Wednesday, July 4, 2018

हमारे जीवन में अजवाइन के फायदे क्या है। what are the benifits of celery in our lives .

  हमारे जीवन में अजवाइन के फायदे क्या है। what are the benifits of celery in our lives . ( hamaare jivan ajvaein ke fayde kya hai ) किस तरह उपयोग करते है अजवाइन का।  (kis tarah upyog karte hai ajvaein ka) कैसे है  अजवाइन के बहुमूल्य और लाभकारी फायदे (kaise hai ajvaein ke bahumuly or labhkari fayde ) What are the advantages of celery in our lives.How valuable and benefits of celery.
gunkaari ajvaaein

गुणकारी अजवाइन 

हेलो दोस्तों कैसे हो आप सब। आप लोगो ने मेरे पिछले पोस्ट को बहोत सारे प्रतिक्रिया(Responce) और टिप्पणी (comment ) दीये इसलिए आपको धन्यवाद करता हु। आज के इस भागदौड़ के ज़िंदगी में हम अपने शरीर को तरफ ध्यान न देते हुए। हम ज्यादा काम की और भागते फिरते है इस बीच हम कई  बीमारियों के शिकार हो जाते है जिसे हमे बहोत सारी परेशानी को आमंत्रण देते है। जिसे छुटकारा पाने लिए हम  कई इलाज करते है , कई दवाईया करते है और डॉक्टर की भी सलाह लेते है। फिर भी हमे कोई लाभ नहीं मिलता है।  और  थकहार कर अपने दादी अम्मा वाले नुस्खे को अपना ते है।  पर हम सब तो पुराने नुस्खे भूल ही रहे है।

हमे होने वाली शारीरिक परेशानी।

(1 )  मानसिक तनाव।
(2 )  रक्तदाब कम ज्यादा होना।
(3 )  शरीर का मोटापा बढ़ना।
(4 )  थकावट महसूस होना।
(5 )  पेट की समस्या

ये सभी बड़ी बड़ी बीमारियों का हमे सामना करना पड़ता है और इन बीमारियों को लड़ने के लिए हमारे पुराने और असरकारक दादी माँ के नुस्खे ही काम में आते है। जैसे की नीम , अदरक, हल्दी  , तुलसी , पुदीना , अजवाइन ये सभी घरगुती चीजे हमारे लिए बहुत महत्त्वपूर्ण है। और हमारे शरीर के परेशानी को दूर करने सिद्धकारक है। उसमे से एक नुस्खा है अजवाइन।

गुणकारी अजवाइन के फायदे

(1 ) सर्दी खांसी के लिए उपायकारक है।
(2 ) पेट के दर्द के लिए बहुत ही लाभदायक है।
(3 ) थंड से बचने के लिए सिद्धकारक है।
(4 ) शरीर की कपकपाहट दूर करना।
(5 ) शरीर का मोटापा दूर करना।

वैसे तो सभी जानते है की अजवाइन शरीर में गरमाहट पैदा करने वाली चीज है। और मोटापे को कम करने में मदत होती है।

अजवाइन वापर करने की विधि

50 ग्राम शहद में हल्का सा अजवाइन  को गरम करके मिला ले और फिर उसे  दिन 2  में दो बार खाये। सुबह और शाम इसे लगातार 7 दिन तक  वापर करे और फिर आपके शरीर में बदलाव जरूर दिखेंगा। आप  इसे खाने के बाद थोड़ा व्यायाम  (workout )  भी करे उससे हमारे शरीर में जल्दी प्रभाव होंंगा। और पेट की जितनी भी परेशानी है वो सभी दूर हो जाती है।
जैसे अगर अजवाइन बड़े व्यक्ति के लिए लाभदायक है वैसे ही अजवाइन छोटे बच्चो के लिए बहुत ही लाभदायक है। छोटे बच्चे बाहर की चीजे बहुत  ज्यादा कहते है जैसे की चॉकलेट , आइसक्रीम , केक , ये सभी कहते है।  अगर ये छोटे बच्चे ज्यादा खाले तो उनके पेट में तकलीफ होती है और बढ़ जाती है। छोटे बच्चो  की पेट की तकलीफ दूर करने के लिए हमे उन्हें अजवाइन को गर्म करके आधा चमच ले और उसमे गुड़ मिलाकर दिन में 3 बार खिलाए और यह उपाए रोजाना 3 से  4 दिन तक करे इस से छोटे बच्चो की तकलीफ काम हो जाएँगी।
अगर आपको हमारा यह संदेश अच्छा लगा तो आप हमे टिप्पणी (comments ) लिखकर  भेजे।
धन्यवाद   
 
              

No comments: