Saturday, July 21, 2018

नेवी सेना में अफसर बनने के लिए हमे कैसे करना होगा आवेदन। ( navy sena me officer banne ke liye hame kaise karna honga aavedan .)

नेवी ऑफिसर कैसे बने। ( navy officer kaise bane ) नेवी सेना  में अपना करियर कैसे बनाये। ( navy sena  me apna career kaise banaye ) नेवी सेना में अफसर बनने  के लिए हमे कैसे करना होगा आवेदन। ( navy sena me  officer banne  ke liye hame kaise karna honga aavedan .) How to make a career in navy armyHow to apply for joining navy army .
navy me kaise bnaaye apna career

नेवी सेना  में अपना करियर कैसे बनाये


हेलो दोस्तों कैसे आप सब  ठीक तो होंगे ही आप क्यों की हम आप सब के लिए बहोत सारी नयी नयी जानकारी लाते रहते है। आप सब को तो पता ही है की हमारे सुरक्षा के लिए तीन सेना हमेशा तयार रहती है।  परंतु हमे इन तीनो सेना में भर्ती होना चाहिए क्या अगर होना चाहिए तो हमे कैसे होना चाहिए भर्ती और तीनो सेना में क्या फरक है और थल सेना , वायु सेना और जल सेना ये तीनो सेना का नाम है। हम जानेंगे की जल सेना ( navy army ) हम कैसे बनेंगे अफसर। वैसे तो तीनो सेना बहोत अच्छी है और वैसे तो आप सब तो जानते हो ही की देश सेवा करने का मजा अलग ही है। तो आप सब को इस देश सेवा  में हिस्सा में लेने के लिए आपको इन तीन  सेना में से कोई एक सेना में भर्ती होना होगा तो हम आपको नेवी में कैसे भर्ती होंगे उसके बारे में जानकारी देंगे।

नेवी सेना में आवेदन करने की प्रक्रिया  ➡

हेलो दोस्तों नेवी में अफसर बनने  लिए हमे रोज न्यूज़ पेपर पढ़ना चाहिए। क्यों की हमे न्यूज़ पेपर में आते रहते है की नेवी सेना के लिए कब आवेदन करना होंंगा।  इंडियन नेवी सेना में आवेदन ऑनलाइन किया जाता है।  ताकि आवेदन कर्ता अपनी पूरी जानकारी अच्छे से दे सके और उन्हें आगे परीक्षा देने में कोई तकलीफ ना हो। इंडियन नेवी की वेबसाइट  www.joinindian.gov.in यह है। और इस वेबसाइट जाकर इस पर दिए गए दिशा निर्देश के अनुसार पूरी जानकारी भरे ,आवेदन प्रक्रिया पूरी करे  और समय समय पर इस वेबसाइट जाकर जाँच करते रहे। ताकि आपको आगे की पूरी जानकारी मिल सके।


कैसे होगा नेवी अफसर के लिए चयन

नेवी अफसर के लिए हमे बहोत पढ़ना होंगा और हमारी इंग्लिश भी आनी चाहिए। उमेदवार कर्ता को लिखित परीक्षा देना होंगा। लिखित परीक्षा होने के बाद कुछ देर बाद ही आपका परीक्षा फल दिखाया जाता है।  उसके बाद जो उमेदवार लिखित परीक्षा में पास हो जाते है फिर उन्हें फिजिकल परीक्षा देना होता है अगर हम फिजिकल परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन दिखाते है तो हमारा आगे चयन होंगा।  ये परीक्षा पास होने के बाद हमे मेडिकल परीक्षा होती है। इन सभी परीक्षा के आधार पर आपका चयन होंगा।

नेवी अफसर के लिखित परीक्षा   ➡

लिखित परीक्षा के लिए उमेदवार को बहुत ज्यादा मेहनत करना पड़ता है क्यों की तरह तरह के प्रश्न आते है जो की हमे कभी पता नहीं होता है। उमेदवार को दो भाषाओ में पेपर मिलता है हिंदी एव इंग्लिश में जो की ये दो भाषा में पेपर देने में बहुत ही आसानी होता है। क्योकि की उमेदवार अलग अलग राज्य के होते जो की उन सभी उमेदवार के लिए ये दो भाषा आसान होती है। उमेदवार को विज्ञान, गणित और सामान्य ज्ञान इन सभी विषय  तयारी करनी पड़ती है। लिखित परीक्षा कालावधी समय 30 मिनट रहता है। और दिए गए सभी विषयों में पास होना अनिवार्य है।

फिजिकल फिटनेस  टेस्ट   ➡

दोस्तों फिजिकल फिटनेस के लिए हमे बहुत अच्छी तयारी करनी पड़ती है। नेवी अफसर के लिए बहुत जरूरी है फिजिकल फिटनेस टेस्ट पास करना जरूरी है। फिजकल टेस्ट इसलिए लिया जाता है की उमेदवार शरीर से तंदरुस्त है की नहीं यह देखा जाता है। फिजिकल टेस्ट में 7 मिनट में 1.6 किलोमीटर की दौड़ लगाना होता है। उसके बाद उमेदवार को 20 उठक -बैठक और पल अप्स मारना होता है। यह सभी फिजिकल टेस्ट पास करना बहुत ही जरूरी है।  



नेवी अफसर की मेडिकल परीक्षा


नेवी में मेडिकल परीक्षा नेवी सेना के डॉक्टर ही लेते है। जो उमेदवार मेडिकल परीक्षा देने के लिए जाते है उन्होंने दाढ़ी नहीं रखनी चाहिए और कटिंग करके जाना चाहिए एव गुप्तअंग में बाल न रहने दे। तो उससे आपको मेडिकल परीक्षा देने में कोई परेशानी न हो।
मेडिकल परीक्षा के लिए उमेदवार को शारीरिक और मानसिक रूप से फिट होना चाहिए।
उमेदवार की न्यूनतम उंचाई 157 c.m होनी चाहिए।
उमेदवार की  छाती की चौड़ाई फुलाने पर 5 c.m की वृद्धि होना चाहिए।

अगर आप ये तीनो मेडिकल टेस्ट पास करते हो तो आपका चयन हो जाएगा।
अगर आपको यह संदेश अच्छा लगा तो आप हमे टिप्पणी (comments ) लिखकर भेजे। 
धन्यवाद। 

No comments: