Saturday, September 8, 2018

खाना खाने के बाद क्या करेंगे जिस से हमे फायदे होंगे। ( KHANA KHANE KE BAAD KYA KARENGE JIS SE HAME FAYDE HONGE.)

खाना खाने के बाद क्या करना चाहिए। (KHANA KHANE KE BAAD KYA KARNA CHAHIYE )

 खाना खाने के बाद क्या करेंगे जिस से हमे फायदे होंगे। ( KHANA KHANE KE BAAD KYA KARENGE JIS SE HAME FAYDE HONGE.) खाना खाने के बाद में हमे क्या नहीं करना चाहिए। (KHANA KHANE KE BAAD ME HAME KYA NAHI KARNA CHAIYE .) What should we not do after eating.
खाना खाने के बाद क्या करना चाहिए।



हैल्लो दोस्तों कैसे हो आप सब कैसे हो ठीक तो होंगे ही। क्यों की हर बार हम आपके सेहत से जुडी जानकारी लाते रहते है।  और आपको तो पता है ही की आज का जमाना बहुत ज्यादा भागदौड़ का है। और इस भागदौड़ वाली ज़िंदगी में इंसान के पास में उसकी सेहत के लिए समय ही नहीं है। अगर हम अपनी सेहत को अच्छी नहीं रखेंगे तो हमे बहुत ही परेशानी होंगी। सेहत अच्छी नहीं होने का मुख्य कारण होता है हमारा खान पान। 

  खाना खाने के बाद तुरंत न सोये

 दोस्तों खाना खाने बाद तुरंत कई सारे व्यक्ति बिस्तर पर सोने चले जाते है। परंतु बहुत सारे व्यक्तियों को यह नहीं पता है की खाना खाने के बाद तुरंत सोना सेहत के लिए बहुत ही हानिकारक है। अगर तुरंत बाद सोते है तो हमारा खाना पचन नहीं होता  है और हमारे पेट की समस्या बढ़ जाती है जैसे की गैस की परेशानी सुरु हो जाना। गैस की परेशानी सुरु होती है तो हमारे आंतो में परेशानी सुरु होने की संभावना है। और पेट बाहर निकलने की भी संभावना रहती है जिससे हमारे शरीर को शोभा नहीं देता है। 


खाने के बाद चाय अथवा कॉफी न पिए

दोस्तों आपको तो पता है की चाय हमारे सेहत के लिए बहुत ही हानिकारक है। खास कर हम ठंडी के दिनों में बहुत  ही ज्यादा चाय या कॉफी पीते है, और कभी कभी तो हम खाना खाने के बाद भी चाय या कॉफी पिते है।  तो हमे ऐसा नहीं करना चाहिए क्यों की चाय की पत्ती में एसिड की बहुत ज्यादा मात्रा होती है। आप को तो पता है की हमारे शरीर को प्रोटीन की सबसे ज्यादा जरूरत होती है अगर यह एसिड मिलने से हमारे शरीर में प्रोटीन की मात्रा कम होती है। अगर हमारे  शरीर में प्रोटीन की मात्रा कम हुई तो हमे खाना पचाने के लिए बहुत तकलीफ होती है। आपको खाना खाने के एक घंटे के बाद में चाय पिनी चाहिए। 

खाना खाने के बाद धूम्रपान न करे

दोस्तों धूम्रपान करना हानिकारक है आपको तो इस के बारे में पता ही है। परंतु दोस्तों खाना खाने के बाद में इसे नहीं करना चाहिए। अगर हम खाना खाने के बाद ,में धूम्रपान करते है तो हमारे शरीर के लिए बहुत ही हानिकारक है। उससे हमारे आंतो और फेफड़ो में हमे कैंसर होने के बहुत ज्यादा संभावना होती है।  

➦ अधिक जानकारी के लिए यहाँ पढ़े।

• हमारे बालों के सुंदरता का राज घर पर ही ।
•बरसात में कैसे रखना चाहिए अपने  चेहरे की ब्यूटी को  ।•कार में आग लगने के  कारण क्या है।
•हमारे जीवन के लिए नीम कितना लाभदायक है।
डिहाइड्रेशन रोकने के लिए हमे क्या करना चाहिए।

 

खाना खाने के बाद तुरंत घूमने न जाए

दोस्तों आपको यह पता है की खाना खाने के बाद घूमना अच्छा होता है परंतु खाना खाने के तुरंत बाद घूमना हमारे शरीर के लिए बहुत हानिकारक है।दोस्तों हमे खाना खाने के बाद कम से कम आधा घंटे बाद आप घूमने जाए अगर आप खाना खाने के तुरंत बाद घूमने जाते हो तो आपको खाना पचाने के लिए बहुत ही परेशानी हो सकती है और आपको पेट में दर्द की तकलीफ सुरु हो सकती है। और आप घूमने जा रहे हो तो आप 20 से 25 मिनट घूमने से आपका पेट भी बाहर नहीं निकलेगा और पेट की सारी समस्या दूर हो जाएँगी और नहीं एसिड बनता है। 

खाना खाने के तुरंत बाद फल न खाये

दोस्तों आपको तो पता है की फल खाना हमारे सेहत के लिए  लाभकारी है परंतु हमे ये नहीं पता है की फल कब खाना चाहिए तो हम इसके बारे में जानेंगे। दोस्तों अगर हम खाना खाने के साथ में फल खाते है तो हम जो खाना खाते है उसका पौष्टिक तत्व हमारे आंतो तक नहीं पहुंच पाता है और वह फल के वजह से अटक जाता है इससे हमारी सेहत पर काफी नुकसान हो सकता है और पेट में खाना दूषित होने की संभावना हो सकती है। दोस्तों आप सब सुबह घूमने तो जाते ही होंगे अगर आप सुबह फल खाएंगे तो आपको ऊर्जावान सा महसूस लगेंगे और ताजगी सा लगेगा इससे आपकी सेहत बहुत ही अच्छी रहेंगी।  खाना खाने के बाद  1 से 2 घंटे बाद फल खाये ताकि आपको खाने के साथ साथ फल के भी पौष्टिक तत्व आपको मिल सके। 


अगर आपको हमारा यह संदेश अच्छा लगा तो आप हमे टिप्पणी लिखकर भेजें।

धन्यवाद।  

 

No comments: