरसात के दिनों में कार को  कैसे रखरखाव करना चाहिए।   ( BARSAAT KE DINO ME CAR KO KAISE RAKHRAKHAV KARNA CHAIYE .) कार साफ़ सुथरा क्यों रखना चाहिए। (CAR KO SAAF SUTHRA KYO RAKHNA CHAHIYE .)  How to keep the car in monsoon season.How should the car be maintained in the rainy days?
मानसून के मौसम में कार को कैसे रखना चाहिए। ( MANSOON KE MOUSAM ME CAR KO KAISE RAKHNA CHAHIYE .)

बारिश में कार का रखरखाव  (MAINTENANCE) 

 दोस्तों आप सब  ही को पता है की बरसात का मौसम सुरु है और आपको तो पता ही है की इस साल बहोत बारिश हुई है। अगर आपके पास कार है तो आप बारिश में अपने कार का ध्यान रखना चाहिए  आप ध्यान नहीं रखेंगे अपने कार की तो आपके कार में बहोत सारे काम आ  सकते है।तो हम आगे जानेंगे की  हमे कार के किस किस चीजों का ध्यान रखना चाहिए। 

रोड पर पानी भरा है तो कैसे कार चलाये   ➤

 दोस्तों बरसात के मौसम में आमतौर रोड पर पानी भरा रहता है। बारिश में कार को आराम से चलाना चाहिए उसका कारण अगर रोड पर पानी कम हो तो ही कार को उस रोड से लेकर जाईये और वो भी आराम से ताकि आपके कार का कोई भी पार्ट में पानी घुस जाएगा तो आपके कार में काम आ सकता है। और है जहा सबसे ज्यादा पानी जमा हो वह से कार को न लेकर जाए अगर आप लेकर जाते हो तो आपके गाडी के पार्ट्स को नुकसान हो सकता है। 


टायर की जाँच करे

कार के प्रदर्शन में सबसे बड़ा काम टायर का होता है।  बारिश के दिनों में ज्यादा तर आप टायर के तरफ ध्यान दे और ध्यान देने का महत्वपूर्ण कारण यह है की अगर हमारे गाड़ी के टायर चिकने होंगे तो हमारी कार स्लिप मारने की संभावना होती है। कार के हिसाब से टायर में हवा डाले ताकि बरसात में हमे कार चलाने  कोई तकलीफ न हो। अगर आपके कार के टायर चिकने हो तो आप बरसात शुरू होने के पहले आप कार के टायर बदल ले , बरसात के दिनों में  का कार फिसलने डर रहता है और उसकी महत्वपूर्ण भूमिका टायर की होती है। बरसात में तेज गाडी नहीं चलाना चाहिए और इससे बचे भी इसके वजह से आपकी कार फिसल है।   

➦ अधिक जानकारी के लिए यहाँ पढ़े। 


 •वास्तुशास्त्र के हिसाब से कैसी रखनी  चाहिए घर की चीजे
•12वी के बाद प्रोफेशनल कोर्स की जानकारी।  
•अपने बच्चो को सही राह देने के लिए क्या करना चाहिए।  
•कैटरिंग को कैसे बनाये अपना प्रोफेशनल । 
• नेवी सेना में अफसर बनने  के लिए हमे कैसे करना होगा आवेदन।  
  

ब्रेक को पहले ही चेक करे 

हमारे कार का महत्वपूर्ण घटक याने गाडी के ब्रेक जो कि हमारे लिए बहुत ही जरुरी है। आपको पता है बरसात के दिनों में अगर कार के ब्रेक में  पानी चले जाए तो ब्रेक कमजोर हो जाते है। कार के ब्रेक पैड को बदलते  रहे ताकि आपको कार चलाने में तकलीफ न हो। 


कार को साफ सुथरा रखें 

बरसात के दिनों में कार को साफ रखे। कार में जो हम मड फ्लैप इस्तेमाल करते है उसे हमे बीच बीच में साफ़ करते रहे।कार में हम जो फ्लोर मैट लगाते है उसे साफ़ करते रहना चाहिए  फिर उसे बदलते रहे ताकि उसके धूल से आपको कोई तकलीफ ना हो और हम जो कार में सीट कवर लगाते है उसको साफ करे या फिर उसे धोते रहे ताकि सीट कवर में जो धूल बैठी होती है उससे हमारे शरीर को बहुत हानिकारक होता है खास कर आप यह सभी चीजे आप बरसात के दिनों में ज्यादा ध्यान देना चाहिए। 

वाइपर की जाँच करे

अब दोस्तों वाइपर तो हमारे कार के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है उसका कारण यह है की बरसात जब पानी आ रहा होता है उस समय हम गाड़ी चलाते है तो हमारे कार के सामने के कांच पर पानी आता है उसे साफ़ करने के लिए यह महत्वपूर्ण है। परंतु बरसात सुरु होने के पहले आप अपने कार का वाइपर की जाँच कर ले नहीं तो फिर आप उसे बदलवा ले उससे आपको आगे कोई तकलीफ नहीं होंगी। 


अगर आपको हमारा यह संदेश अच्छा लगा तो आप हमे टिप्पणी लिखकर भेजे। 
धन्यवाद। 
  
 
    

No comments: