Tuesday, August 21, 2018

कार में आग लगने के कारण क्या है। (car me aag lgne ke karan kya hai .)

कार में कैसी लगती है आग। ( car me kaisi lagti hai aag .) कार में आग लगने के  कारण क्या है। (car me aag lgne ke  karan kya hai .) कार में आग लगने से कैसे बचे। (car me aag lagne se kaise bache .)  What is the reason for the fire in the car. How to avoid fire in the car .How does the car look like fire
कार में आग लगने से कैसे बचे

कार में आग लगने से कैसे बचे

 हैल्लो  दोस्तों आप सब ठीक तो होंगे ही। जहा तक आप सभी कार या कोई बड़ी गाडी तो चलाते होंगे ही।  और आप सभी को आये दिन कार में आग लगने घटनाये आती रहती है और यह घटनाएं खास कर गर्मीयो के मौसम में लगती है। दोस्तों अगर हमारे कार में आग लग जाए तो हमे क्या करना चाहिये और किस तरह उस परिस्थितियों से सामना करे। कार छोटी हो या फिर बड़ी लग्जरी कार हो आग तो लगती है, दोस्तों कार में आग लगने के कई सारे कारण होते है।

ऑथोराइज्ड सर्विस केंद्र (Authorized service center  ) ➣


दोस्तों आप सभी को पता है की कार में कई प्रकार के अंश (Part)  रहते है जो की हमे इन सभी चीजों के बारे में थोड़ी बहोत जानकारी रखना चाहिए।  या फिर हमारी कार ख़राब हो जाती है तो हमे ऑथोराइज्ड सर्विस केंद्र (Authorized service center) में ही लेकर जाना चाहिए क्यों की हमारी कार उसी जगह अच्छे से सुधार सकते है। अगर हम छोटे से लोकल जगह पर कार सुधारने लेकर जाते है ,  और हम अपनी कार को सुधार लेते है परंतु कुछ दिन बाद हमे उसका खामियाजा भुगतना पड़ता है , जिसकी वजह आग लगने की भी हो सकती है।

ओरिजनल एक्सेसरीज (Original Accessories) ➣


दोस्तों आपको तो पता है की आजकल हमारे कार के लिए नई नई एक्सेसरीज निकली है , हालांकि हमारे कार में पहले से ही मौजद रहती परंतु हमे अच्छी और ओरिजनल एक्सेसरीज लगाने का शौक होता है। जैसे की सिक्योरिटी सिस्टम , स्टीरियो सिस्टम , रिवर्स  पार्किंग सेंसर सिस्टम ऐसे कई एक्सेसरीज कार में नहीं लगी होती है और यह सभी एक्सेसरीज मार्केट में आसानी से मिल जाती है। परंतु हमे दिक्क्त यही आती है की  यह सभी एक्सेसरीज को लगाने वाले अच्छे और अनुभवी मैकेनिक से लगाए। अगर हम अनुभवी मैकेनिक से नहीं लगाते है तो और वह मैकेनिक अप्रशिक्षित हो उसने उस सिस्टम का गलत वायर जोड़ दिया तो उससे शार्ट सर्किट हो सकता है तो उससे भी कार में आग लग सकती है। तो आप अच्छे और अनुभवी मैकेनिक से काम करवाय।
कार में फालतू की एक्सेसरीज न लगाए अगर आप फालतू की एक्सेसरीज लगाते हो तो आप के कार और कार के बैटरी पर यह एक्सेसरीज ज्यादा भार डाल देते है जिसकी वजह से शार्ट सर्किट होने का चांस ज्यादा रहता है।


अधिक जानकारी के लिए यहाँ पढ़े..... 

•डिलीवरी बॉय के लिए कैसे करे आवेदन .
•घर बनाने के बाद वास्तु के अनुसार कोनसी चीजे कहा रखे.
•बरसात में अपने चेहरे की ब्यूटी बनाये रखने के लिए क्या करना चाहिए।
•कैटरिंग को कैसे बनाये अपना प्रोफेशनल।
•अपने बच्चो को सही राह देने के लिए क्या करना चाहिए। 


सी.एन.जी  किट  ➣

फैक्टरी से लगी हुई सी.इन.जी  किट  वाली ही कार खरीदे।  अगर आप फैक्टरी से लगी किट नहीं खरीदते हो तो  और आप मार्केट की सी.इन.जी किट मार्केट से खरीदते हो तो उसमे लीकेज होने की शिकायत हो सकती है। जिससे आग लगने का खतरा बढ़ सकता है।

कार में कोन कोन से जरूरी सामान रखे  ➤


अग्निशामक रखे (fire extinguisher)

दोस्तों आप सभी अग्निशामक (fire extinguisher) के बारे में तो पता ही है। फिर मैं आपको बता देता हु की आप आपके कार में अग्निशामक(fire extinguisher) रखना बहुत ही लाभकारी है। अगर आपके कार में आग लग जाये तो आप इस अग्निशामक(fire extinguisher)  के द्वारे आग बुझाने में मदत हो सके।

सीट बेल्ट कटर और  हथौड़ा की जरूरत

दोस्तों आप सभी को तो पता है की  सीट बेल्ट की आवश्यकता क्यों पड़ती है।  परंतु आपको पता है क्या सीट बेल्ट कटर की जरूरत क्यों पड़ती है , अगर हमारे साथ खुदा न खास्ता सफर के दौरान कोई दुर्घटना होती है।  सीट  बेल्ट हम अपने शरीर को बांधते है अगर अपघात के वक़्त हम अपने कार के अंदर फस  जाते है तो हम उस कटर से सीट बेल्ट को काट सकते है। उसके साथ ही हथौड़ा भी बहुत ही उपयोगी है , हथौडे  जरूरत हमे तब पड़ती है जब हम कार के अंदर फसे हो तब कांच तोड़ने के काम में आता है। जिससे हमे शीशा तोड़ने में मदत मिलती है।

अगर आपको हमारा यह संदेश अच्छा लगा तो आप हमे टिप्पणी (comments ) लिखकर भेजे।
धन्यवाद। 

No comments: