Friday, September 28, 2018

बच्चो को होमवर्क कराने के रोमांचक तरीके कैसे है। ( bachho ko homework karane ke romanchak tarike kaise hai . )

बच्चो का होमवर्क कैसे कराना चाहिए। (bachho ka  home kaise karaana chahiye .)

 कोन कोनसे आसान तरीके है  बच्चो का होमवर्क करवानेके । (kon konse asaan  tarike hai bachho  ka homework karvaaneke .) बच्चो को होमवर्क कराने के रोमांचक तरीके कैसे है। ( bachho ko homework karane ke romanchak tarike kaise hai . )
बच्चो को होमवर्क कराने के रोमांचक तरीके कैसे है।

बच्चो को होमवर्क कराने के आसान तरीके 

दोस्तों आप सब को पता ही है की बच्चो का होमवर्क  कैसे कराये क्यों की वह तो स्कूल में पढकर आते है तो बच्चे घर में होमवर्क करने को देखते ही नही है। जैसे बच्चे स्कूल से घर आते है खेलने के लिए चले जाते है और फिर वह होमवर्क करने को ना पसंद करते है। मातापिता यह सोचते रहते है की हम अपने  बच्चो का होमवर्क कैसे कराये  और बच्चो  का होमवर्क न कराने के बारे में मातापिता नहीं सोच सकते है और नही बच्चो के भविष्य के लिए अच्छा है। तो हम ने आप के बच्चो के होमवर्क कराने के आसान तरीके लाए है जो की आप सभी मातापिता के लिए बहुत उपयोगी है।


पढ़ाई को रोचक बनाये। 

दोस्तों आपको अगर अपने बच्चो को पढाई में रोचक बनाने के लिए कुछ नया करे जैसे की अगर आप आपके बच्चे को किसी जानवर के बारे में किताब से पढ़ा रहे तो पढाओ परंतु आप किताब पर ही निर्भर ना रहे। उन्हें  आप उस जानवर की ड्राइंग बनाते हुए पढाओ या फिर आपके पास तो स्मार्ट मोबाइल तो होंगा उसमे आप यु टूब में उस जानवर की विडीओ दिखाए ताकि उसे और अच्छे से समज में आये। या फिर आप हो सके तो चार्ट बनाके उस जानवर की पूरी जानकारी डालकर उन्हें पढाये। और कुछ छोटी छोटी रोचक बाते बता कर उनका मन पढाई के तरफ केंद्रित करे।

बच्चो से  ड्राइंग  बनवाये। 

दोस्तों आपको तो पता है की जब छोटे बच्चे होते तो उन्हें पेन्सिल पकड़ते हुए नहीं आती है। फिर आप
आपके बच्चो से  ड्राइंग बनवाये ताकि वह अच्छे से ड्राइंग बना सके और वो जिस चीज की ड्राइंग बना रहे आप अपने बच्चो को बताये ताकि उन्हें  पता रहे। ड्राइंग बनने के बाद बच्चो को उसमे कलर डालने के लिए कहो ,ताकि उनका मन उस ड्राइंग में कलर भरने में उस से उनका ध्यान एक जगह पूरी तरह से केंद्रित रहेंगा और उनमे एकाग्रता बढने में मदत होंगी।


⬛ अधिक जानकारी के लिए यहाँ पढ़े।

◼️अपने बच्चो को सही राह देने के लिए क्या करना चाहिए।
◼️वास्तुशास्त्र के हिसाब से कैसी रखनी  चाहिए घर की चीजे 
◼️घर बनाने के बाद वास्तु के अनुसार कोनसी चीजे कहा रखे। 

बच्चो से  वर्क शीट बनवाये। 

आप अपने बच्चो के लिए रंग बिरंगे वर्क शीट बनवाये या फिर आप आपके बच्चो के साथ छोटासा खेल खेले जैसे की आप नेट पर से अच्छे अच्छे रंग बिरंगे वर्क शीट निकाले और आपके बच्चो को बनाने के लिए कहे ताकि उन्हें भी वर्क शीट की मैचिंग करते हुए आना चाहिए , आकृति बनाते हुए आना चाहिए और बच्चो को अक्षरों की पहचान हो सके।ताकि जब स्कूल में टेस्ट हो तो बच्चे टेस्ट देने से हिचकिचाए नहीं ऐसा करने से आप के बच्चे की  पढाई रोचक हो जायेंगी।

खेल खेल में पढाये।


आप सब को तो पता ही है की बच्चो को  खेलना बहुत अच्छा लगता है। तो आप भी आपके बच्चो को खेल खेल में पढ़ा सकते है ,जैसे की आप उन्हें 1,2,3,और 4 खेल ल्हेल में पढाये। या फिर आप उन्हें कविता भी पढ़ा सकते है। खेलते हुए आप उन्हें आकृति बनाना सिखाये ताकि उनकी रूचि पढाई में बढ़ जाये। और आप भी बच्चो के साथ ही कविता , ए बी सी डी और 1 ,2 ,3 के अक्षर पढ़े ताकि आपके बच्चे खेल खेल में अच्छे से पढाई कर सके।


 
अगर आपको हमारा यह संदेश अच्छा लगा तो आप हमे टिप्पणी लिखकर भेजे। 
धन्यवाद।   

No comments: