Tuesday, July 31, 2018

हमारे बालों के सुंदरता का राज घर पर ही । (hamare balo ke sundrata ka raaj ghar par hi.)

हमारे बालों के सुंदरता का राज घर पर ही ।  (Hamare balo ke sundrata ka  raaj ghar par hi.) हम अपने बालों का ध्यान कैसे रखे। (Ham apne balo ka dhyan kaise rkhe ) बालों को सुंदर और घने बनाने के लिए कैसे बनाये घर पर ही आयुर्वेदिक दवाई। (Balo ko sundar or ghane banane ke liye kaise banaye ghar par hi aayurvedik dawaai) How to make hair beautiful and dense, Ayurvedic medicines at home.
hamaare balo ke sundarta ka raaj ghar par

हेलो दोस्तों आपको तो पता है की बरसात का मौसम सुरु हो गया है। आपको अपने बालों का ध्यान रखना जरूरी है ,क्यों की बरसात के मौसम में हमारे बालों में बहुत सारी परेशानी होती है। हमारे बाल कितने भी कुदरती तौर पर चाहे हमारे बाल कितने भी सुंदर और घने रखने की कोशिश करेंगे और ध्यान रखेंगे पर यह मौसम में बालों में परेशानी आती ही है। हमे अपने चेहरे पर चार चाँद लगाना और बालों में निखार लाना जरुरी है। आप को तो पता है दादी जी नुस्खे बहोत  काम में आते है और यह नुस्खे दादी जी को हमारे घर से ही मिले है। हमारे बालों के सुंदरता का राज भी हमारे  घर पर ही है।


हमारे बालों के सुंदरता का राज घर पर


कैसे बनाये अपने बालों को रेशमी और मुलायम  ➤



बालों के लिए लाभकारी शहद  ➣


दोस्तों आपको तो पता ही है शहद हमारे जीवन के लिए लाभकारी है। जैसे शहद हमारे बढ़े हुए वजन कम करने में बहोत ही उपायकारक नुश्खा है।  दोस्तों बहोत से लोगो को ये नहीं पता है कि , शहद हमारे बालों के लिए बहुत ही लाभकारी है। शहद से हमारे बाल जो रूखे और बेजान होते है ,उनसे छुटकारा पाने के लिए हमे शहद का उपयोग करना चाहिए। शहद को बालों में लगाके आधे घंटे तक रखीये और फिर गुनगुना पानी कीजिये उस पानी से अपने बालों को धोले , यह आप लगातार हफ्ते में दो बार कीजिये। तो आपके बाल रेशमी और मुलायम बनेंगे।

बालों को मजबुत और झड़ने से कैसे बचाये  ➤


 जैतून तेल और मेहँदी के लाभ


दोस्तों आप को तो मेहंदी और जैतून तेल के बारे में जो की हमार्रे बालो के लिए बहोत ही गुणकारी है। हम आपको इसके खास फायदे बताएँगे बालों के लिए। आपको तो पता ही है दोस्तों कुछ विटामिन की कमी से हमारे बालों को  मजबूती नहीं मिल पाती और हम वह विटामिन भी नहीं ले पाते है। दोस्तों हमने आपके बालों में मजबूती बनाये रखने के लिए एक आसान तरीका लाये है। आपको तो पता ही है जैतून का तेल। दोस्तों जैतून के तेल से आप अपने बालों पर हफ्ते दो से तीन बार मालीश कीजिये यह हर हफ्ते में करेंगे तो आपके बाल मजबूत रहेंगे ।

दोस्तों आप तो नींबू  के बारे में तो जानते ही है की नींबू  हमारे जीवन के लिए कितना गुणकारी है। हम अपने बालों में चमक लाने झड़ने के लिए बहोत सारे उपाय करते है। आपको आपके बालों में चमक लाने के झड़ने से रोकने के लिए हमे जैतुन तेल और नींबू यह दोनों चीजों का इस्तेमाल करना होंगा।  जैतुन के तेल में नींबू का रस मिलाये फिर उस मिश्रण को आप अपने बालों के जड़ों में लगाकर अच्छे से मालीश करे। तीन घंटे के बाद आप अपने बालों को साफ़ पानी से धोले ऐसा करने से आपके बालों में चमक आएँगी और आपके बाल झड़ना बंद हो जायेंगा।

मेहँदी के बारे में आप तो जानते ही हो की , हमारे बालों के लिए बहुत ही गुणकारी है। पहले आप मेहँदी को पीस ले और फिर  आप अपने बाल को धोकर के उसमे पीसी हुई मेहँदी लगाए। तो उससे आपके बालों में मजबूती मिलेंगी।



कैसे बनाएंगे घरगुती कंडीशनर ➤



नींबू और दही से कैसे बनाये बनाये कंडीशनर  ➣

दोस्तों आपको तो पता ही है  शैम्पू करने के बाद हमे कंडीशनरकरना होता है परंतु हम मार्केट में मिलने वाले कंडीशनर का इस्तेमाल करते है। जो की वह हमारे बालों के लिए हानीकारक होता है। अगर आप सभी को ये पता होता की आप घर पर  ही कंडीशनर बना सकते हो। सोचिये की आप अपने लिए कभी भी खुद के लिए कंडीशनर बना सकते हो।
 तो हम जानेंगे की घरगुती कंडीशनरकैसे बनाये दही और नींबू का मिश्रण बना कर आप अपने बालों में लगाए। एक कटोरी में दो चमच खट्टा दही ले फिर उसमे चुटकी भर फिटकरी डालकर और उसंमे हल्दी मिला के उसका मिश्रण बना ले।  मिश्रण बना ने के बाद आप अपने बालों में लगा सकते हो तो उससे आपके बालों में चमक आएंगी और कोई भी प्रकार की बालों की परेशानी दूर हो जाएँगी।

अगर आपको हमारा यह संदेश अच्छा लगा तो आप हमे टिप्पणी (comments )लिखकर भेजे। 
धन्यवाद।   

No comments: