Friday, September 21, 2018

बारिश में क्यों नहीं भीगना चाहिए। (barish me kyo nahi bhigna chahiye)

 बारिश में क्यों नहीं भीगना चाहिए। (barish me kyo nahi bhigna chahiye)


बारिश में भीगना के बाद क्या चीजे करना चाहिए और कोन कोन सी चीजे से बचना चाहिए। barish me bhigane ke baad kya chije kya karna chahiye or kon kon si chije se bachna chahiye .) What should be done after weting in the rain and what should be avoided?
बारिश में क्यों नहीं भीगना चाहिए।


  बरसात के मौसम में कैसे रहे

दोस्तों आप सब को तो पता है ही की बरसात का मौसम सुरु हो गया। पर दोस्तों आप सब को बरसात के पानी भीगना बहुत अच्छा लगता है। परंतु दोस्तों पानी में भीगना आप सब के लिए बहुत ही हानिकारक हो सकता है। आप सब को तो पता ही नहीं होता है की हमारी तबियत कैसी ख़राब हो जाती है।उसका पूरा श्रेय बरसात के पानी को जाता है।हम सब को बरसात के मौसम का बहोत अधीरता से इंतेजार करते रहता है। परंतु मानसून के पानी में अगर बैक्टीरिया पैदा हो जाये तो वह हम पर आक्रमण कर देता है। 

दोस्तों मानसून का मौसम दहकती गर्मी के मौसम के बाद में आता है परंतु जैसे ही मानसून का मौसम सुरु होता है वैसे ही वातावरण पूरी तरह से ठंडा हो जाता है परंतु जैसे ही मौसम ठंडा होता है वैसे ही हमारे स्वास्थ के लिए बहुत ही हानिकारक हो जाता है। तो हमे हमारा स्वास्थ ख़राब न हो इसके लिए क्या करना चाहिए। 


  ◼️◼️  उबला पानी पिए ◼️◼️

दोस्तों हमारा  जब स्वास्थ खराब हो जाता है तो हम डॉक्टर के पास जाते है। परंतु डॉक्टर हमे एक सलाह देते और हम वह सलाह है उबला हुआ पानी पीना। आपको पता है डॉक्टर हमे उबला हुआ पानी पिने क्यों बोलता है। उसका यह कारण  है की जब बरसात का पानी जमीन पर गिरता है तब उसमे बहुत सारे बैक्टीरिया पैदा हो जाते है जिस से हमारा स्वास्थ बिघड जाता है। अगर उबालकर पानी पीते है तो उस पानी में के बैक्टीरिया मर जाते है उससे हमारा स्वास्थ अच्छा और सुरक्षित रहता है। परंतु एक बात का ध्यान रखे जब आप उबला हुआ पानी रहे होते है तब उस पानी को 24 घंटे के उपर नहीं होना चाहिए। ऐसा करना से आपके स्वास्थ को कोई भी नुकसान नही पहुचेंगा।   


अधिक जानकारी के लिए यहाँ पढ़े...... 

◼️ बरसात में अपने चेहरे की ब्यूटी बनाये रखने के लिए क्या करना चाहिए।
◼️कील  - मुंहासे से दूर करने के लिए और बालो का सेहत रखने के लिए क्या करना चाहिए। 
◼️मानसून के मौसम में कार को कैसे रखना चाहिए।
◼️पपीता में कोन कोनसे विटामिन पाये जाते है।
◼️खाना खाने के बाद क्या करेंगे जिस से हमे फायदे होंगे।
 

◼️◼️ इन्फेक्शन से  बचे ◼️◼️


 दोस्तों बरसात के मौसम में हमे फूट्फाथ में का गरमा गरमा खाने का मन करता है। परंतु हमे बरसात के मौसम में इसे नहीं खाना चाहिए। बरसात के मौसम में मखी पैदा वर बढ़ जाती है और फूट्फाथ में हम जहा से फास्टफूड खरीदते  है वह सामान पर कोई सुरक्षा नहीं रखते है। जैसे की अगर उस सामान पर जाली लगा देंगे तो उसमे गंदी जगह की मखिया नहीं बैठेंगी।मखिया में  कई तरह के इन्फेक्शन होते है।जिस इन्फेक्शन से हमारा  स्वास्थ खराब हो जाता है। और आप बरसात के पानी में भीगने से बचे।  इस मौसम मे फंगल इन्फेक्शन होने की संभावने होती है।  



◼️◼️ बैक्टीरिया  बचे ◼️◼️ 


दोस्तों आजकल हरी सब्जी में भी बैक्टीरिया रहने लगे है आपको तो पता ही होंगा। जब मार्केट  में हरी सब्जिया आती है तो उसमे कई जगह का पानी छिड़का जाता है क्यों की वह ताजा दिखे परंतु वह पानी बहोत अलग अलग  जगह से डाला जाता है। और हमे पता नहीं होता है की वह पानी कहा का रहता है और उसमे कई तरह के बैक्टीरिया होते है। तो आप जब भी मार्केट से हरी सब्जिया लाये तो आप उसे पहले धोले या फिर हरी सब्जी को गरम पानी में नमक डालकर उसे 5 मिनट तक उबाले ताकि उस सब्जी में के बैक्टीरिया पूरी तरह मर जाए। 

 ◼️◼️ मच्छरों से बचे ◼️◼️


दोस्तों बरसात के मौसम जगह जगह पानी भरा रहता है कभी कभी ऐसी जगह पानी भरा रहता जहा मच्छरों पैदास होती रहती है। मच्छरों का पैदास होना याने हमारे सेहत के लिए बहुत हानिकारक है। तो अगर आपके घर के पास में किसी डब्बे में पानी भरा हो या फिर गंदा पानी हो तो आप तुरंत ही उसे मिटटी डालकर भर दे। या फिर हो सके तो  मच्छर को भगाने वाला दवाईया इस्तेमाल करे ताकि आपके घर में  मच्छर न आ सके। 


 
अगर आपको हमारा यह संदेश अच्छा लगा तो आप हमे टिप्पणी लिखकर भेजे। 
धन्यवाद।    

No comments: