Monday, July 16, 2018

डिहाइड्रेशन रोकने के लिए हमे क्या करना चाहिए। ( dehydration rokane ke liye hame kya karna chahiye )

कैसे होता है हमारे शरीर में डिहाइड्रेशन।  ( kaise hota hai dehydration hmaare sharir me ) डिहाइड्रेशन के लक्षण कैसे पहचानेंगे हम। ( dehydration ke lakshan kaise pahchaange ham ) डिहाइड्रेशन रोकने के लिए हमे क्या करना चाहिए। ( dehydration rokane ke liye hame kya karna chahiye )What we should do to prevent dehydration . How do we recognize the symptoms of dehydration .
dehydration se kaise bache
 हेलो दोस्तों कैसे हो आप सब थी तो होंगे ही क्यों की हर बार हम आपके लिए हेल्थ टिप्स ( health tips ) जो लाते है। क्या करे दोस्तों मुझे आपके स्वास्थ ( health ) की बहोत ही चिंता होती है करके आपके लिए स्वास्थ के सुझाव लाते रहता हु। तो आज जानेंगे हम डिहाइड्रेशन के बारे में। गर्मियों के सीजन में हमे बहोत बार डिहाइड्रेशन होता है परंतु हमे पता ही नहीं न की डिहाइड्रेशन कैसे होता है और कैसे उसके उपाय करना चाहिए।

अब हम जानेंगे डिहाइड्रेशन के लक्षण    ➤


➧ मुँह का बार बार सुख जाना।  
➧ कब्ज होना।
➧शरीर में पानी की कमी होना।
➧ चककर आना।
➧ शरीर में कमजोरी और सुस्ती  होना।
➧ सिरदर्द होना , त्वचा सुख जाना।
➧ शरीर में थकान जल्दी आना।
➧ घबराहट होती है।


दोस्तों गर्मियों में हमे पानी की प्यास बहोत लगती। परंतु  हमारे शरीर के  पानी कमी कभी नहीं होनी देनी चाहिए। क्यों की अगर हमारे शरीर में पानी की कमी हुई तो हमे डिहाइड्रेशन होने की सभावनाएं होती है। अगर हमारे शरीर में पानी की मात्रा कम हुई तो आप समजीये की हमारे शरीर की ताकत कम हो रही है। हमारे शरीर को ताकत देने वाले खनिज पदार्थ याने नमक और शक़्कर ये दोनों चीजों शरीर में हुए तो हमे कमजोरी महसूस होती है।  इससे हमे डिहाइड्रेशन होता है।

डिहाइड्रेशन के घरगुती उपाय  ➤


पानी   ➧

 आप सभी जानते हो की पानी हमारे शरीर के लिए और जीवन के लिए कितना महत्त्वपूर्ण घटक है। हमे तंदरुस्त रहने के लिए पानी पानी चाहिए और हमारे शरीर को 75 %  पानी चाहिए। रोजाना हमे पानी की मात्रा को बढ़ाना चाहिए। हमे रोजाना 10 से 12 ग्लास पानी पीना चाहिए। इससे हमे डिहाइड्रेशन नहीं होगा। 

नारियल

नारियल पानी से हमे बहुत ही लाभ होताहै। नारियल पानी हमारे शरीर को पानी की पूर्ति करता है हमारा सर जभी दर्द देता है तो नारियल पानी पीना चाहिए क्यों की हमारा सर डिहाइड्रेशन से दर्द देता है। वैसे तो नारियल पानी के बहुत से फायदे है। 

दही

दही यह एक ऐसा पदार्थ है जो की यह हमारे  शरीर को ठंडा रखने का काम करता है। गर्मियों में हमारे लिए बहुत ही उपयुक्त पदार्थ है। यह आसानी से पच जाता है और यह भी हमारे शरीर में पानी की पूर्ति करता है। डिहाइड्रेशन के लिए बहुत ही लाभदायक है।

केला   ➧

केला यह एक ऐसा फल जो हमे फुर्ती और ताकत देता है। केला हमारे शरीर को ठंडा रखता है उससे हमे डिहाइड्रेशन नहीं होता है।  केले से हमे पोटेशियम मिलता है। पोटेशियम भी हमारे शरीर के लिए बहुत महत्त्वपूर्ण घटक है।

अगर आपको हमारा यह संदेश अच्छा लगा तो आप हमे टिप्पणी (comments ) लिखकर भेजे। 
धन्यवाद। 
  

No comments: