Sunday, August 26, 2018

कील - मुंहासे से दूर करने के लिए और बालो का सेहत रखने के लिए क्या करना चाहिए।( kil -munhase se dur karne ke liye or balo ka sehat rakhne ke liye kya karna chahiye )

कील  - मुंहासे से दूर करने के लिए और बालो का सेहत रखने के लिए क्या करना चाहिए।( kil -munhase se dur karne ke liye  or balo ka sehat rakhne ke liye kya karna chahiye ) कील - मुंहासे हटाने के लिए  और बालों के लिए कोनसे है लाभकारी उपाय। (kil - munhase hataane ke liye  or balo ke liye konse hai laabhkaari upay) बरसात के मौसम कील - मुंहासे से कैसे बचे और बालो के रूखेपन से कैसे बचे। (barsaat ke mousam me kil - munhase se kaise bache or balo ke rukhepan se kaise bache )
कील -मुंहासे के उपाय और बालों के झड़ने के उपाय।


दोस्तों आपको तो पता है की बरसात का मौसम सुरु हो चूका है और आपको तो  पता है हर जगह पानी पानी होता है और कीचड़ भी रहता है।  वैसे ही कील - मुंहासे  भी होते है और बारिश के मौसम में हमारे त्वचा और बालों  के कई सारी परेशानी आती है। जब हमारे चेहरे पर कील - मुंहासे होते है तो उन्हें दूर करने के उपाय हमे पता ही नहीं होते है वैसे ही बालों के उपाय भी मालूम नहीं होते है। दोस्तों अगर हवा में नमी का स्तर बढ़ जाये तो जीवाणु बढ़ जाते है और हमारे चेहरे पर एलर्जी से  कील - मुंहासे और बालों का झड़ना सुरु हो  जाता है। परंतु त्वचा रोग के डॉक्टर के जानकारी से हम अपने चेहरे की सावधानी बरतकर हम अपने चेहरे और बालों की चमक बनाये रख सकते है।

बाल के झड़ने के उपाय ➤


बारिश में भीगने के बाद शैम्पू करे  ➢


दोस्तों बहोत से लोगो को बारिश के पानी में भीगना बहोत ही अच्छा लगता है परंतु दोस्तों उन्हें तो ये पता ही नहीं होता है की हम जब बारिश के पानी के मजे ले रहे होते है पर बारिश का पानी हमारे सेहत के लिए जैसे की हमारे चेहरे कील - मुंहासे और बालों का झड़ना हानिकारक हो जाता है। आपको तो पता है की हवा में कई सारे प्रदूषण होते है और बारिश को पानी से मिल कर वह हमारे बाल झड़ने का और रूखे होने का कारण बन  सकते है। इसलिए हमे बारिश में  भीगने  बाद बालों को शैम्पू  धोले , शैम्पू होने  बाद हल्का कंडीशनर जरूर लगाए। बालो का ड्रायर  इस्तेमाल न करे और  तौलिया से बालों को कसकर न बांधे। ऐसा करने से बालों की जड़े कमजोर होने की संभावना होती है और बाल टूटने का खतरा बढ़ने। 

नारियल तेल से मालिश करे ➢


दोस्तों आपको तो पता है की बारिश में भीगने से हमारे सर में बारिश के पानी के साथ हमारे बालों में बैक्टेरिया चले जाते है, और इससे हमारे सर के त्वचा में खुजली की सुरवात होती है। हमे हफ्ते में कम से कम दो बार हल्के हाथो से नारियल तेल से मालिश करना चाहिए और उसके बाद शैम्पू करे, ताकि सर की त्वचा अच्छी रहे और सर के बैक्टेरिया मिट जाए। अगर आपके बालों में रुसी हो रही है तो आप नीम तेल का उपयोग करे।

 गीले बालों में कंघी न करे ➢


दोस्तों आप सभी को पता है की मानसून में हवा की नमी होने से हमारे सर की त्वचा तेलकट लगने लगती है और हमारे बालों की जड़े कमजोर होने लगती है। तो आप जब नहाके आये तो गीले बालो में कंघी न वापरे  और अगर आपको कंघी इस्तेमाल करना ही है तो बड़े दांतो वाली कंघी का प्रयोग करे। या फिर आप बालों को खुले भी रख सकते हो अथवा बालों की छोटी को ढीली बाँध सकते है और रबड़ के बैंड का इस्तेमाल करोंगे तो आप उसे ढीला लगाए ताकि निकलने के समय बाल ज्यादा न टूटे।

अधिक जानकारी के लिए यह पढ़े   ......... 


हमारे बालों के सुंदरता का राज घर पर ही। 
•  हमारे जीवन में अजवाइन के फायदे ,
नीम के पत्ते , फल और नीम तेल के फायदे। 
बरसात में अपने चेहरे की ब्यूटी बनाये रखने के लिए क्या करना चाहिए।
• गुणकारी आम के फायदे।



कील - मुंहासे दूर करने के उपाय ➤


मसाले वाली चीजे न खाये ➢


दोस्तों बरसात का मौसम सुरु हो गया है और इस मौसम में गरम गरम  कुछ तो खाने का मन होता है जैसे की पकोड़े , समोसे खाने का मन होता है।  परंतु दोस्तों आप को पता है क्या हम जो मसालेदार चीजे खाते है और तेल के पदार्थ का ज्यादा इस्तेमाल करने से हमे बहुत ही नुकसान दायक होता है। जैसे हमारे चेहरे पर कील - मुंहासे होने की ज्यादा संभावना होती है। मसालेदार पकवान शरीर में गरमाहट पैदा करता है और शरीर का तापमान और रक्तप्रवाह बढ़ाकर खुजली , एलर्जी और जलन की समस्या बढ़ती है। तो आप सभी इन मसालेदार चीजों से दूर रहे।

कड़वी चीजे खाने से क्या है फायदा ➢


दोस्तों कड़वी चीजे के बारे में आप सभी को पता ही है और वह हमारे जीवन के लिए बहुत ही लाभदायक है। आपको तो पता है ही नीम की पत्ती , मेथी के दाने इन जैसी कड़वी चीजों के बारे आप सभी को जानकारी है परंतु यह चीजे संक्रमण से लड़ने वाले घटक पाए जाते है। हल्दी से हमारे चेहरे के लिए बहुत ही लाभदायक है जैसे की कील - मुंहासे और त्वचा की एलर्जी से लड़ने में मददगार साबित। और आपको बता देते है हम की तुलसी ,शहद ,अदरक, कालीमिर्च ,पुदीने यह सभी से बनी हुई चाय हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक है।

पानी ज्यादा पिए  ➢


पानी हमारे जीवन के लिए लिए बहुत ही उपयोगी है जैसे की अगर हमारे शरीर में पानी की कमी होती है तो हमे घबराहट और डिहाइड्रेशन होने की आशंका होती है। तो दोस्तों मानसून में उमंस भरा मौसम होता है जिससे डिहाइड्रेशन का कारण बन सकता है तो आप ऐसे दिन में आप १० से 12 ग्लास पानी पीना चाहिए उससे हमारे चेहरे पर निखार आता है।

चेहरा दिन में चार से पांच बार धोये ➢


दोस्तों आपको तो पता ही हवा नमी  होने से बरसात में हमारे चेहरे की त्वचा तेलक्त होने लगती है। रोम छेद में गंदगी जमा होने से कील-मुंहासे जैसे एलर्जी होने की संभावना रहती है। ऐसे दिन में आप चेहरे को चार से पांच  बार धोये ताकि आपका चेहरा तेलकट न हो और गंदगी न जमा हो। केमिकल से बने हुए साबुन का उपयोग न करे और  केमिकली फेसवॉश का इस्तेमाल न करे।  हो सके तो आप सभी हर्बल से बने हुए पदार्थ का उपयोग करे।
अगर आपको हमारा यह सन्देश अच्छा लगा तो आप हमे टिप्पणी (COMMENTS ) लिखकर भेजे। 
धन्यवाद। 

No comments: