Monday, July 9, 2018

गुणकारी आम के कितने है फायदे। ( gunkaari aam ke kitne hai fayde )

कैसे लाभदायक है आम हमारे जीवन के लिए। (Kaise laabhdayk hai aam hamaare jivan ke liye) आम हमारे लिए कितना महत्त्वपूर्ण है। (Aam hamaare liye kitna mahattvpurn hai )गुणकारी आम के कितने है फायदे। ( gunkaari aam ke kitne hai fayde ) How much beneficial is benefits mango . How much beneficial mango is for our life.
gunkaari aam ke fayde
हेलो दोस्तों कैसे आप सब ठीक तो होंगे ही। क्यों की फिर से मैंने आप सब के सेहत को लेकर में आया हु। वैसे तो आप को तो पता है की फलों का राजा कोण है और वो है आम।  आम का नाम सुनते ही हम सब के मुँह में पानी आ जाता है। वैसे तो  आम हमे  गर्मी यों के सीजन में ही मिलते है।  आम हमारे सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक है।  दोस्तों कुदरत की इस दुनिया में सेहत के लिए अच्छी चीजे भी है ,और बुरी चीजे भी तो आम हमारे सेहत के लिए बहुत ही गुणकारी है। बहोत से व्यक्तियों को आम के लाभ के बारे में पता नहीं है।  अभी हम जानेंगे की आम के फायदे क्या है और कोण कोनसे तत्व है।

आम के गुणकारी  फायदे

  मोटापा कम होना  ➤

आज के तारीख में खाने के साथ हमारा मोटापा बढ़ रहा है। जो की हमारे सेहत के लिए बहुत ही हानिकारक है। हम बहोत मेहनत करते है मोटापा कम करने के लिए।  जैसे की दौड़ लगाना , जिम जाना और डाइट करना पर भी हमारा मोटापा कम नहीं होता है। अगर हमारा मोटापा बढ़ रहा है तो समजो की हम बहुत सी बीमारियों को आवेदन दे रहे है। और आम खाने से हमारा मोटापा कम होता है।  जैसे की अगर हम आम खाते है तो हमे तो हमे भूक कम लगती है। और ज्यादा खाने(over eating ) की आदत कम हो जाएंगी। आम के गुठली से भी हमारा वजन हमारा कम होता है, आम  के गुठली में जो रेशें होते है उससे हमारी चर्बी को कम करने मद्त करता है।  

 सेक्स की क्षमता बढ़ना  ➤

आज के इस भागदौड़ के दुनिया में हम शरीर के तरफ ध्यान ही नहीं देते है। बहुत से लोगो में सेक्स की क्षमता बहुत कम होती है।  उसका कारण शुक्राणु की कमी होना जिससे सेक्स की क्षमता कम हो जाती है। और  वह व्यक्ति लंबे समय तक सेक्स नहीं कर सकते है। आम ऐसा एक फल है जो व्यक्ति का पुरुषतत्व बनाये रखता है।  उसकी वजह है आम से मिलने वाले  विटामिन "ई" जो की सेक्स की क्षमता बढ़ाता है। 

 कैंसर से बचना  ➤

दोस्तों अभी का  माहौल सेहत के लिए बहुत ही हानिकारक है। और कैंसर एक ऐसी बिमारी है जो की सुनते ही हमारे पैरो तलो से जमीन निकल जाती है। कैंसर के लिए बहुत सी दवाईया निकली है जो की कुछ दवाईया काम करती है और कुछ नहीं करती है। और बहोत से लोगो को पता नहीं है की कैंसर की दवाई हमारे दादी जी के जमाने से  है जो की हमे पता ही नहीं है।  और वह दवाई है आम है  जो की आम ऐसा एक फल है जो हमारे सेहत के लिए दवाई का काम करता है।  आम  एस्ट्रागालिन  फिसेटिन क्यूर्सेटिन और क्यूर्सेटिन  जैसे तत्व है जो कैंसर से लड़ने की क्षमता देते है। और  प्रोस्टेट और ल्यूकेमिया जैसे कैंसर से बचने में हमे मदत करता है।  

 पेट के रोग को दूर करना  ➤

दोस्तों हम सब कभी कभी अपने सेहत के तरफ ध्यान ही नहीं देते।  और हम मेहनत नहीं करते है तो हमारी पाचन क्रिया में बहुत सी तकलीफ होती उससे हमारा पेट बाहर निकलता है। पेट बाहर निकलना याने अन्न का पाचन सही तरीके से नहीं होना उससे हमारे पेट में गैस की प्रॉब्लम बढ़ जाना। तो हमे थोड़ा दौड़ भी लगाना चाहिए। आम से हमे टरटैरिक एसिड और  साइर्टिक एसिड ये तत्त्व मिलते है। जो की हमारे शरीर के पाचन क्रिया का संतुलन बनाये रखता है। 
  

 गर्मी से बचाव करना   ➤

ओह ये गर्मी।  गर्मी का नाम सुनते ही हमारा सर चकरा जाता है क्यू की इतनी गरमी होती है और हम दोपहर में घर के बाहर भी नहीं निकलते है। परंतु अगर हम निकल जाते है तो हमे लू लगने की संभावना होती है और घबराहट सुरु होती है।  इन सभी बिमारी पर सरल उपाय है हमारा फलो का राजा "आम " है। अगर  हमे लू लग जाये तो आम का पना पीना चाहिए। उससे से हमे ताजगी  महसूस होती है और घबराहट नहीं होती। हमारे शरीर का पानी का स्तर बनाये रखता है। और हम जब आम का पना बनाते है तो जो उनके छिलके रहते है उन छिलको को पैर में हल्के हल्के घीस ले उससे भी हमे लू नहीं लगती है। और आम का पना हमारे लिए सर्वश्रेष्ठ पेय है।

अगर आपको  हमारा यह संदेश  अच्छा लगा तो आप हमे टिप्पणी (comments )  लिखकर भेजे। 
धन्यवाद। 

No comments: