Tuesday, July 17, 2018

कैटरिंग को कैसे बनाये अपना प्रोफेशनल । (catering ko kaise banaaye apna Professional )

कैटरिंग को कैसे बनाये अपना प्रोफेशनल । (catering ko kaise banaaye apna Professional ) कैटरिंग की ट्रेनिंग कहा और कैसे करे। (catering ki traning kaha or kaisi kare.) कैसे दिल जीत सकते हो आप सब का कैटरिंग के द्वारे। (kaise dil jeet skte ho aap sab kaa catering dwaare ) How can you win hearts, through the caterers of all of you . Catering training and how to do . How to Make Catering Your Professional .
कैटरिंग को कैसे बनाये अपना प्रोफेशनल

कैटरिंग को कैसे बनाये अपना प्रोफेशनल

दोस्तों हम सब तो शादी , बर्थडे पार्टी और अन्य पार्टी में कई बार जाते है।  परंतु हम जब भी पार्टी में जाते है तो सबसे पहले कैटरिंग के तरफ जाते है देखते है।  कैसा क्या डेकोरेट किया है सभी देखते है। कैटरिंग यह बहुत से लोगो का लोकप्रिय व्यवसाय बन चुका है। और यह  काम करने के लिए बहुत से व्यक्ति इच्छुक होते है। क्यों की इस काम में अच्छी इनकम भी मिल जाती है और नए नए जगह घूमने भी मि जाता है। कैटरिंग यह एक सेवा करने वाली संस्था है जिसके अनुसार ग्राहकों के मांग द्वारा पूरी करनी होती है। और ग्राहकों की मांग पूरी करने के लिए कार्यकुशल और प्रभावकारी व्यक्ति चाहिए जो की कैटरिंग के संस्था द्वारा मिल जाते है।


कैटरिंग में कैसे बनाये अपनी प्रोफाइल  ➪

कैटरिंग में प्रोफाइल बनाने के लिए हमे कैटरिंग फील्ड में सभी व्यक्तियों से अच्छे संबध बनाना बहुत ही महत्त्वपूर्ण है। यह काम की एक विशेषता है की आप के काम से जो व्यक्ति खुश हो जाएगा वह व्यक्ति अन्य लोगो को भी आपकी सेवा लेने के लिए कहेंगा। इस तरह आपकी एक संकल(chain ) बन जाएंगी इससे आपके काम का प्रचार हो जाएगा। कैटरिंग के बहुत से काम है जैसे की आप अपने घर में टिफिन की सेवा सुरु कर  सकते हो।

कोणते  संस्थानों में ट्रेनिंग लेनी चाहिए

कैटरिंग के बहोत से प्रशिक्षण केंद्र है परंतु हमे वहा प्रशिक्षण लेना चाहिए जहा हमे अच्छा प्रशिक्षण के  साथ साथ जॉब मिल सके और हम अपना भविष्य उज्ज्वल हो सके। हमे इस बात ध्यान रखना आवश्यक है की कैटरिंग अच्छे प्रशिक्षण केंद्र में शिक्षण लेना याने अच्छा जॉब मिलना।

कैटरिंग में जॉब  मिलने के अवसर  ➪

कैटरिंग का जॉब करना याने अच्छी पगार मिलना। आप कैटरिंग प्रशिक्षण लेने के बाद आप बहोत सारी जगह में जॉब के लिए आवेदन कर सकते  हो । जैसे की केबिन सर्विस , रेलवे , बैंकिंग ,शिपिंग कॉर्पोरेशन ,टूरिज़्म एसोसिएशन , हॉटेल एसोसिएशन और सैन्य बल इन सभी जगह जा सकते हो। बहोत से व्यक्ति होटल में काम करना पसंद करते है।

कोणते संस्थान में आप कैटरिंग की ट्रेनिंग ले सकते है   ➪

➧  सप्तगिरी कॉलेज ऑफ़ होटल मैनेजमेंट ( मंगलौर) ।
➧ गवर्नमेंट इंस्टिट्यूट ऑफ़ होटल मैनेजमेंट और कैटरिंग ( देहरादून , अल्मोड़ा) ।
➧ इंस्टिट्यूट ऑफ़ होटल  मैनेजमेंट और कैटरिंग टेक्नोलॉजी (मेरठ) ।
➧ आर एन शेट्टी  कॉलेज ऑफ़ होटल मैनेजमेंट और कैटरिंग ( हुबली ) ।

अगर आपको हमारा यह संदेश अच्छा लगा तो आप हमे टिप्पणी (comments ) लिखकर भेजे। 
धन्यवाद।   

No comments: