Monday, September 17, 2018

कोणते मसाले हमारे सेहत के लिए बहुत ही उपयोगी है। (Konte masale hamare sehat ke liye bahut hi upyogi hai . )

कोणते मसाले हमारे सेहत के लिए बहुत ही उपयोगी है। (Konte masale hamare sehat ke liye bahut hi upyogi hai . ) सर्दी और खांसी के लिए कोणते मसाले का इस्तेमाल करना चाहिए। (Sardi or khansi ke liye konte masale ka istemal karna chahiye .)

 बरसात के दिनों में कोनसे मसाले का ज्यादा उपयोग करना चाहिए। (Barsaat ke dino me konse masale ka jyada upyog karna chahiye .) Which one should use more of the spice in rainy days.Which spices are very useful for our health.


सेहत के लिए फायदेमंद मसाले

सेहत के लिए फायदेमंद मसाले 

हेल्लो दोस्तों कैसे हो आप सब ठीक तो होंगे ही आप हर बार की तरह इस बार हमने आप  सब के लिए सेहत जुडी हुई जानकारी लेकर आये है। दोस्तों आपको तो पता ही है की हमारे भारत देश में मसाले बहुत ही लाजवाब होते  है। दोस्तों मसाले लाजवाब होने के साथ साथ हमारे सेहत के लिए बहुत ही उपयोगी है जैसे की हल्दी ,लौंग ,कालीमिर्च और दालचीनी जैसे मसाले हमारे जीवन के लिए और सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है। दोस्तों बरसात के दिनों में बहुत सारी बीमारिया निकलती है जो की मसाले इन कई सारे बीमारी को दूर करने के लिए बहुत ही उपयोगी है।  इमुनिटी सिस्टम को ठीक करने के लिए और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने  बढ़ाने के लिए मसाले बहुत लाभकारी है। 


दालचीनी है फायदेमंद ➨

दोस्तों आप तो दालचीनी के बारे में जानते ही होंगे फिर भी हम आपको इस मसाले के बारे में थोडीसी जानकारी दे देते है। तो दोस्तों दालचीनी यह मसाला इमुनिटी सिस्टम के लिए बहुत ही महत्ववपूर्ण घटक है। कभी कभी हमारे दांत में कुछ फस जाता है या फिर हमारे मसूड़े दर्द सुरु हो जाता है परंतु आप दालचीनी का इस्तेमाल हल्का गरम पानी में दालचीनी  डालकर उसको अपने मसूड़े पर सेकेंगी तो आपको आराम मिलेंगा। यह मसाले का उपयोग चाय में भी किया जाता है जिसके वजह से  आपकी चाय जायकेदार बन जाती हैऔर पिने में बहुत ही मजा आता है।

 दोस्तों दालचीनी से एक सुगंधित खुशबू आती है जैसे की आप अगर आपके रोज के खाने में इस्तेमाल करोंगे तो आपको इसकी एक आपको खाने में लाजवाब महक मिलेंगी। दालचीनी यह एक सुंदरता के प्रचलित मसाले भी है। दोस्तों हम कभी कभी अपने सेहत के तरफ ध्यान नहीं देता है और नहीं मेहनती काम करते है उससे हमारा वजन कम होता ही नहीं है तो इसके लिए आपको बहुत ही आसान तरीका है आप दालचीनी का इस्तेमाल करे इससे आपका वजन कम होने में मदत होंगा।  


कालीमिर्च बहुत ही लाभकारी

दोस्तों आप कालीमिर्च के बारे में जानते ही है परंतु हम आपको इस कालीमिर्च के बारे में जानकारी देंगे।  दोस्तों कालीमिर्च को प्राचीन काल से काला सोना कहा जाता है। काली मिर्च में विटामिन एंटी-ओक्सिडेंट के गुण है जो की यह हमारे सेहत के बहुत ही लाभदायक होता है। कालीमिर्च यह पोषकतत्व का खजाना जैसे कालीमिर्च में मैगनीज ,कैरोटीन ,सेलेनियम और विटामिन क जैसे तत्व होते जो की हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक होते है। कालीमिर्च यह कई तरह रोगो से हम सबको निजात दिला देता है। बरसात के मौसम में अगर शरीर की इमुनिटी कम होती है तो हमे कालीमिर्च का उपयोग करना चाहिए तो उससे हमारे शरीर का इमुनिटी पॉवर बढ़ा देता है। 



अधिक जानकारी के लिए यहाँ पढ़े.......


पपीता में कोन कोनसे विटामिन पाये जाते है।
•हमारे बालों के सुंदरता का राज घर पर ही ।
• बरसात में कैसे रखना चाहिए अपने  चेहरे की ब्यूटी को  । 
• हमारे जीवन के लिए नीम कितना लाभदायक है।
• हमारे जीवन में अजवाइन के फायदे क्या है।

हल्दी  है उपयोगीकारी तत्व

दोस्तों आप सब को हल्दी के बारे में बहुत सारी  जानकारी है परंतु हम आपको इस मसाले याने हल्दी के बारे में जानकारी दे रहे है। हल्दी का ज्यादा तर उपयोग जलने ,कटने छिलने और सुंदरता के लिए किया जाता है। हल्दी यह एक ऐसा मसाला है जो हमारी सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक है जैसे की यह हमारी शरीर के इमुनिटी सिस्टम को बढ़ाता है। हल्दी उपयोगकारी तत्व में कैंसर जैसे रोग को दूर करने के फायदे है। हल्दी को दवाई और सुंदरता के पदार्थ बनाने के लिए उपयोग किया जाता है। 

लौंग है गुणकारी

लौंग यह एक गुणकारी मसाला है जो की हमारे जीवन के लिए बहुत ही लाभकारी है। आपको पता ही होंगा की लौंग एक फुल है जो हमारे लिए एक नैसर्गिक देन है जो की हमारे लिए बहुत बड़ी देन और लाभकारी है। लौंग यह हमारे शरीर में गरमाहट पैदा करता है। खास कर यह चीज बरसात में बहुत उपयोगी आता है जैसे हमे अगर खांसी और सर्दी यह थंडी के वजह से सुरु होती है जो की लौंग इस रोग के लिए बहुत ही उपयोगी होती है। 


 
अगर आपको हमारा यह संदेश अच्छा लगा तो आप हमे टिप्पणी लिखकर भेजे। 
धन्यवाद।        

No comments: